श्री कृष्ण जन्माष्टमी को लेकर तैयारियां हुईं पूरी, 51 KG मावे का केक काटकर मनाया जाएगा जन्मदिन
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2401430

श्री कृष्ण जन्माष्टमी को लेकर तैयारियां हुईं पूरी, 51 KG मावे का केक काटकर मनाया जाएगा जन्मदिन

चित्तौड़गढ़ के मण्डफिया में स्थित प्रख्यात कृष्णधाम श्री सांवलियाजी सेठ के मंदिर में श्री कृष्ण जन्माष्टमी का पर्व धूमधाम से मनाया जा रहा है. ठाकुरजी के जन्म दिवस के उपलक्ष्य में मंदिर मंडल समिति की ओर से कई कार्यक्रम आयोजित होने है.

श्री कृष्ण जन्माष्टमी को लेकर तैयारियां हुईं पूरी, 51 KG मावे का केक काटकर मनाया जाएगा जन्मदिन

Chittorgarh News: चित्तौड़गढ़ के मण्डफिया में स्थित प्रख्यात कृष्णधाम श्री सांवलियाजी सेठ के मंदिर में श्री कृष्ण जन्माष्टमी का पर्व धूमधाम से मनाया जा रहा है. ठाकुरजी के जन्म दिवस के उपलक्ष्य में मंदिर मंडल समिति की ओर से कई कार्यक्रम आयोजित होने है. जिसमें आज रात 12 बजे भगवान कृष्ण के जन्म के समय 51 किलोग्राम मावे से बना केक काटा जाएगा और सवा 12 बजे विशेष भगवान श्री सांवलिया सेठजी की महा आरती की जाएगी. वहीं, रात में एक भजन संध्या का आयोजन भी होगा. इस पूरे कार्यक्रम को लेकर प्रशासन की ओर से अपनी तैयारियां पूरी कर ली गई है.

  1. धूमधाम से मनाई जा रही है कृष्ण जन्माष्टमी
  2. ठाकुरजी को गंगाजल से करवाया जाएगा स्नान
     

धूमधाम से मनाई जा रही है कृष्ण जन्माष्टमी
मेवाड़ के सुप्रसिद्ध कृष्णधाम श्री सांवलियाजी में सोमवार को जन्माष्टमी का पर्व धूमधाम से मनाया जा रहा है. श्री कृष्ण जन्माष्टमी महोत्सव को लेकर मंदिर मंडल की ओर से ठाकुरजी के श्रंगार और मंदिर परिसर की सजावट के लिए बेंगलूर से विशेष प्रकार के रंग बिरंगे फूल मंगवाए गए है. वहीं पूरे मंदिर और आसपास के इलाकों ओ आकर्षक लाइट से सजाया गया है. आज आयोजित कार्यक्रमों में जुलूस, अखाड़े का प्रदर्शन और मटकी फोड़ कार्यक्रम शामिल है. 

कार्यक्रम में भाग लेने बड़ी संख्या में पहुंच रहे हैं श्रद्धालु
प्रदेश के अलावा गुजरात, मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र से बड़ी संख्या में श्रद्धालु इस कार्यक्रम में भाग लेने पहुंच रहे है. रात को मीरा रंगमंच डोम परिसर में विशाल भजन संध्या का आयोजन किया जाएगा. जिसमें इसमें प्रसिद्ध भजन गायक लेहरुदास सुर लहरी तथा आकृति भजनों की प्रस्तुतियां देंगे. कृष्ण जन्माष्टमी के अवसर पर रात सवा 12 बजे ठाकुरजी की महाआरती होगी. 

ठाकुरजी को गंगाजल से करवाया जाएगा स्नान
श्री सांवलियाजी मंदिर के ओसरा पूजारी कमलेश वैष्णव ने बताया कि श्री कृष्ण जन्माष्टमी के दिन रात्रि 12 बजे ठाकुरजी के जन्म के बाद ठाकुरजी को गंगाजल से स्नान करवा कर आकर्षक व भव्य श्रृंगार धारण करवाया जाएगा. महाआरती कर श्रृद्धालुओं को पंजेरी का महाप्रसाद वितरित किया जाएगा. आज लाखों की संख्या में कृष्ण भक्त सांवलियाजी सेठ के दर्शन और विभिन्न कार्यक्रमों को देखने पहुंच रहे है. ऐसे में भारी भीड़ को देखते हुए जिला प्रशासन और पुलिस की ओर से सुरक्षा के माकूल इंतजाम किए गए है. 

डिप्टी एसपी की हुई है तैनाती 
मंदिर के अंदर के भाग, बाहरी क्षेत्र सहित पूरे इलाके को चार सेक्टर में विभाजित कर प्रत्येक सेक्टर पर बड़े पुलिस अधिकारी के तौर पर एक डिप्टी एसपी तैनात किए गए है. वहीं पूरे कार्यक्रम के दौरान सुरक्षा व्यवस्थाए बनाए रखने के लिए जिले भर से कुल 450 पुलिसकर्मियों का जाप्ता तैनात किया गया है. मंदिर परिसर में लगे कैमरो के अलावा 58 अतिरिक्त कैमरे लगाए गए है, जिनके माध्यम से पूरे क्षेत्र में चप्पे चप्पे पर निगरानी रखी जाएगी. 

बनाए गए हैं वॉच टॉवर 
इसके अलावा दो वॉच टॉवर भी बनाए गए है. जहां से भी निगरानी रखी जाएगी. इसके अलावा पूरे इलाके की सुरक्षा और कानून व्यवस्था बनाए रखने के किए एक कंट्रोल रूम स्थापित किया गया है. किसी भी तरह की संदिग्ध गतिविधी या गड़बड़ी की सूचना तुरंत कंट्रोल रूम तक पहुंचाई जाएगी. जहां बैठे अधिकारी और पुलिसकर्मी तुरंत एक्शन लेकर कार्रवाई करेंगे.

ये भी पढ़ेंः राजस्थान में आफत बनकर बरसेंगे बादल! तेज हवा के साथ अत्यंत भारी बारिश का अलर्ट

Trending news