PM Modi: पीएम मोदी रक्षाबंधन पर किससे बंधवाते हैं राखी? 30 साल पुराना रिश्ता
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2390429

PM Modi: पीएम मोदी रक्षाबंधन पर किससे बंधवाते हैं राखी? 30 साल पुराना रिश्ता

PM Modi Sister: रक्षा बंधन का त्योहार भाई-बहन के पवित्र और अटूट प्रेम का प्रतिक है. इस मौके पर बहन अपने भाई की कलाई पर राखी बांधती है और उसके लंबी उम्र की कामना करती है. इस दिन दूर-दूर से बहनें अपने भाई के घर आती हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं पीएम मोदी की पाकिस्तानी बहन के बारे में, जो उनकी कलाई पर दशकों से राखी बांधने आती है. आइए जानते हैं.

PM Modi on Raksha Bandhan

PM Modi on Raksha Bandhan: यूं तो रक्षा बंधन के त्योहार पर बहनें अपने भाई के घर दूर-दूर से आती ही हैं. कई बार अगर वह नहीं आ पाती तो भाई खुद राखी बंधवाने अपनी बहन के पास चले जाते हैं. ये परंपरा सदियों से चली आ रही है, लेकिन क्या आप पीएम मोदी की उस पाकिस्तानी बहन के बारे में जानते हैं जो दशकों से उन्हें राखी बांध रही हैं. जी हां, हम बात कर रहे हैं कमर शेख की. जो पिछले तीन दशकों से पीएम मोदी की कलाई पर राखी बांधती आ रही हैं, इस बार भी वह पीएम मोदी को राखी बांधने के लिए दिल्ली आई हैं. ये लगातार 30वां साल है. आपको बता दें, कमर शेख पीएम मोदी की पाकिस्तानी मुंहबोली बहन हैं, जो इस भावनात्मक परंपरा को निभा रही हैं. जिससे दोनों देशों के बीच एक अनूठी सांस्कृतिक और भावनात्मक जुड़ाव का प्रतीक बन गई है.

कौन हैं पीएम मोदी की पाकिस्तान बहन?
जानकारी के मुताबिक, कमर शेख का जन्म कांची में एक मुस्लिम परिवार में हुआ. उनकी शादी 1981 में मोहसिन शेख से हुई थी. शादी के बाद वह भारत आकर बस गईं. मोहसिन अहमदबाद के रहने वाले हैं जो पेशे से पेंटर हैं. पीएम मोदी से शेख की मुलाकात 35 साल पहले 1990 में हुई थी और तब से वो उन्हें जानती हैं. शेख पीएम से दिवंगत स्वरूप सिंह के जरिए मिली थीं, जो उस समय गुजरात के राज्यपाल थे. अब हर साल शेख अपने हाथों से उनके लिए राखी बनाती हैं और पीएम भी अपनी इस पाकिस्तानी बहन से अपनी कलाई पर राखी बंधवाते हैं.

खुद बनाती है पीएम के लिए राखी
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, शेख बाजार से राखी नहीं खरीदती हैं. वह हर साल रक्षा बंधन से पहले अपने हाथों से कई राखियां बनाती हूं और अंत में जो राखी उन्हें सबसे ज्यादा पसंद आती है, उसे पीएम मोदी की कलाई पर बांधती हैं.

30वें साल के लिए स्पेशल राखी
पीएम मोदी की ये पाकिस्तानी बहन 30 साल से इस परंपरा को निभा रही है. 30वें साल के लिए उन्होंने स्पेशल राखी तैयार की है. रिपोर्ट्स की मानें तो कमर शेख ने इस साल जो राखी तैयार की है, वो मखमल पर बनी हुई है. उस राखी में मोती, धातु की कढ़ाई और टिक्की का इस्तेमाल किया गया है.

तीन साल क्यों नहीं बांध पाईं राखी?
पीएम मोदी को राखी बांधने के लिए कमर शेख एक दिन पहले ही दिल्ली पहुंच गई थीं. आज वो पीएम मोदी की कलाई पर ये स्पेशल राखी बांधेंगी. शेख की मानें तो वो कोविड-19 महामारी से पहले पीएम की कलाई पर राखी बांधती थीं, लेकिन महामारी के कारण वह 2020, 2021 और 2022 में ऐसा नहीं कर पाईं.

पीएम मोदी के अच्छे स्वास्थ्य की कामना
कमर शेख पिछले साल अपने पति के साथ दिल्ली पहुंची थीं और अपने भाई पीएम मोदी की कलाई पर राखी बांधी थीं. शेख का कहना है कि वो अपने भाई के अच्छे स्वास्थ्य के लिए कामना कर रही हैं. आगे उन्होंने कहा कि पीएम मोदी पिछले एक दशक से किए जा रहे जन कल्याण के कामों को जारी रखेंगे.

यह भी पढ़ें:UP Free Bus Service: यूपी रोडवेज बसों में फ्री यात्रा कर बोलीं बहनें, थैंक्‍यू योगीजी! किसी भाई की कलाई सूनी न रहेगी

Trending news