UP Board Exam 2024: यूपी बोर्ड 10वीं-12वीं की परीक्षाएं कब होंगी शुरू? डेटशीट को लेकर आया ये अपडेट
Advertisement

UP Board Exam 2024: यूपी बोर्ड 10वीं-12वीं की परीक्षाएं कब होंगी शुरू? डेटशीट को लेकर आया ये अपडेट

UP Board Exam datesheet: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा ऑफिशियल वेबसाइट पर एग्जाम की डेटशीट जारी की जाती है. जैसे-जैसे 2024 करीब आ रहा है वैसे-वैसे परीक्षार्थियों का परीक्षा की तारीखों का इंतजार बढ़ता जा रहा है. जानिए इसको लेकर क्या अपडेट है. 

 

UPMSP.

UP Board Exam datesheet: यूपी बोर्ड द्वारा  2024 में आयोजित होने वाली हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा में शामिल होने जा रहे छात्र-छात्राओं के लिए जरूरी खबर है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक परीक्षा की तारीख जल्द जारी होने की संभावना है. जो भी छात्र-छात्राएं परीक्षा में शामिल होने जा रहे हैं, वह उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की ऑफिशियल वेबसाइट  upmsp.edu.in. से 10वीं और 12वीं का टाइमटेबल को डाउनलोड कर पाएंगे. 

कब जारी हो सकती है परीक्षा की तारीख
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस महीने के आखिरी या नवंबर के पहले सप्ताह में बोर्ड परीक्षाओं की तारीखों का ऐलान किया जा सकता है. हालांकि अब तक इसको लेकर बोर्ड की ओर से कोई ऑफिशियल अपडेट सामने नहीं आया है. यानी छात्रा-छात्राओं को तक तक इंतजार करना होगा जब तक आयोग की ओर से इसको लेकर कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की जाती है. 

फरवरी मध्य में हो सकती है परीक्षा
अभी तक बोर्ड की ओर डेटशीट को जारी नहीं किया गया है. लेकिन पिछले साल के आंकड़ों पर नजर डालें तो फरवरी और मार्च के बीच में बोर्ड परीक्षा का आयोजन किया गया था. 10वीं की परीक्षा 16 फरवरी से 3 मार्च जबकि इंटरमीडिएट परीक्षा 16 फरवरी से 4 मार्च 2023 तक आयोजित की गई थीं. इस साल भी बोर्ड की ओर से फरवरी के मध्य में लिखित परीक्षा का आयोजन कराया जा सकता है. हालांकि अभी तक बोर्ड की ओर से इसको लेकर कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है. इससे जुड़ी अपडेट्स छात्र-छात्राएं बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजट करते रहें. 

कितने छात्र-छात्राएं देंगे एग्जाम
साल 2024 में होने वाली बोर्ड परीक्षा में करीब 58 लाख परीक्षार्थी शामिल होंगे, जिसके बारे में यूपीएमएसपी की ओर से आंकड़े जारी किए गए हैं. इसमें से हाईस्कूल के लिए कुल 31,16,458 परीक्षार्थियों ने रजिस्ट्रेशन कराया है जबकि इंटरमीडिएट परीक्षा के लिए पंजीकरण कराने वाले छात्र-छात्राओं की संख्या  27,50,871 है. 

Trending news