कानपुर में पहली स्मार्ट पार्किंग शुरू: मोबाइल एप से बुक होगी जगह, सेंसर रखेंगे गाड़ी पर नजर
Advertisement

कानपुर में पहली स्मार्ट पार्किंग शुरू: मोबाइल एप से बुक होगी जगह, सेंसर रखेंगे गाड़ी पर नजर

स्मार्ट बिलिंग मशीन के जरिए भी पर्ची कटाकर यहां वाहनों की पार्किंग की जा सकती है. पार्किंग में सेंसर भी लगाए गए है. जो वाहनों की निगरानी करेंगे और एलईडी स्क्रीन में वाहनों की स्थिति को दिखाएंगे. 

कानपुर में पहली स्मार्ट पार्किंग शुरू: मोबाइल एप से बुक होगी जगह, सेंसर रखेंगे गाड़ी पर नजर

श्याम तिवारी/कानपुर: उत्तर प्रदेश के कानपुर स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत शहर की पहली स्मार्ट पार्किंग शुरू की गई है. इसके लिए मोतीझील इलाक़े के आसपास फुटपाथ पर जगह चिह्नित करके मार्किंग की गई है. यहां पर स्मार्ट सिटी एप के ज़रिए जगह बुक करके आप अपनी गाड़ी खड़ी कर सकेंगे. इस सुविधा के शुरू होने से यहां के लोगों को काफी सुविधा हो जाएगी. 

अलीगढ़ में सीएम योगी, राजा महेंद्र प्रताप सिंह यूनिवर्सिटी मॉडल का किया निरीक्षण

एप पर दिखेगी पार्किंग में वाहनों की स्थिति
वहीं, एप पर आपको पार्किंग में वाहनों की स्थिति भी नज़र आएगी. इसके अलावा स्मार्ट बिलिंग मशीन के जरिए भी पर्ची कटाकर यहां वाहनों की पार्किंग की जा सकती है. पार्किंग में सेंसर भी लगाए गए है. जो वाहनों की निगरानी करेंगे और एलईडी स्क्रीन में वाहनों की स्थिति को दिखाएंगे. इसके माध्यम से आसानी से पता कर सकेंगे कि पार्किंग में कितने वाहन खड़े करने की जगह है. 

अंतर प्रांतीय गोवंश तस्कर गिरोह का खुलासा, मास्टरमाइंड निकला यूपी पुलिस का बर्खास्त सिपाही

निगरानी के लिए नगर निगम में बनाया गया आई ट्रिपल सी कंट्रोल रूम
इस पूरे सिस्टम की मॉनिटरिंग के लिए नगर निगम में आई ट्रिपल सी कंट्रोल रूम बनाया गया है . पार्किंग में हो रही गतिविधियों पर नजर रखने के लिए हाईडेफिनेशन कैमरे भी लगाए गए हैं. आपको बता दें कि शासन के आदेश के बाद कानपुर शहर में संचालित हो रही सभी वाहन पार्किंग के ठेके निरस्त कर दिए गए थे. सिर्फ अटल घाट और नगर निगम की पार्किंग कराई जा रही हैं. 

International Literacy Day 2021: 'विश्व साक्षरता दिवस' पर CM योगी ने दी बधाई, जानें कब हुई इस दिन की शुरुआत?

पार्किंग में चार सौ छोटे-बड़े वाहनों के खड़े करने की व्यवस्था 
अब स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत मोतीझील के कारगिल पार्क में स्मार्ट पार्किंग को शुरू कर दिया गया है. पार्किंग में चार सौ छोटे बड़े वाहनों के खड़े करने की व्यवस्था है. जल्द शहर के अन्य स्थानों पर स्मार्ट पार्किंग शुरू होने की तैयारी की जा रही है.

'बचपन का प्यार' के बाद सहदेव ने गाया 'मनी हाइस्ट' का 'बेला चाओ', Video ने मचाया तहलका

OMG: इस शख्स ने लगाई खतरनाक सांड को पटखनी, यूजर्स बोले 'बाहुबली' के भल्लालदेव जैसी ताकत

WATCH LIVE TV

 

Trending news