close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

मुगलों के वंशज प्रिंस हबीबुद्दीन तूसी बोले, 'अयोध्‍या में बना राम मंदिर तो दूंगा सोने की ईंट'

प्रिंस हबीबुद्दीन तूसी ने कहा कि कि अगर सुप्रीम कोर्ट उन्‍हें राम जन्‍मभूमि सौंप देता है तो वह पूरी जमीन राम मंदिर निर्माण के लिए दान कर देंगे.

मुगलों के वंशज प्रिंस हबीबुद्दीन तूसी बोले, 'अयोध्‍या में बना राम मंदिर तो दूंगा सोने की ईंट'
तूसी ने रविवार को कही बात. फाइल फोटो

नई दिल्‍ली : आखिरी मुगल शासक बहादुर शाह जफर के वंशज होने का दावा करने वाले प्रिंस हबीबुद्दीन तूसी ने अयोध्‍या में राम मंदिर को लेकर बड़ी बात कही है. रविवार को हैदराबाद में उन्‍होंने कहा कि अगर अयोध्‍या में राम मंदिर बना तो वह उसके लिए सोने की ईंट देंगे. प्रिंस हबीबुद्दीन तूसी ने यह भी कहा कि वह चाहते हैं कि सुप्रीम कोर्ट विवा‍दित जमीन उन्‍हें सौंप दे. उन्‍होंने दावा किया कि वह ही इस भूमि के आधिकारिक हकदार हैं. क्‍योंकि वह पहले मुगल शासक बाबर के वंशज हैं, जिसने बाबरी मस्जिद बनवाई थी.

प्रिंस हबीबुद्दीन तूसी ने कहा कि कि अगर सुप्रीम कोर्ट उन्‍हें विवादित जमीन सौंप देता है तो वह पूरी जमीन राम मंदिर निर्माण के लिए दान कर देंगे. उन्‍होंने कहा कि वह लोगों की भावनाओं का सम्‍मान करते हैं और यह मानते हैं कि जहां पर अयोध्‍या की उस जगह पर पहले राम मंदिर ही था.

देखें LIVE TV

प्रिंस हबीबुद्दीन तूसी की ओर से सुप्रीम कोर्ट में एक याचिका लगाकर इस बात की भी मांग की गई है कि उन्‍हें अयोध्‍या केस में पक्षकार बनाया जाए. हालांकि अभी इस याचिका पर सुनवाई नहीं हुई है. तूसी ने कहा कि अयोध्‍या केस में जितने भी पक्षकार हैं, उनमें से किसी के पास भी भूमि के मालिकाना हक से संबंधित कोई दस्‍तावेज नहीं हैं. लेकिन वह खुद मुगलों के वंशज हैं, इसलिए भूमि पर उनका हक है. उन्‍होंने कहा, 'मैंने यह तय कर लिया है कि मैं यह पूरी जमीन राम मंदिर के लिए दान कर दूंगा.'

बता दें कि हबीबुद्दीन तूसी तीन बार अयोध्‍या जाकर रामलला की पूजा कर चुके हैं. पिछले साल उन्‍होंने अपनी यात्रा के दौरान राम मंदिर निर्माण के लिए जमीन दान करने का प्रण लिया था. उन्‍होंने राम मंदिर के विध्‍वंस के लिए हिन्‍दुओं से माफी भी मांगी थी. इस दौरान उन्‍होंने अपने सिर पर चरण पादुका रखकर सांकेतिक रूप से माफी मांगी थी.