सावन में क्यों नहीं होती शादियां? इतना पवित्र महीना होने के बाद भी शुभ काम में मनाही
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2355408

सावन में क्यों नहीं होती शादियां? इतना पवित्र महीना होने के बाद भी शुभ काम में मनाही

Sawan 2024 : हिंदू धर्म में सावन का महीना बहुत ही पवित्र माना गया है. इस महीने भगवान शिव के भक्त उनकी विधि-विधान से पूजा-अर्चना करते हैं. सावन की शुरुआत के साथ ही शादी-विवाह भी बंद हो जाते हैं. 

Sawan 2024

Sawan 2024 : सावन का महीना शुरू हो गया है. इस महीने भगवान शिव को समर्पित माना जाता है. इस पूरे महीने कांवड़ यात्रा और रुद्राभिषेक करने की मान्‍यता है. इतना पवित्र महीना होने के बाद भी मांगलिग कार्यक्रमों की मनाही रहती है. सावन के महीने में शादी और शुभ कार्य नहीं किए जाते हैं. इसके पीछे पौराणिक वजह छिपी है. तो आइये जानते हैं इसके पीछे का कारण.   

सावन में क्यों नहीं होती शादियां?
हिंदू धर्म में सावन का महीना बहुत ही पवित्र माना गया है. इस महीने भगवान शिव के भक्त उनकी विधि-विधान से पूजा-अर्चना करते हैं. सावन की शुरुआत के साथ ही शादी-विवाह भी बंद हो जाते हैं. दरअसल, सावन का महीना चातुर्मास के दौरान आता है. इस समय भगवान विष्णु चार माह के लिए योग निद्रा में होते हैं. शादी-विवाह के कार्य भगवान विष्णु के आशीर्वाद के बिना सम्पन्न नहीं होते. 

...तो ये है असली वजह
यही वजह है कि सावन के महीने में शादी-विवाह के कार्यों पर मनाही रहती है. धर्म शास्त्रों के मुताबिक, जब भगवान विष्णु योग निद्रा में जाते हैं तो वह धरती का कार्यभार भगवान शिव को सौंपते हैं. इस दौरान भगवान शिव की अराधना करना बहुत ही शुभ व फलदायी माना गया है. शास्त्रों में यह भी कहा गया है कि भगवान शिव किसी शादी-विवाह में सम्मिलित नहीं होते और इसलिए सावन में शादियां नहीं की जातीं.

जुलाई 2024 में विवाह मुहूर्त 
जुलाई महीने में सावन शुरू होने से पहले विवाह के लिए 9, 10, 11, 12, 13, 14, 15 तारीख को शुभ मुहूर्त था. वहीं, जुलाई के बाद शादी के लिए चार महीने का इंतजार करना पड़ेगा. 12 नंवबर को देवउठनी एकादशी पर चातुर्मास समाप्त होंगे. इसके बाद ही मांगलिक कार्य शुरू होंगे. पंचांग के अनुसार नवंबर में 16, 17, 18, 22, 23, 24, 25, 26, 28 नवंबर को विवाह का शुभ मुहूर्त है. वहीं, दिसंबर में 2, 3, 4, 5, 9 , 10, 11, 13, 14, 15 तारीख को विवाह का लग्न है.

यह भी पढ़ें : Aaj Ka Rashifal: मीन समेत इन जातकों को होगी पैसे की परेशानी, ग्रह नक्षत्र से जानें अपनी राशि का हाल
 

Trending news