close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

आतंकियों का कबूलनामा: जैश के लिए करते थे भर्ती, हिजबुल के आतंकियों से भी था संबंध

पूछताछ में दोनों आतंकियों ने जैश-ए-मोहम्मद और हिजबुल के कई आतंकियों से सम्बन्ध होने के सबूत भी  मिले हैं.

आतंकियों का कबूलनामा: जैश के लिए करते थे भर्ती, हिजबुल के आतंकियों से भी था संबंध

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के सहारनपुर जिले के देवबंद में आतंकवाद रोधी दस्ते (एटीएस) ने जैश-ए-मोहम्मद के दो आतंकवादियों- शाहनवाज तेली ओर आकिब मलिक जो जेल भेज दिया है. आज जैश-ए-मोहम्मद के दोनों आतंकियों की पुलिस कस्टडी रिमांड समाप्त हो गई थी. इस दौरान आतंकियों से पूछताछ में कई अहम् जानकारी मिली है. गिरफ्तार आतंकियों ने जैश-ए-मोहम्मद के लिए भर्ती की बात स्वीकार की. पूछताछ में दोनों आतंकियों ने जैश-ए-मोहम्मद और हिजबुल के कई आतंकियों से सम्बन्ध होने के सबूत भी  मिले हैं.

जैश के एक बड़े कमांडर के यूपी आने और उत्तर प्रदेश के कई जगह जाने की जानकारी भी मिली है और पूछताछ में जिनके नाम आये हैं उसकी जांच की जा रही है. एटीएस ने 23 फरवरी को इन दोनों को 10 दिन की पुलिस हिरासत में लिया. उसके बाद राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) एवं अन्य सुरक्षा एजेंसियों ने दोनों आतंकवादियों से पूछताछ की थी, जिसके आधार पर काफी जानकारियां मिली थी.

यूपी के आईजी लॉ एंड आर्डर प्रवीण कुमार ने बताया की एटीएस ने आज जैश-ए-मोहम्मद के दोनों आतंकियों को लखनऊ जेल भेज दिया है. पूछताछ के दौरान दोनों ने जैश के लिए नई भर्तियां की हैं. ये बात सामने आई है कि कितने लोग नए ज्‍वाइन करवाए हैं ये अभी साफ नहीं है. लेकिन दोनों ही आतंकियों के जैश और हिजबुल के बड़े दुर्दांत आतंकियों से लिंक भी सामने आए हैं, जिसकी पड़ताल एटीएस कर रही है.

प्रवीण कुमार ने ये भी बताया कि गिरफ्तारी से एक दिन पहले जैश के एक बड़े कमांडर के भी सहारनपुर आने की बात सामने आई है जिसने यूपी के कुछ और शहरों में भी रेकी की है. एटीएस अब इन सभी कड़ियों की जांच कर रही है. साथ ही इनके वर्चुअल नंबर और वॉट्सएप और बीबीएम  चैट को भी डिकोड करके इनके टारगेट और दूसरी गतिविधियों की जांच कर रही है. ज़रूरत होने पर दोबारा इन दोनों आतंकियों को एटीएस अपनी हिरासत में लेगी और जैश ए मोहम्मद के कमांडर के यूपी में आने को लेकर जिलों को अलर्ट किया गया है. आतंकियों से संपर्क में रहे लोगो की भी जांच की जा रही है.

गौरतलब है कि 22 फरवरी को देवबंद से जैश-ए-मोहम्मद से संबद्ध दो आतंकवादियों- शाहनवाज तेली ओर आकिब मलिक को गिरफ्तार किया गया था, जिसके बाद से ही रोज़ नए खुलासे हो रहे है.