Anant Chaturdashi 2023: आज है अनंत चतुर्दशी, 14 जायफल का ज्योतिष उपाय चमका देगा आपकी किस्मत, बस करना होगा ये काम
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1889783

Anant Chaturdashi 2023: आज है अनंत चतुर्दशी, 14 जायफल का ज्योतिष उपाय चमका देगा आपकी किस्मत, बस करना होगा ये काम

Anant Chaturdashi 2023: इस साल की अनंत चतुर्दशी बेहद खास है...अनंत चतुर्दशी के दिन भगवान विष्णु के अनंत रूप की पूजा करने का भी विशेष विधान और लाभ बताए गए हैं...इस दिन कुछ उपाय करने से आपकी किस्मत खुल जाएगी...

Anant Chaturdashi 2023

Anant Chaturdashi 2023 Upay: हिन्दू धर्म में अनंत चतुर्दशी का बड़ा महत्व है. हर साल भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की चतुर्दशी तिथि को अनंत चतुर्दशी का पर्व मनाया जाता है. इस दिन भगवान विष्णु के अनंत रूप की पूजा की जाती है.  इसे अनंत चौदस के नाम से भी जाना जाता है. इस वर्ष 28 सितम्बर को अनंत चतुर्दशी पर्व मनाया जाएगा. अनंत चतुर्दशी गणपति बप्पा की विदाई का दिन भी होता है. ऐसा कहा जाता है कि अनंत चतुर्दशी के दिन सच्ची श्रद्धा-भक्ति के साथ भगवान विष्णु की पूजा अर्चना की जाए तो वो प्रसन्न होकर अपने भक्तों पर कृपा बनाए रखते हैं. माना जाता है कि अनंत चतुर्दशी के दिन सत्यनारायण भगवान की पूजा और कथा करने से सुखों में वृद्धि होती है.  हिन्दू धर्म शास्त्रों में ऐसे कुछ उपाय बताए गए हैं जिनको करने से भगवान विष्णु को खुश किया जा सकता है. आइए जानते हैं कौन से है वो उपाय जिनको करने से हमारे जीवन में खुशहाली आती है.

अनंत चतुर्दशी 2023 पर पूजा का शुभ मुहूर्त 
अनंत चतुर्दशी तिथि शुरू- 27 सितंबर 2023 की रात 10.18 को
अनंत चतुर्दशी तिथि समापन-28 सितंबर 2023 की शाम 06.49 पर
 विष्णु पूजा का मुहूर्त- सुबह 06.12 बजे से शाम 06.49 तक. 

Dussehra 2023 Date: 23 या 24 अक्टूबर कब है दशहरा, शस्त्र पूजन मुहूर्त के साथ जानें विजय दशमी की सही तारीख

अनार का उपाय
अगर आपके घर में कोई व्यक्ति काफी ज्यादा समय से बीमार है तो इस दिन आपको अनार का उपाय करना है. आप एक अनार लेकर व्यक्ति के सिर पर से 14 बार वार या उतार लें. ऐसा करने से उस व्यक्ति का स्वास्थ्य जल्द ही अच्छा होगा.

बाजू में धागा बांधने का उपाय
धार्मिक मान्यताएं के अनुसार भगवान विष्णु की विधि-विधान से पूजा करने के बाद बाजू में  14 गांठों वाला रेशमी धागा बांधें. इसे अनंत सूत्र के नाम से भी जाना जाता है.ऐसा करने से आत्मविश्वास बढ़ता है. इसके अलावा श्रीहरि सभी कष्टों को हर लेते हैं.

Chandra Grahan 2023 Date: इस दिन लगेगा साल का आखिरी चंद्र ग्रहण, जानिए भारत में दिखेगा या नहीं?

 14 जायफल का उपाय
घर-परिवार में कलेश रहता है या झगड़े होते हैं तो ये उपाय कर सकते हैं.  अनंत चतुर्दशी वाले दिन 14 जायफल ले और इन्हें किसी पवित्र नदी में प्रवाहित कर दें. ऐसी मान्यता है कि इससे घर की निगेटिव एनर्जी चली जाती है.

 14 लौंग और कपूर का उपाय
अनंत चतुर्दशी वाले दिन एक कलश में 14 लौंग और कपूर डालकर जलाना चाहिए.  चौराहे पर जाकर इस कलश को  रख दें. ये उपाय आपके घर में लगी बुरी नज़र को उतार देगा.

Ghode Ki Naal Ke Upay: शनि प्रकोप हो या साढ़े साती, हर दोष से मुक्ति दिलाएंगी घोड़े की नाल, रंक से बन जाएंगे राजा

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है. सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक पहुंचाई गई हैं. हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है. इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी. ZEE UPUK इसकी जिम्मेदारी नहीं लेगा.

अनंत चतुर्दशी पर अगर कर लिए लौंग और कपूर से जुड़े ये उपाय, हर बुरी नजर से मिलेगा छुटकारा

इकलौता मंदिर जहां प्रसाद में मिलते हैं मिट्टी के पेड़े, बड़े चाव से खाते हैं श्रद्धालु

Watch: 29 सितंबर से शुरू हो रहे श्राद्ध, पुत्र या पौत्र नहीं है तो श्राद्ध कर्म का क्या है नियम

Trending news