Bhadohi News: भदोही में 80 करोड़ की लागत से बनेगा नोएडा जैसा शानदार शॉपिंग मॉल
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2402632

Bhadohi News: भदोही में 80 करोड़ की लागत से बनेगा नोएडा जैसा शानदार शॉपिंग मॉल

PPP Model Shopping Complex: भदोही के लोगों के लिए खुशखबरी है. दरअसल, यहां पर पीपीपी मॉडल पर शॉपिंग कॉम्प्लेक्स बनाया जाएगा जिसकी लागत 80 करोड़ की होगी. इसके लिए जमीन भी चिह्नित कर ली गई है.

PPP Model Shopping Complex

भदोही: उत्तर प्रदेश के भदोही में विकास की रफ्तार तेज हो गई है, यहां के लोगों के लिए एक बड़ी खुशखबरी ये है कि 70 से 80 करोड़ की लागत से यहां पर पीपीपी मॉडल पर शॉपिंग कॉम्प्लेक्स बनाया जाएगा. यह शॉपिंग मॉल भदोही-वाराणसी मार्ग स्थित अभयनपुर (भिखारीपुर) में डेढ़ बीघा जमीन पर बनेगा जिसमें 70 से ज्यादा दुकानें होंगी. इससे न केवल पालिका को आमदनी होगी. यहां तक कि करीब के लोगों को रोजगार के मौके भी मिल पाएंगे. इसके लिए जमीन की पहचान भी कर ली गई है. आय के लिए शांपिग कांप्लेक्स के साथ ही बाजार भदोही औद्योगिक विकास प्राधिकरण (बीडा) ने विकसित किया है वैसे ही पालिका भी शापिंग मॉल से इस ओर पहल करने जा रही है. 

शासन की तरफ से पहले ही निर्देश दिए गए
40 दुकानें बनने पर सड़क, बिजली, पानी, सुरक्षा के हिसाब से चहारदीवारी के साथ ही सुरक्षा गार्ड आदि तैनात होंगे. इसकी डिजाइन करीब करीब फाइनल कर लिया गया है. डीपीआर भी बना लिया गया है. यह न केवल पालिका के लिए आमदनी का एक जरिया होगा बल्कि बेहतर बाजार का भी विकास होगा, रोजगार के मौके मिल पाएंगे. नगरीय निकायों में आय के रास्ते खोलने के लिए शासन की तरफ से पहले ही निर्देश दे दिए गए हैं. 

जमीन का इस्तेमाल शापिंग मॉल के तौर पर
इस बाबत अधिकतर नगर निकायों में मैटेरियल रिकवरी फैसेलिटी (एमआरएफ) सेंटर बना दिया गया है. आमदनी के स्रोत तलाशना इसका लक्ष्य था, वैसे संचालन शुरू होने पर अभी जिले के नगर निकाय उद्देश्य पर खरे नहीं सके. ऐसे ही नगर निकायों में शापिंग माल से लेकर छोटे बाजार विकसित करने की प्लानिंग की गई. भदोही नगर पालिका परिषद इसे शुरू करते हुए शापिंग मॉल तैयार करने की प्लानिंग पर तेजी से काम करने लगी है. भदोही-वाराणसी मार्ग स्थित भिखारीपुर में 23 अप्रैल को अतिक्रमण से डेढ़ बीघा जमीन को मुक्त कराते हुए नगर पालिका को राजस्व विभाग ने सुपुर्द कर दिया. जिस पर पालिका ने उसी समय अपना बोर्ड लगवाया. लबे रोड होने की वजह से उस जमीन का इस्तेमाल शापिंग मॉल के तौर पर करने का फैसला किया है. 

भिखारीपुर में बनने से शहर की शोभा बढ़ेगी
ईओ नगर पालिका परिषद भदोही धर्मराज सिंह ने इस संबंध में जानकारी दी है कि माडल शापिंग मॉल को भदोही-वाराणसी मार्ग स्थित भिखारीपुर में बनने से शहर की शोभा बढ़ेगी. शापिंग माल के करीब रौनक बढ़ जाएगी. बाजार विकसित होने पर लोगों को रोजगार मिल सकेगा. बोर्ड की सहमति से जिलाधिकारी के समक्ष इस पूरी योजना को पेश किया गया जिसको फिलहाल हरी झंडी मिल सकेगी.

और पढ़ें- प्रयागराज के नगर देवता को योगी सरकार का तोहफा, सैंकड़ों साल पुराने मंदिर का कायाकल्प 

और पढ़ें- एक भी दलित-ओबीसी महिला मिस इंडिया नहीं बनी, संविधान सम्मान सम्मेलन ने राहुल ने दीं ये 10 दलीलें 

और पढ़ें- बिल्डरों पर करम और किसानों पर सितम, इलाहाबाद हाईकोर्ट ने डीएम नोएडा को किस आदेश पर लगाई फटकार 

उत्तर प्रदेश नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Prayagraj News और पाएं UP Breaking News in Hindi  हर पल की जानकारी । उत्तर प्रदेश की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news