Agniveer Bharti 2023 : सेना में भर्ती हुए अग्निवीरों के लिए खुशखबरी!, 50 फीसदी अग्निवीर होंगे स्‍थाई, जानें क्‍या है मोदी सरकार का प्‍लान
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1772499

Agniveer Bharti 2023 : सेना में भर्ती हुए अग्निवीरों के लिए खुशखबरी!, 50 फीसदी अग्निवीर होंगे स्‍थाई, जानें क्‍या है मोदी सरकार का प्‍लान

Agniveer Bharti 2023 :  लंबे समय से सेना में भर्ती नहीं हो रही थी. सरकार ने अग्निपथ योजना के तहत अग्निवीरों को भर्ती का ऐलान किया. इसके तहत भर्ती अग्निवीर भारतीय सेना में चार साल तक सेवा दे सकेंगे. इसके तहत भर्ती 25 फीसदी अग्निवीरों को ही स्‍थाई करने का नियम था. हालांकि, अब इसे बढ़ाकर 50 फीसदी करने की बात कही जा रही है. 

फाइल फोटो

Agniveer Bharti 2023 : भारतीय सेना में नौकरी करने वाले युवाओं के लिए अच्‍छी खबर है. अग्निपथ योजना के तहत भर्ती हुए 50 फीसदी अग्निवीरों को सरकार स्‍थाई नौकरी देगी. अभी तक 25 फीसदी अग्निवीरों को ही स्‍थाई करने का फैसला किया गया था. हालांकि, अभी इस संबंध में अभी आधिकारिक ऐलान नहीं किया गया है. 

अभी तक यह है नियम 
लंबे समय से सेना में भर्ती नहीं हो रही थी. सरकार ने अग्निपथ योजना के तहत अग्निवीरों को भर्ती का ऐलान किया. इसके तहत भर्ती अग्निवीर भारतीय सेना में चार साल तक सेवा दे सकेंगे. इसके तहत भर्ती 25 फीसदी अग्निवीरों को ही स्‍थाई करने का नियम था. हालांकि, अब इसे बढ़ाकर 50 फीसदी करने की बात कही जा रही है. 

दो बैचों में भर्ती 
बता दें कि अग्निवीर भर्ती प्रक्रिया के तहत सेना ने दो बैचों में 40,000 अग्निवीरों को शामिल किया है. इसमें पहले बैच दिसंबर की पहली छमाही तक और दूसरा बैच फरवरी 2023 की पहली छमाही तक शामिल किया गया था. 

हर साल हजारों सैनिक हो रहे रिटायर्ड 
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, एक वरिष्ठ रक्षा अधिकारी का कहना है कि कोरोना काल के दौरान कोई भर्ती नहीं की गई. हर साल सेना से हजारों सैनिक रिटायर्ड हो रहे हैं. ऐसे में 50 फीसदी अग्निवीरों को स्थाई कैडर में शामिल करने पर विचार चल रहा है. 

आयु सीमा बढ़ाने पर भी विचार 
इतना ही नहीं अग्निवीरों की आयु सीमा बढ़ाने पर भी विचार चल रहा है. उम्‍मीद है कि सेना में अग्निवीर के तहत टेक्निकल भर्ती में आयु सीमा 21 से बढ़ाकर 23 वर्ष किया जा सकता है. इससे योग्‍य युवाओं को मौका मिल सकेगा. 

WATCH: व्रत के भोग में शामिल करें ये 5 चीजें, कभी महसूस नहीं करेंगे कमजोरी और थकान

Trending news