यूपी पुलिस कांस्‍टेबल परीक्षा का रिजल्‍ट कब आएगा?, ये अभ्‍यर्थी शुरू कर दें फ‍िजिकल की तैयारी!
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2412160

यूपी पुलिस कांस्‍टेबल परीक्षा का रिजल्‍ट कब आएगा?, ये अभ्‍यर्थी शुरू कर दें फ‍िजिकल की तैयारी!

UP Police Constable  Exam : यूपी पुलिस परीक्षा संपन्‍न होने के बाद अब अभ्‍यर्थियोंं को र‍िजल्‍ट का इंतजार है. कुछ अभ्‍यर्थियों ने तो फ‍िजिकल टेस्‍ट की भी तैयारी शुरू कर दी है.  

up police constable exam

UP Police Constable Result Date 2024: यूपी पुलिस में कांस्‍टेबल के 60,244 पदों पर भर्ती को लेकर पांच दिवसीय परीक्षा संपन्‍न हो चुकी है. पांच दिन की परीक्षा में 80 जालसाजों को गिरफ्तार किया गया. इसके साथ ही प्रदेश भर में 73 एफआईआर दर्ज की. अब अभ्‍यर्थियों को यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा के रिजल्‍ट का इंतजार है.   

पांचवें दिन 18 मुन्‍ना भाई पकड़े गए 
यूपी पुलिस परीक्षा के अंतिम दिन यानी 31 अगस्‍त को यूपी के 11 जिले से 18 मुन्‍ना भाई पकड़े गए. साथ ही 14 लोगों पर एफआईआर दर्ज की गई. पांचवें दिन पकड़े गए लोगों में 8 अभ्यर्थी कम उम्र दिखाकर दोबारा हाई स्कूल की परीक्षा पास कर सिपाही भर्ती परीक्षा देने आए थे. कानपुर कमिश्नरेट से 4, ललितपुर, सहारनपुर, महोबा, बुलंदशहर, बांदा, फतेहपुर, बिजनौर से एक-एक और बागपत से दो अभ्‍यर्थियों को गिरफ्तार किया गया था. 

एडवांस टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल
इस बार यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा को संपन्न कराने के लिए मैनपावर से लेकर एडवांस टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया. परीक्षा केंद्र के अंदर और बाहर सुरक्षा के ऐसे कड़े इंतजाम क‍िए गए थे कि नकलची और सॉल्वर गैंग ने परीक्षा से दूरी बना ली. यूपी पुलिस ने व्‍हाट्सऐप से लेकर सोशल मीडिया तक अपनी पैनी नजर बनाए रखी. खुफिया एजेंसियों को 24 घंटे अलर्ट मोड पर रखा गया, ताकि कहीं कोई कमी न रह जाए. दो चरणों में पांच दिन तक चली इस परीक्षा में 32 लाख से अधिक अभ्यर्थी शामिल हुए. 

दो लाख पुलिसकर्मियों की ड्यूटी 
परीक्षा को सकुशल संपन्न कराने के लिए 1174 केंद्रों के 16,440 कमरों में सीसीटीवी कैमरे लगाए गए, जो आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से लैस थे. इससे हर परीक्षा कक्ष की गतिविधियां, जैसे कक्ष निरीक्षक का भ्रमण न करना आदि की सूचना रियल टाइम पर बोर्ड के कंट्रोल रूम में पहुंचती रही. इस दौरान करीब 2 लाख पुलिसकर्मियों की ड्यूटी लगाई गई थी. परीक्षा को पारदर्शी बनाने और सही अभ्यर्थियों को प्रवेश देने के लिए तकनीक का प्रयोग किया गया. फेशियल रिकॉग्निशन न होने पर एफआरआईएस कैप्चर करने की भी व्यवस्था की गई थी. 

कितना जा सकता है कट ऑफ मार्क्‍स 
पांच दिन की परीक्षा के बाद जानकारों का कहना है कि इस बार यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा की जनरल छात्रों के लिए कट ऑफ 188-195 के बीच रह सकती है. वहीं, ओबीसी के लिए 172-176, एससी- 144-149 और एसटी के लिए 113-116 तक रह सकती है. 

कब आएगा रिजल्‍ट 
यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा के बाद रिजल्‍ट का इंतजार है. जानकारों का कहना है कि जल्‍द ही रिजल्‍ट घोषित कर दिए जाएंगे. हालांकि, रिजल्ट को लेकर अभी तक आधिकारिक घोषणा नहीं की गई. माना जा रहा है कि नतीजे इस साल के आखिर में दिसंबर महीने तक घोषित किए जा सकते हैं. उत्‍तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्‍नति बोर्ड ने अभ्‍यर्थियों से वेबसाइट पर नजर रखने को कहा है.

यह भी पढ़ें : IIIT Allahabad Recruitment 2024: सरकारी टीचर बनने का ख्वाब अब होगा पूरा, ट्रिपलआईटी इलाहाबाद में प्रोफेसरों की बंपर भर्ती

यह भी पढ़ें : UKPSC PCS Pre Result 2024 OUT: यूके पीएससी परीक्षा के परिणाम घोषित, यहां करें तुरंत चेक करें

Trending news