Sawan 2023 Upay: सावन में घर ले आएं शिवजी की ये 5 प्रिय चीजें, मनोकामनाएं पूरी होने के साथ होगी तरक्की ही तरक्की!
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1793855

Sawan 2023 Upay: सावन में घर ले आएं शिवजी की ये 5 प्रिय चीजें, मनोकामनाएं पूरी होने के साथ होगी तरक्की ही तरक्की!

Sawan Ke Upay: सावन का महीना भोलेनाथ का प्रिय माना जाता है. इस महीने शिव भक्ति से जुड़ी कुछ चीजों को लाना भी अच्छा माना जाता है. इससे परिवार में खुशियां आती हैं और आर्थिक दिक्कतें दूर होती हैं. 

Sawan 2023 Upay: सावन में घर ले आएं शिवजी की ये 5 प्रिय चीजें, मनोकामनाएं पूरी होने के साथ होगी तरक्की ही तरक्की!

Sawan 2023 Upay: हिंदू धर्म में श्रावण (सावन) महीने का विशेष महत्व माना जाता है. मान्यता है कि यह भगवान शिव का प्रिय महीना है. इस महीने में भगवान शिव की विधि-विधान से पूजा-अर्चना की जाती है. मान्यता है कि ऐसा करने से भोलेभक्तों की मनोकामनाएं पूरी होती हैं और जीवन सुखमय होता है. इस दौरान शिव भक्ति से जुड़ी कुछ चीजों को लाना भी अच्छा माना जाता है. इससे परिवार में खुशियां आती हैं और आर्थिक दिक्कतें दूर होती हैं. 

रुद्राक्ष
रुद्राक्ष को भगवान शिव का अंश माना जाता है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार महादेव के जहां-जहां आंसू गिरे थे वहां पर रुद्राक्ष पैदा हुआ. इसको घर में लाना शुभ होता है.  

चांदी या तांबे का त्रिशूल
शिवजी के हाथ में त्रिशूल नजर आता है. मान्यता है कि सावन में घर में चांदी या तांबे का त्रिशूल लाने से भोलेनाथ प्रसन्न होते हैं. इसे पूजाघर में रखने से भगवान की कृपा बरसती है.

गंगाजल
सावन के महीने में भोले के भक्त कांवड़िये गंगा जल लाकर भोलेनाथ पर चढ़ाते हैं. सावन के महीने में गंगाजल को घर में लाना चाहिए. इससे महादेव की विशेष कृपा बरसती है. 

भस्म
भगवान शिव की भस्म प्रिय मानी जाती है. सावन में इसे शिवजी पर चढ़ाने चाहिए. ऐसा करने से महादेव प्रसन्न होते हैं. सावन में घर में श्मशान की भस्म लाकर रखना चाहिए. इससे सुख-समृद्धि की प्राप्ति होती है. 

नाग-नागिन का जोड़ा
आपने देखा होगा कि महादेव के गले में नाग आभूषण की तरह शोभायमान नजर आते हैं. मान्यता है कि घर में नाग-नागिन का जोड़ा रखना फलदायी माना जाता है. इसे घर के मुख्य गेट के नीचे दबा देने से बिगड़े हुए काम बनते हैं और धन-दौलत में इजाफा होता है.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है.  सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक पहुंचाई गई हैं. हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है. इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी. ZEE UPUK इसकी जिम्मेदारी नहीं लेगा. 

Trending news