PM मोदी के नए मंत्रिमंडल में यूपी ने मारी बाजी, 10 चेहरे बने मंत्री
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand533706

PM मोदी के नए मंत्रिमंडल में यूपी ने मारी बाजी, 10 चेहरे बने मंत्री

पीएम मोदी के मंत्रिमंडल में यूपी से 10 सांसदों को शामिल किया गया है. इसके बाद महाराष्ट्र के सात और बिहार के छह प्रतिनिधियों को नए मंत्रिमंडल में जगह मिली है.

गुरुवार को हुआ मंत्रिमंडल का शपथ ग्रहण समारोह. फोटो ANI

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नीत नई सरकार के मंत्रिमंडल में सबसे ज्यादा संख्या में उत्तर प्रदेश के नेताओं को मंत्री पद की शपथ दिलाई गई. मंत्रिमंडल में इस राज्य से 10 सांसदों को शामिल किया गया है. इन 10 नेताओं में से वाराणसी के सांसद मोदी भी शामिल हैं. इसके बाद महाराष्ट्र के सात और बिहार के छह प्रतिनिधियों को नए मंत्रिमंडल में जगह मिली है.

नई मोदी सरकार में गुजरात, राजस्थान और हरियाणा से तीन-तीन प्रतिनिधियों को मंत्री बनाया गया है. वहीं पश्चिम बंगाल, ओडिशा, मध्य प्रदेश में दो-दो प्रतिनिधियों को मंत्रिमंडल में जगह मिली है. कर्नाटक से चार चेहरों को शामिल किया गया है. नई मंत्रिपरिषद में लगभग सभी राज्यों के प्रतिनिधि शामिल हैं. हालांकि इसमें आंध्र प्रदेश और पूर्वोत्तर राज्य नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, सिक्किम और त्रिपुरा के किसी भी प्रतिनिधि को मंत्रिमंडल में शामिल नहीं किया गया है.

देखें LIVE TV

प्रधानमंत्री के अलावा 57 सदस्‍यों ने पद और गोपनीयता की शपथ ली. इसमें 24 कैबिनेट मंत्री शामिल हैं. 9 स्‍वतंत्र प्रभार वाले राज्‍य मंत्री हैं. वहीं 24 राज्‍यमंत्र‍ियों ने पद और गोपनीयता की शपथ ली. 

गुरुवार को 36 नेताओं ने दूसरे कार्यकाल के लिए शपथ ली. इसमें राजनाथ सिंह, नितिन गडकरी, स्मृति ईरानी, निर्मला सीतारमण, प्रकाश जावड़ेकर, रामविलास पासवान, डी वी सदानंद गौड़ा, नरेंद्र सिंह तोमर, रवि शंकर प्रसाद, हरसिमरत कौर बादल, थावर चंद गहलोत, हर्षवर्धन, पीयूष गोयल, धर्मेंद्र प्रधान और मुख्तार अब्बास नकवी सहित कई अन्य नेता शामिल हैं.

Trending news