Ginger For Hair: अदरक का ये नुस्खा बालों को बना देगा काला-लंबा-घना, जाने कैसे लगाना है Ginger
Advertisement

Ginger For Hair: अदरक का ये नुस्खा बालों को बना देगा काला-लंबा-घना, जाने कैसे लगाना है Ginger

Ginger For Hair: खाना हो या फिर चाय अदरक स्वाद बढ़ाने के साथ ही कई परेशानियों को भी दूर करती है... आपने अक्सर सेहत के लिए इसके फायदों के बारे में सुना होगा, लेकिन क्या आप जानते हैं कि अदरक आपके बालों के लिए भी बेहद गुणकारी है...आइए जानते हैं कैसे?

Social Media

Ginger For Hair: आजकल की लाइफस्टाइल और बढ़ते पॉल्यूशन के कारण हम लोगों को बॉडी के साथ-साथ कई तरह की हेयर प्रॉब्लम का सामना करना पड़ता है. इन समस्याओं को दूर करने के लिए लोग कई उपाय अपनाते हैं. इसके बाद भी हमारे हिसाब से नतीजे नहीं मिलते हैं.  ऐसे में घर की किचन में मौजूद अदरक का इस्तेमाल आपके लिए फायदेमंद साबित होगा. अदरक स्कैल्प और बालों के पोर्स के लिए बेहद फायदेमंद है.  इस लेख में हम बालों के लिए अदरक के इस्तेमाल के तरीकों के बारे में जानेंगे. साथ ही जानेंगे की शरीर को फायदे पहुंचाने के साथ ही ये हमारे हेयर को भी कैसे फायदा पहुंचाती है.

भूल जाएंगे प्याज के पकोड़े का स्वाद, इस सावन बनाएं लौकी के स्वादिष्ट कुरकुरे स्नैक्स, लोग करेंगे तारीफ

अदरक को सुपरफूड यूं ही नहीं कहा जाता है. अदरक में औषधीय गुण कूट कूट कर भरे होते हैं और इसलिए अदरक हमारी सेहत के साथ हमारे बालों कके लिए कई तरह से फायदेमंद है .

बालों की ग्रोथ बढ़ाए
अदरक में कई विटामिन, मिनरल्स और फैटी एसिड होते हैं, जो बालों को मजबूत बनाने और उनकी गुणवत्ता में सुधार करने में मदद करते हैं, जिससे बाल लंबे और मजबूत होते हैं. अदरक को स्कैल्प पर लगाने से ब्लड सर्कुलेशन में सुधार हो सकता है.

लंबे और मजबूत बाल
अगर आप लंबे और मजबूत बालों को चाहती हैं तो अदरक के रस से आपको काफी मदद मिल सकती है. अपने सिर की अदरक के तेल से 10 से 15 मिनट तक मालिश करने से लाभ मिलता है.

जिंजर से डैड्रफ दूर करें
हर कोई इन दिनों डैंड्रफ की समस्या से परेशान है.  ऐसे में इस परेशानी से छुटकारा पाने के लिए आप अदरक का यूज कर सकते हैं. अदरक में मौजूद एंटीसेप्टिक गुण स्कैल्प इंफेक्शन और डैंड्रफ को प्रभावी ढंग से कम करने में मदद करते हैं. इसके साथ ही इसमें मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण स्कैल्प की खुजली को कम करने में मदद कर सकते हैं.  इसके लिए आप शैम्पू में ताजा अदरक मिलाकर सिर पर मालिश कर सकते हैं. आपकी बालों की बहुत सी परेशानी जिंजर दूर कर सकती है. अगर रूसी की परेशानी न भी तब भी आप बालों में इसका इस्तेमाल कर सकते हैं.

अदरक बालों को करता है कंडीशन 
अदरक में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट बालों के पोर्स की रक्षा करते हैं और नुकसान को कम करते हैं, जिससे बालों की ग्रोथ साइकिल में सुधार होता है. अदरक में मौजूद शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट बालों को पोषण देने में उपयोगी हो सकते हैं. जिससे आपके बालों में सुधार होगा और चमकदार हो जाएंगे.

मिलेगा दोमुंहे बालों से छुटकारा
आपके बाल बुरी तरह डैमेज हो चुके हैं. यानी की बाल दोमुंहे हो चुके हैं. चूंकि अदरक बालों की क्वालिटी में सुधार करता है.  ऐसे में यह लंबे समय तक बालों को नुकसान से बचाने में सहायक होता है, जिससे दोमुंहे बालों की संभावना काफी हद तक कम हो जाती है.

डिस्क्लेमर-इस लेख में दी गई सेहत से जुड़ी तमाम जानकारियों को सूचनात्मक उद्देश्य से लिखा गया है. इसे किसी बीमारी के इलाज या फिर चिकित्सा सलाह के तौर पर नहीं देखना चाहिए. यहां बताए गए टिप्स पूरी तरह से कारगर होंगे इसका Zee UPUK कोई दावा नहीं करते हैं. यहां दिए गए किसी भी टिप्स या सुझाव को आजमाने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें.

August 2023 Grah Gochar: अगस्त में बदलेगी शुक्र-मंगल समेत इन 4 प्रमुख ग्रहों की चाल, ग्रह का गोचर लाएगा बड़ा बदलाव

Watch: पाकिस्तान की हुई अंजू ने बताया कैसे हुआ उसे नसरुल्लाह से प्यार, देखें अंजू का पूरा 'डर्टी गेम'

Trending news