know What Is Brain: इन आदतों के कारण सिकुड़ सकता है दिमाग, जल्दी करें अपनी जीवन शैली में बदलाव
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1980082

know What Is Brain: इन आदतों के कारण सिकुड़ सकता है दिमाग, जल्दी करें अपनी जीवन शैली में बदलाव

know What Is Brain: इंसान का शरीर उम्र के साथ बदलता रहता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि वक्त के साथ हमारा दिमाग भी बदलता रहता है. जानें कैसे बदलता है दिमाग. इसका आपकी सेहत पर क्या असर पड़ता है?...

 

know What Is Brain

know What Is Brain: हमारे शरीर के अंग हर उम्र में बदलते हैं. धीरे धीरे अंगों में यह बदलाव पूरे जीवन भर जारी रहता है. बाकी अंगों की तरह इंसान के दिमाग में भी बदलाव आता है. अगर आप चाहते हैं कि आपके दिमाग में बदलाव समय से पहले न आये तो तुरंत इन आदतों को छोड़ दें. 

दिमाग सिकुड़ना क्या है  
विज्ञान के अनुसार 40 साल कि उम्र के बाद इंसान का दिमाग सिकुड़ने लगता है. मेडिकल साइंस की भाषा में इसे हिपोकैंपस कहते हैं. यानि हिपोकैंपस का सिकुड़ना.दिमाग अचानक से एक दिन या एक हफ्ते में नहिओ सिकुड़ता, यह धीरे धीरे सिकुड़ता है.  कुछ लोगों में यह प्रक्रिया समय से पहले शुरू हो जाती है. 50 -60  साल की उम्र के बाद यह गति तेज हो जाती है. गलत लाइफस्टाइल के कारण यह प्रक्रिया कभी कभी जल्दी हो जाती है. इसलिए हमें सावधान और सचेत रहकर अपनी दिनचर्या की इन आदतों के बारे में सोचना चाहिए. 

इन आदतों के कारण समय से पहले सिकुड़ सकता है दिमाग 
 तनाव - हामरे शरीर के लिए सबसे घातक चीज है तनाव. व्यक्ति जब तनाव में रहता है तो वह शारीरिक, मानसिक और भावनात्मक रूप से कमजोर हो जाता है. तनाव के कारण आपका दिमाग भी सिकुड़ सकता है. चाहे उम्र जो भी जो व्यक्ति तनाव में रहता है वह चीजों को याद रख पाने में कठिनाई महसूस करता है. हर बात के लिए दिमाग पर जोर डालना पड़ता है. 

ये खबर भी पढ़ें- Gond Laddu Benefits: ठंड में पुरुष ताकत के लिए खाएं 'गोंद के लड्डू', फायदे जान हो जाएंगे हैरान

नशा- जो व्यक्ति शराब पीते हैं या किसी अन्य प्रकार के नशे का ज्यादा सेवन करते हैं उनको हिपोकैंपस की समस्या से गुजरना पद सकता है. दिमाग में संकुचन होता है और व्यक्ति पर इसका बहुत नकारात्मक प्रभाव पड़ता है. 

फोन और इंटरनेट की लत -  साइंटिफिक अमेरिकन द्वारा एक शोध किया गया है  जिसमें खुलासा हुआ है इंटरनेट और मोबाइल फोन के आदी हो चुके युवाओं का दिमाग बहुत तेजी से सिकुड़ रहा है.   कुछ युवाओं में यह समस्या 10 से 20 फीसदी पाई गई. अगर आप या आपके घर में कोई फोन और नेट का जरुरत से ज्यादा इस्तेमाल करता है तो सावधान रहने की जरुरत है. 

पीठ दर्द - जिन लोगों को अक्सर पीठ दर्द रहता है और कभी कभी यह दर्द बहुत अधिक होता है तो इसका असर उनके दिमाग पर भी पड़ सकता है. ऐसे लोगों में दिमाग सिकुड़ने का अनुपात 11 फीसदी होता है.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है.  सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक पहुंचाई गई हैं. हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है. इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी. ZEE UPUK इसकी जिम्मेदारी नहीं लेगा.

Watch: उत्तरकाशी सुरंग रेस्क्यू टीम की प्रेस वार्ता, मजदूरों तक पहुंचने के सभी विकल्पों की दी जानकारी

Trending news