सिविल सेवा परीक्षा पास किए बना IAS IPS बनने का अवसर, UPSC ने मांगे आवेदन
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2389749

सिविल सेवा परीक्षा पास किए बना IAS IPS बनने का अवसर, UPSC ने मांगे आवेदन

UP Jobs : संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) बिना परीक्षाओं के आईएएस अफसरों की भर्ती करने जा रहा है. यूपीएससी ने बिना परीक्षा पास किए विभिन्न मंत्रालयों में बतौर संयुक्त सचिव, निदेशक और उपसचिव नियुक्त के लिए आवेदन मांगे हैं. 

सांकेतिक तस्‍वीर

UP Jobs : संघ लोक सेवा आयोग की ओर से अयोजित परीक्षाओं को क्रैक कर आईएएस बनने की कहानी आपने सुनी होगी, लेकिन अब वही संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) बिना परीक्षाओं के आईएएस अफसरों की भर्ती करने जा रहा है. यूपीएससी ने बिना परीक्षा पास किए विभिन्न मंत्रालयों में बतौर संयुक्त सचिव, निदेशक और उपसचिव नियुक्त के लिए आवेदन मांगे हैं. 

बिना परीक्षा दिए बने आईएएस 
यूपीएससी ने इस तरह से होने वाली नियुक्त के लिए जारी अधिसूचना को लैटरल एंट्री नोटिफिकेशन नाम दिया गया है. लैटरल एंट्री के जरिए निजी क्षेत्र के कर्मचारियों और अंतरराष्ट्रीय या बहुराष्ट्रीय कंपनियों में काम करने वाले भी आवेदन कर सकते हैं. इसका मतलब अब कंपनियों में काम करने वाले कर्मचारी भी आईएएस बन सकेंगे. वह आईएएस बनकर किसी मंत्रालय में संयुक्त सचिव के पद पर काम कर सकेंगे.  

इन पदों पर होगी भर्ती 
लैटरल एंट्री के जरिए केंद्र सरकार के विभिन्न मंत्रालयों और विभागों में योग्य उम्मीदवारों की सीधी भर्ती होगी.  इस प्रक्रिया के द्वारा पहले भी उम्मीदवार चयनित किए गए हैं. यूपीएससी ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर भर्ती नोटिफिकेशन जारी किया है. इसमें संयुक्त सचिव, निदेशक और उप सचिव के 45 पदों पर सीधी भर्ती करने जा रहा है. खास बात यह है कि अभ्‍यर्थियों को यूपीएससी की परीक्षा नहीं पास करनी पड़ेगी. 

किस पद के लिए कितना अनुभव 
हालांकि यह नौकरी नियमित नहीं होगी, सिर्फ तीन साल के अनुबंध पर भर्ती की जाएगी. योग्‍य एवं इच्‍छुक उम्मीदवार ऑनलाइन मोड में 17 सितंबर 2024 तक संघ लोक सेवा आयोग की वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. संयुक्त सचिव स्तर के पद के लिए 15 वर्ष का अनुभव होना चाहिए. निदेशक के पद के लिए 10 और उप सचिव के पदों के लिए 7 साल की नौकरी का अनुभव होना अनिवार्य है. 

ये कर सकेंगे आवेदन
राज्य सरकार और केंद्र शासित प्रदेशों में कार्यरत ऐसे कर्मचारी जो उक्त पदों के समकक्ष पदों पर काम कर रहे हैं, वे इन पदों पर आवेदन कर सकते हैं. इसके अलावा सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम, स्वायत्त निकाय, वैधानिक निकाय, यूनिवर्सिटी, मान्यता प्राप्त शोध संस्थान, निजी कंपनी, अंतरराष्ट्रीय और बहुराष्ट्रीय कंपनियों में कार्यरत लोग भी आवेदन कर सकते हैं. 

कितनी होनी चाहिए आयु सीमा 
जानकारी के मुताबिक, संयुक्त सचिव पद के लिए आयु सीमा 40 वर्ष से 55 वर्ष के बीच होनी चाहिए. वहीं, निदेशक पद के लिए आयु सीमा 35 वर्ष से 45 वर्ष के बीच होनी चाहिए. डिप्टी सेक्रेटरी के लिए आयु सीमा 32 से 40 वर्ष होनी चाहिए. 

यह भी पढ़ें : यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा में कैसे 48 घंटे फ्री होगी बस यात्रा, परीक्षार्थियों को करना होगा ये काम

यह भी पढ़ें : PCS J 2022 मेंस परीक्षा का संशोधित रिजल्‍ट जारी, लोक सेवा आयोग इन अभ्‍यर्थियों का लेगा इंटरव्‍यू
 

 

Trending news