इस 10 रुपये के फल से दूर होगी डायबिटीज! सेहत रहेगी तंदुरुस्त और Blood Sugar रहेगा कंट्रोल
Advertisement

इस 10 रुपये के फल से दूर होगी डायबिटीज! सेहत रहेगी तंदुरुस्त और Blood Sugar रहेगा कंट्रोल

Guava Benefits:  अमरूद बेहद स्वादिष्ट फल है... यह सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है... इसे खाने से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है...जिससे आप कई तरह की बीमारियों से बच सकते हैं...यह फल डायबिटीज के मरीजों के लिए रामबाण है... आइए जानते हैं कि कैसे ये शुगर के मरीजों के लिए लाभकारी है...

इस 10 रुपये के फल से दूर होगी डायबिटीज! सेहत रहेगी तंदुरुस्त और Blood Sugar रहेगा कंट्रोल

Guava Benefits: फल हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं.  खासकर अमरूद तो हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना गया है.  अमरूद खाने में जितना स्वादिष्ट होता है उतने ही स्वास्थ्य के लिए भी इसके फायदे हैं. इसमें कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं. यह फल डायबिटीज के मरीजों के लिए किसी रामबाण से कम नहीं है. अमरूद के फायदों की वजह से इसे संस्कृत में 'अमृत' भी कहते हैं.

डायबिटीज (Diabetes) एक साइलेंट किलर बीमारी है जिसका कोई परमानेंट इलाज नहीं है.  इसमें ब्लड शुगर बढ़ने लगता है जिससे कई हेल्थ की परेशानियां होने लगती हैं.  डायबिटीज के मरीज शुगर को कंट्रोल में रखकर हेल्दी लाइफ जी सकते हैं. इसके लिए जरुरी है कि आप अपने खान पान पर ध्यान दें. कई तरह की फल और सब्जियां हैं, जो ब्लड शुगर कंट्रोल रख सकते हैं और उनमें से एक अमरूद भी है. यह फल डायबिटीज के रोगियों के लिए किसी दवा से कम नहीं है. ये फल स्वादिष्ट होने के साथ-साथ इसमें वो सभी गुण और पोषक तत्व होते हैं, जो शुगर के मरीजों को लाभ देने का काम करते हैं. शुगर के मरीज इस फल को अपनी डाइट में जरूरी शामिल करें.  कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाला यह फल डायबिटीज को कंट्रोल करने के सबसे आसान उपाय है.

डायबिटीज के मरीजों के लिए रामबाण अमरूद
यह फल डायबिटीज के मरीजों के लिए रामबाण है. इस फल में विटामिन-सी लाइकोपीन और एंटीऑक्सीडेंट गुण पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं.  फाइबर से भरपूर अमरूद खाने से पेट साफ होता है. इसके सेवन से ब्लड शुगर लेवल भी नियंत्रित रहता है. अमरूद, पेट के अलावा अन्य कई बीमारियों में भी बेहद लाभकारी होता है. 

डायबिटीज कैसे कंट्रोल करें-खाएं अमरूद खाएं
अमरूद में आयरन, फाइबर, और विटामिन सी की भरपूर मात्रा होती है.  यह सभी तत्व खासकर टाइप 2 डायबिटीज रोगियों के लिए लाभदायक साबित हो सकते हैं. 

Jamun seeds benefits: बहुत काम के होते हैं जामुन के बीज, फेंकने से पहले जान लें इसके गजब के फायदे

डायबिटीज को मैनेज करने में सहायक
अमरूद में फाइबर की अच्छी मात्रा होती है जिससे आपको भूख का अहसास कम होगा और आपके फालतू खाने-पीने पर ब्रेक लगता है. ध्यान रहे कि वजन पर कंट्रोल करना डायबिटीज को मैनेज करने का सबसे असरदार और आसान तरीका है. यहां पर जानते हैं अमरूद खाने के फायदे.

ब्लड प्रेशर होता है काबू
अमरूद के गुण ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं. इसमें पोटैशियम की अच्छी मात्रा होती है. यह हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है.

कब्ज की समस्या में है कारगर
पाचन को बेहतर रखना शुगर के मरीजों के लिए जरूरी है क्योंकि अच्छे से पाचन करके ब्लड शुगर लेवल को कम करने में मदद मिल सकती है. अमरूद में फाइबर की अच्छी मात्रा पाई जाती है. फाइबर पाचन को सुधारता है. अगर आप पाचन संबंधी समस्या से परेशान हैं, तो अमरूद को अपनी रोज की डाइट में जरूर शामिल करें. इससे मल त्याग में भी मदद मिलती है. 

वजन कम करने में फायदेमंद 
अमरूद में कम कैलोरी पाई जाती है.  इसमें फाइबर अच्छी मात्रा में होता है. इसे खाने से भूख कम लगती है. यह मेटाबॉल्ज्म को भी बूस्ट करता है.  इसको  खाने से वजन कम होता है.

एंटीऑक्सीडेंट प्रभाव
अमरूद  एंटीऑक्सीडेंट के रूप में काम कर सकता है. यह डायबिटीज से होने वाली नर्व डैमेज को भी रोक सकता है. इसमें विटामिन सी पाया जाता है.

इम्यूनिटी करे बूस्ट
अमरूद पोषक तत्वों से भरपूर फल है. अमरूद में पर्याप्त मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है. इसके सेवन से इम्युनिटी बूस्ट होती है.

डिस्क्लेमर-इस लेख में दी गई सेहत से जुड़ी तमाम जानकारियों को सूचनात्मक उद्देश्य से लिखा गया है. इसे किसी बीमारी के इलाज या फिर चिकित्सा सलाह के तौर पर नहीं देखना चाहिए. यहां बताए गए टिप्स पूरी तरह से कारगर होंगे इसका Zee UPUK कोई दावा नहीं करते हैं. यहां दिए गए किसी भी टिप्स या सुझाव को आजमाने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें.

Plant Vastu Tips: घर की इस दिशा में रखें पौधे, बदल जाएगी सोती किस्मत, नहीं होगी पैसों की कमी

Fridge Cleaning Hacks: बारिश में बदबू मार रहा है फ्रिज, इन घरेलू नुस्खों से चुटकी में चमचमा जाएगा रेफ्रिजरेटर

 

Trending news