UP Police Bharti 2023 : यूपी पुलिस भर्ती में आयु सीमा में छूट के बाद एक और बड़ी राहत, सरकार ने हटाई ये शर्त
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2036431

UP Police Bharti 2023 : यूपी पुलिस भर्ती में आयु सीमा में छूट के बाद एक और बड़ी राहत, सरकार ने हटाई ये शर्त

UP Police Bharti: यूपी पुलिस भर्ती में आयु सीमा में तीन साल की छूट मिलने के बाद युवाओं को एक और बड़ी राहत मिली है. 13 साल में ही दसवीं की परीक्षा पास करने वाले युवा भी अब आवेदन कर सकते हैं. अभी तक जिन अभ्‍यर्थियों ने हाईस्‍कूल की परीक्षा 13 वर्ष में ही पास कर ली थी, उनके आवेदन में दिक्‍कत आ रही थी. 

UP Police Bharti 2023

UP Police Bharti: यूपी पुलिस भर्ती को लेकर बड़ी खबर सामने आ रही है. आयु सीमा में तीन साल की छूट मिलने के बाद युवाओं को एक और बड़ी राहत मिली है. 13 साल में ही दसवीं की परीक्षा पास करने वाले युवा भी अब आवेदन कर सकते हैं. अभी तक जिन अभ्‍यर्थियों ने हाईस्‍कूल की परीक्षा 13 वर्ष में ही पास कर ली थी, उनके आवेदन में दिक्‍कत आ रही थी. 

इनको मिली राहत 
उत्‍तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्‍नति बोर्ड ने शर्त रखी थी कि जन्‍मतिथि और हाई स्‍कूल के बीच 13 साल का अंतर होना चाहिए. बदलाव के बारे उत्‍तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्‍नति बोर्ड की ओर से कहा गया है कि ऑनलाइन आवेदन में जन्‍मतिथि व हाईस्‍कूल पूर्ण करने में 13 वर्ष के अंतर के प्रतिबंध संबंधी समस्‍या को संज्ञानित करते हुए वेबसाइट में यथावश्‍यक संधोधन कर दिए गए हैं. अब आप अपना आवेदन कर सकते हैं. 

इतने आवेदन अब तक आए 
बता दें कि यूपी पुलिस में कांस्‍टेबल के 60244 पदों पर भर्ती के लिए 27 दिसंबर से ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी गई थी. 24 घंटे में ही दो लाख से ज्‍यादा युवाओं ने अपना पंजीकरण करा लिया है. वहीं, एक लाख से ज्‍यादा ऐसे अभ्‍यर्थी हैं, जिन्‍होंने पंजीकरण के बाद सभी दस्‍तावेज को अपलोड भी कर दिया है. ऐसे में माना जा रहा है कि अंतिम तारीख तक 30 से 32 लाख अभ्‍यर्थी आवेदन कर सकते हैं. 

16 जनवरी तक कर सकते हैं आवेदन 
इससे पहले यूपी पुलिस में 2018 में भर्ती आई थी. इसमें 18 से 22 तक उम्र सीमा रखी गई थी, जिसके बाद छात्रों ने उम्र में छूट की मांग की. इसके बाद सरकार ने सभी उम्र के छात्रों के लिए आयु सीमा में तीन साल की छूट दे दी थी. बता दें कि 16 जनवरी 2024 तक ऑनलाइन आवेदन मांगे गए हैं.

ये दस्‍तावेज कर लें तैयार 
यूपी पुलिस सिपाही भर्ती के लिए ऑनलाइन तमाम दस्तावेज अपलोड करने होंगे. उनकी पहले से ही स्कैन सॉफ्ट कॉपी मांगी गई है. इनमें पासपोर्ट फोटो, हस्ताक्षर, शैक्षिक योग्यता प्रमाण पत्र, आयु प्रमाण पत्र और जाति प्रमाण पत्र शामिल हैं.

हेल्पलाइन नंबर जारी
UPPRPB ने उम्मीदवारों की आवेदन में मदद के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किया है. किसी उम्मीदवार को आवेदन में दिक्कत होती है तो वो 044-47749010 पर कॉल करके सवालों का जवाब पा सकते हैं.

Trending news