कर्क संक्रांति से लेकर कोकिला व्रत तक...ये रही जुलाई के तीसरे सप्ताह के व्रत और त्योहारों की लिस्ट
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2334901

कर्क संक्रांति से लेकर कोकिला व्रत तक...ये रही जुलाई के तीसरे सप्ताह के व्रत और त्योहारों की लिस्ट

July 2024 Weekly Vrat Tyohar List: इस सप्ताह 15 जुलाई से 21 जुलाई के बीच कर्क संक्रांति, गौरी व्रत और कोकिला व्रत समेत कई प्रमुख व्रत त्योहार हैं जिनका हिंदू धर्म बहुत महत्व है.

कर्क संक्रांति से लेकर कोकिला व्रत तक...ये रही जुलाई के तीसरे सप्ताह के व्रत और त्योहारों की लिस्ट

July 2024 Third Week Vrat Festivals List: इस सप्ताह 15 जुलाई से 21 जुलाई के बीच कर्क संक्रांति, गौरी व्रत और कोकिला व्रत समेत कई प्रमुख व्रत त्योहार हैं जिनका हिंदू धर्म बहुत महत्व है. आइये इनके बारे में आपको विस्तार से बताते हैं.  

कर्क संक्रांति (16 जुलाई, 2024)
यह त्योहार तब मनाया जाता है जब सूर्य मिथुन राशि से कर्क राशि में प्रवेश करता है. यह दिन उत्तरायण के छ: महीने पूरे होने का संकेत है. इस दिन को भगवान सूर्य की पूजा और दान-पुण्य के लिए महत्वपूर्ण माना जाता है.

गौरी व्रत की शुरुआत (17 जुलाई, 2024)
यह व्रत मुख्यतः गुजरात में अविवाहित लड़कियों द्वारा अच्छे वर की प्राप्ति के लिए रखा जाता है। यह व्रत पांच दिनों तक चलता है, जिसमें देवी पार्वती की पूजा की जाती है।

देवश्यानी एकादशी (17 जुलाई, 2024)
इस एकादशी को हरिशयनी एकादशी के नाम से भी जाना जाता है. इस दिन भगवान विष्णु चार महीनों के लिए योग निद्रा में जाते हैं. यह चातुर्मास की शुरुआत का प्रतीक है और इस दौरान कई धार्मिक गतिविधियाँ और व्रत रखे जाते हैं.

वासुदेव द्वादशी (18 जुलाई, 2024)
इस दिन भगवान वासुदेव की पूजा की जाती है. इसे दक्षिण भारत में विशेष रूप से मनाया जाता है. भक्त उपवास रखते हैं और भगवान की आराधना करते हैं.

प्रदोष व्रत (18 जुलाई, 2024)
यह व्रत भगवान शिव को समर्पित है और हर त्रयोदशी (तेरहवीं तिथि) को रखा जाता है। इस दिन शिवजी की पूजा और रात्रि जागरण किया जाता है।

जया पार्वती व्रत (19 जुलाई, 2024)
यह व्रत मुख्यत महिलाओं द्वारा अच्छे स्वास्थ्य और परिवार की समृद्धि के लिए रखा जाता है. इसे पांच दिनों तक मनाया जाता है और इस दौरान देवी पार्वती की पूजा की जाती है.

कोकिला व्रत (20 जुलाई, 2024)
यह व्रत महिलाओं द्वारा अपने पति की लंबी आयु और सुख-समृद्धि के लिए रखा जाता है. इस दिन कोकिला (कोयल) की पूजा की जाती है और व्रत रखा जाता है.

Disclaimer: यह जानकारी विभिन्न स्रोतों से एकत्रित की गई है और मान्यताओं पर आधारित है. Zee UP/UK इसकी प्रमाणिकता की पुष्टि नहीं करता. 

ये भी पढ़ें: 

Weekly Horoscope: सूर्य के राशि परिर्तन से इस सप्ताह कर्क समेत इन तीन राशिवालों की चमकेगी किस्मत, जानें क्या कहते हैं आपके सितारे

 

Trending news