UP Police Bharti 2024: यूपी पुलिस परीक्षा के 48 लाख अभ्यर्थियों पर कितना खर्च, फरवरी में हुआ था 150 करोड़ का नुकसान!
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2396907

UP Police Bharti 2024: यूपी पुलिस परीक्षा के 48 लाख अभ्यर्थियों पर कितना खर्च, फरवरी में हुआ था 150 करोड़ का नुकसान!

UP Police Bharti Re Exam 2024: यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा दोबारा शुरू हो चुकी है. परीक्षा में गड़बड़ी न हो इसके पूरे इंतजाम किए गए हैं. फरवरी में हुई परीक्षा का पेपर लीक होने के चलते भर्ती बोर्ड को भारी नुकसान उठाना पड़ा. 

UP Police Bharti 2024: यूपी पुलिस परीक्षा के 48 लाख अभ्यर्थियों पर कितना खर्च, फरवरी में हुआ था 150 करोड़ का नुकसान!

UP Police Bharti Re Exam 2024: पेपर लीक होने के बाद यूपी सिपाही भर्ती की लिखित परीक्षा आज यानी 23 अगस्त से दोबारा परीक्षा शुरू हो चुकी है. परीक्षा को लेकर गड़बड़ी की कोई गुंजाइश न रहे इसके पूरे इंतजाम किए गए हैं. फरवरी में हुई परीक्षा का पेपर लीक होने के चलते भर्ती बोर्ड को भारी नुकसान उठाना पड़ा. रिपोर्ट्स की मानें तो भर्ती बोर्ड को करीब 150 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ. दोबारा हो रही लिखित परीक्षा के लिए पिछली बार की तुलना में और ज्यादा खर्च का अनुमान है. हालांकि बोर्ड की ओर से खर्च को लेकर कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी गई है. 

फरवरी में हुई थी यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा 
यूपी सिपाही के 60, 244 पदों पर भर्ती निकली थी. जिसके लिए बीती 17 और 18 फरवरी को कांस्टेबल की लिखित परीक्षा आयोजित की गई. परीक्षा में करीब 43 लाख से ज्यादा उम्मीदवार शामिल हुए. लेकिन पेपर लीक के बाद परीक्षा को रद्द कर दिया गया था. सीएम योगी आदित्यनाथ ने 6 महीने के भीतर दोबार भर्ती परीक्षा कराने के निर्देश दिए थे. जिसके बाद दोबारा परीक्षा होने जा रही है. 

प्रति उम्मीदवार कितना खर्च
मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो प्रति अभ्यर्थी करीब 300 से 400 रुपये का खर्च परीक्षा कराने में आता है. जिसमें प्रश्न पत्र की छपाई, ट्रांसपोर्ट, परीक्षा केंद्रों को भुगतान और सेंटर पर तैनात शिक्षकों, सुरक्षाकर्मियों और बायोमैट्रिक वेरिफिकेशन जैसे खर्च शामिल हैं. सिपाही भर्ती के लिए उम्मीदवारों से 400 रुपये एग्जाम फीस ली गई थी, जिससे बोर्ड को करीब 192 करोड़ रुपये मिले थे. भर्ती बोर्ड अलग-अलग परीक्षाओं से मिले 587 करोड़ रुपये राजकीय कोष में जमा कराए थे. 

भर्ती बोर्ड को परीक्षा के हर काम के लिए अलग वेंडर का चयन किया है.  एजेंसी 'ए' को प्रश्नपत्र तैयार करने, प्रिंटिंग, और कोषागार तक भेजने, एजेंसी बी को परीक्षा कराने, परीक्षा केंद्रों तक पहुंचाने आदि, एजेंसी सी को सुरक्षा, सीसीटीवी कंट्रोल रूम बनाने और एजेंसी डी को को बोर्ड के परिसन में ओएमआर शीट की स्कैनिंग, परीक्षा का स्कोर बोर्ड देने जैसा काम सौंपा गया है. 

कब होगी यूपी पुलिस परीक्षा?
यूपी सिपाही भर्ती परीक्षा का आयोजन 23 अगस्त यानी आज से शुरू हो गया है. 24, 25 और 30, 31 अगस्त को भी लिखित परीक्षा होगी. पुलिस भर्ती अभ्यर्थियों को प्रवेश पत्र दिखाकर बसों में मुफ्त यात्रा का लाभ मिलेगा. सिपाही भर्ती परीक्षा में भर्ती बोर्ड ने 5 मिनट का अतिरिक्त समय भी दिया है. यूपी पुलिस सिपाही भर्ती को लेकर सुरक्षा के भी व्यापक इंतजाम किए हैं. परीक्षा केंद्र के बाहर ही मोबाइल जमा करने के लिए विशेष डेस्क भी बनाई गई है. उम्मीदवार हेल्पलाइन नंबर 8867786192/ 9773790762 पर कोई भी परेशानी होने पर संपर्क कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें - UP Police bharti 2024 LIVE: यूपी पुलिस कांस्‍टेबल की पहली पाली की परीक्षा खत्‍म, कितना कठिन रहा पेपर

यह भी पढ़ें -  UP Police Exam 2024: बस खाकी वर्दी मिल जाए', यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा से पहले भावुक हुए परीक्षार्थी

 

 

Trending news