Kamada Ekadashi 2024: कब रखा जाएगा हिंदू नववर्ष में पहली एकादशी का व्रत, भगवान विष्णु की पूजा के लिए जानें शुभ मुहूर्त
Advertisement

Kamada Ekadashi 2024: कब रखा जाएगा हिंदू नववर्ष में पहली एकादशी का व्रत, भगवान विष्णु की पूजा के लिए जानें शुभ मुहूर्त

Kamada Ekadashi 2024 kab hai: एकादशी का व्रत को रखने से व्यक्ति को सभी दुखों से मुक्ति मिलती है. एकादशी व्रत को रखने से व्यक्ति को राक्षस योनि की प्राप्ति नहीं होती बल्कि मोक्ष मिलता है. 

 

Kamada Ekadashi 2024

Kamada Ekadashi 2024 kab hai: सनातन धर्म में एकादशी व्रत का अधिक धार्मिक महत्व है.  इस दिन भगवान विष्णु की पूजा और व्रत करने का विधान है. चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की कामदा एकादशी 19 अप्रैल 2024 को मनाई जाएगी. कामदा एकादशी का फलदा एकादशी भी कहते हं. इस दिन भगवान विष्णु के साथ मां लक्ष्मी की भी उपासना की जाती है.  इस दिन श्रीहरि की पूजा और व्रत के करने से सभी इच्छाएं पूरी होती हैं. हिंदू संवत्सर की यह पहली एकादशी है. आइए इस लेख में जानते हैं कामदा एकादशी व्रत की तारीख, महत्व और पूजा विधि के बारे में.

कब रखा जाएगा कामदा एकादशा का व्रत 
19 अप्रैल 2024 

कामदा एकादशी 2024 शुभ मुहूर्त 
एकादशी तिथि का आरंभ 
18 अप्रैल को शाम में 5 बजकर 32 मिनट पर 
 
एकादशी तिथि का समापन
19 अप्रैल को रात में 8 बजकर 5 मिनट पर

कामदा एकादशी के व्रत पारण का समय
20 अप्रैल को सुबह 5 बजकर 50 मिनट से लेकर 8 बजकर 26 मिनट तक. इस दौरान आप एकादशी का व्रत खोल सकते हैं.

कामदा एकादशी की पूजा विधि (Kamada Ekadashi Puja Vidhi)
एकादशी के दिन सुबह जल्दी उठें और स्नान कर साफ कपड़े धारण करें. फिर भगवान विष्णु का ध्यान करें और व्रत का संकल्प लें. घर के मंदिर पर या पूजा स्थान पर लकड़ी की चौकी लगाएं. चौकी पर लाल कपड़ा बिछाएं और भगवान विष्णु की प्रतिमा या तस्वीर स्थापित करें. फिर एक  लोटे में जल, तिल, रोली, अक्षत लेकर भगवान श्रीहरि का अभिषेक करें.फल, फूल, दूध, पंचामृत, तिल अधूप, दीप, दिखाकर पुष्प अर्पित करें. शुद्ध घी का दीपक जलाएं और विष्णुजी की आरती करें. इस दिन व्रत की कथा जरुर सुनें. एकादशी पर दान का महत्व भी बताया गया है. इस दिन किसी ब्राह्मण या किसी गरीब को भोजन कराएं. फिर अपने व्रत का पारण करें.

कामदा एकादशी व्रत महत्व (Kamada Ekadashi Significance)
 कामदा एकादशी के दिन श्रीहरि विष्णु की पूजा और मंत्र जाप करने से समस्त पापों का नाश होता है. शास्त्रों के अनुसार, कामदा एकादशी का व्रत रखने से व्यक्ति की सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं. एकादशी तिथि पर मां लक्ष्मी की भी उपासना करें, मां लक्ष्मी की उपासना करने से व्यक्ति को धन, ऐश्वर्य के साथ सौभाग्य की प्राप्ति होती है. ऐसा माना जाता है कि ब्राह्मण की हत्या का पाप भी कामदा एकादशी उपवास करने से मिट जाता है. इस व्रत को रखने से व्यक्ति को अक्षय पुण्य की प्राप्ति होती है.

एकादशी का महत्व (Kamada Ekadashi 2024 Significance)
हिंदू धर्म में हर एकादशी का विशेष महत्व बताया गया है. हर महीने में 2 एकादशी आती हैं. ऐसे में साल भर में कुल मिलाकर 24 एकादशी होती है.  चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि को कामदा एकादशी का व्रत रखा जाता है. ये हिंदू नव वर्ष के हिसाब से साल की पहली एकादशी है.

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. Zeeupuk इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.

Hanuman Jayanti 2024: कब है हनुमान जयंती, बजरंगबली की कृपा के लिए इस शुभ संयोग में करें पूजा

Trending news