सावन का चौथा सोमवार आज, शिवालयों पर जलाभिषेक के लिए उमड़ी शिव भक्‍तों की भीड़
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2379526

सावन का चौथा सोमवार आज, शिवालयों पर जलाभिषेक के लिए उमड़ी शिव भक्‍तों की भीड़

Sawan 2024 Chautha Somwar : भक्‍तों ने शिवलिंग पर दूध, जल, बेलपत्र से अभिषेक कर खुशहाली और मनोकामना पूरी होने की प्रार्थना की. वाराणसी में काशी विश्‍वनाथ मंदिर में कांवड़‍ियों के साथ अन्‍य शिवभक्‍तों की भीड़ रही.

Sawan 2024

Sawan 2024 Chautha Somwar : आज सावन का चौथ सोमवार है. सुबह से ही भक्‍त शिवालय पहुंचने लगे. भक्‍तों ने शिवलिंग पर दूध, जल, बेलपत्र से अभिषेक कर खुशहाली और मनोकामना पूरी होने की प्रार्थना की. वाराणसी में काशी विश्‍वनाथ मंदिर में कांवड़‍ियों के साथ अन्‍य शिवभक्‍तों की भीड़ रही. वहीं, प्रयागराज के मनकामेश्‍वर मंदिर में भक्‍तों की भीड़ दिखी. अयोध्‍या में भी भक्‍त हर-हर भोले नाथ के जयकारों के साथ शिव मंदिर पहुंचे. सावन के सोमवार को जलाभिषेक और रुद्राभिषेक का विशेष महत्‍व है. ऐसे में आपभी सावन के चौथे सोमवार को विशेष पूजा कर सकते हैं. 

पूजन के लिए शुभ मुहूर्त 
सावन का चौथा सोमवार व्रत शुक्ल पक्ष की सप्तमी तिथि पर किया जाएगा. सप्तमी तिथि 12 अगस्त को है. पंचांग के अनुसार, इस दिन ब्रह्म मुहूर्त सुबह 04 बजकर 23 मिनट से लेकर 05 बजकर 06 मिनट तक रहेगा. वहीं, अभिजीत मुहूर्त सुबह 11 बजकर 59 मिनट से लेकर दोपहर 12 बजकर 52 मिनट तक रहेगा. 

विवाह बाधाओं को दूर करें 
सावन का महीना भगवान भोलनाथ का महीना कहा जाता है. सावन में भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा की जाती है. महिलाएं सावन के सोमवार को व्रत भी रखती हैं. अगर किसी के विवाह में बाधाएं आ रही हों तो सोमवार को व्रत रखने से दूर हो सकती है. भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा करने से बाधाएं दूर होती हैं. साथ ही पुण्‍य की प्राप्‍ति होती है. इस दिन भगवान शिव का आशीर्वाद पाना चाहते हैं, तो सावन सोमवार पर उन्हें कुछ विशेष चीजों से अभिषेक करें. धार्मिक मान्यता है कि इससे विवाह के योग बनेंगे और वांछित वर मिलेंगे. 

चौथे सावन सोमवार जलाभिषेक का समय
सोमवार को जलाभिषेक और रुद्राभिषेक करने से भगवान शिव प्रसन्‍न होते हैं. चौथे सोमवार के दिन जलाभिषेक करना हैं, तो आप ब्रह्म मुहूर्त सुबह 04:23 से जलाभिषेक कर सकते हैं. चौथे सावन सोमवार पर पूरे दिन शुभ योग बने हैं. ऐसे में आप किसी भी समय शिवलिंग का जलाभिषेक कर सकते हैं.

क्‍या बन रहा शुभ योग
इस बार चौथे सावन सोमवार के दिन 2 शुभ योग बन रहे हैं. इस दिन शुक्ल योग सुबह से लेकर शाम 4 बजकर 26 मिनट तक रहेगा. इसके बाद से ब्रह्म योग लगेगा. चौथे सावन सोमवार पर स्वाति नक्षत्र सुबह से सुबह 08:33 ए एम तक है. उसके बाद विशाखा नक्षत्र होगा.

यह भी पढ़ें : इस सप्ताह सावन पुत्रदा एकादशी समेत कई व्रत और त्योहार, जल्दी से नोट कर लें पूरी लिस्ट

यह भी पढ़ें : Hartalika Teej 2024: हरतालिका तीज पर करें ये पांच उपाय, पति के साथ संबंध पहले से हो जाएगा मजबूत

Trending news