उत्तराखंड में आफत की बारिश, यूपी में तूफान का तांडव, 17 लोगों की मौत
Advertisement

उत्तराखंड में आफत की बारिश, यूपी में तूफान का तांडव, 17 लोगों की मौत

उत्तराखंड में मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे के लिए अलर्ट जारी कर दिया है. मौसम विभाग के मुताबिक, मौसम एक बार फिर करबट ले सकता है.

शुक्रवार को आई तेज आंधी और बारिश से जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया.

नई दिल्ली: मैदान से पहाड़ तक मौसम लोगों के लिए एक बार फिर मुसीबत बना. उत्तराखंड में बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त है, वहीं पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में भी आंधी तूफान और बारिश ने लोगों की आफत बढ़ाई. राजधानी लखनऊ से लेकर मेरठ, सहारनपुर और रामपुर में आंधी-तूफान का कहर देखने को मिला. आंधी तूफान में उत्तर प्रदेश में 17 लोगों की मौत हो गई. शुक्रवार (1 जून)  देर शाम अचानक आए आंधी तूफान के चलते सड़कों पर जगह-जगह लगे होर्डिंग्स आदि टूटकर गिर पड़े. वहीं, उत्तराखंड में मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे के लिए अलर्ट जारी किया है.  

  1. मेरठ, सहारनपुर और रामपुर में आंधी-तूफान का कहर
  2. मुजफ्फरनगर में एक शख्स की मौत
  3. मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

कहां कितनी हुई मौत
यूपी के अलग-अलग हिस्सों में तूफान की वजह से अब तक 17 लोगों की मौत की खबर है. सरकारी आंकड़ों के मुताबिक, मुरादाबाद में 7, संभल में 3, मुजफ्फरनगर में 2, मेरठ में 2 और अमरोहा में 1 शख्स की मौत हुई है. जबकि उत्तराखंड के उत्तरकाशी में बरसाती नाले में बहने से एक बच्ची की मौत हो गई. बच्ची का शव करीब 17 घंटे बाद बरामद किया गया.

मौसम की मार से लोग परेशान
इसके अलावा पौड़ी, टिहरी, रुद्रप्रयाग, पिथौरागढ़, देहरादून और नैनीताल में भी मौसम की मार से लोग बेहाल हैं. बारिश के बाद कई नदियों और नालों में पानी ऊफान पर आ गया. कई जगह भूस्खलन की वजह से सड़कें और पैदल रास्ते बंद हैं. कई जगह बिजली की सप्लाई भी ठप है. 

 

पश्चिमी यूपी में बरसाया कहर 
शुक्रवार (1 जून) को शाम को मौसम अचानक बदला. तेज आंधी तूफान के बाद बारिश हुई जिससे लोगों को गर्मी से तो राहत मिली लेकिन जन जीनव बुरी तरह प्रभावित हो गया. बिजनौर, मुरादाबाद, रामपुर, मेरठ, अलीगढ़ मौसम का तांडव सबसे ज्यादा देखने को मिला. आंधी तूफान की वजह से आम की फसल को काफी नुकसान हुआ है. मुरादाबाद के सिविलि लाइन्स इलाके में कई पेड़ टूटकर गाड़ियों के ऊपर गिर गए. जिला अस्पताल के बाहर भी पेड़ टूटेने से कई गाड़ियों को नुकसान पहुंचा है.

सुबह से ही बदला-बदला सा मिजाज
शुक्रवार (1 जून) को सुबह से ही मौसम का मिजाज बदला-बदला नजर आ रहा था. शुक्रवार (1 जून) को देर शाम अचानक से मौसम ने फिर करवट ली और आंधी तूफान चलने लगा, जिससे जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया. धूल भरी आंधी के चलते लोगों को भारी मुश्किल का सामना करना पड़ा. 

तेज आंधी ने लोगों को किया परेशान
बाजार में खरीदारी को निकले लोग जहां के तहां रूकने को मजबूर दिखे. कई जगह आंधी तूफान के कारण टीनशेड, होर्डिग सहित फ्लैक्स बोर्ड टूटकर गिर गए. जिससे लोग बाल-बाल बचे. तेजी आंधी की वजह से कई जगहों पर बिजली सप्लाई ठप हो गई. तेज आंधी के चलते ट्रैफिक जाम फंस गया. ऑफिस से घर लौट रहे लोगों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ा. 

उत्तराखंड में मौसम विभाग का अलर्ट 
उत्तराखंड में मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे के लिए अलर्ट जारी कर दिया है. मौसम विभाग के मुताबिक, मौसम एक बार फिर करबट ले सकता है. तेज आंधी और तूफान के साथ तेज बारिश की संभावना है. आपको बता दें कि शुक्रवार को पौढ़ी में बदल फटने के बाद उत्तराखंड के कई हिस्सों में तेज बारिश हुई थी.

Trending news