ट्रेनों की रफ्तार पर कोहरे की मार, परेशान न हों यात्री, स्टेशन पर होंगे ये खास इंतजाम
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand805465

ट्रेनों की रफ्तार पर कोहरे की मार, परेशान न हों यात्री, स्टेशन पर होंगे ये खास इंतजाम

कोविड काल में चलाई जा रही स्पेशल ट्रेनों के लेट लतीफ होने के चलते ट्रेनों में सफर करने वाले यात्रियों की भी मुश्किलें बढ़ गई हैं. 

सांकेतिक तस्वीर.

मोहम्मद गुफरान/प्रयागराज: पूरे उत्तर भारत में इन दिनों कड़ाके की सर्दी पड़ रही है. शीतलहर और कोहरे की वजह से आम जनजीवन भी प्रभावित हो रहा है, तो वहीं कोहरे के चलते विजिबिलिटी लो होने से ट्रेनों के संचालन पर भी इसका असर पड़ रहा है. कोहरे की वजह से ट्रेनों की रफ्तार पर ब्रेक लग गया है. लंबी दूरी की ज्यादातर ट्रेनें घंटों देरी से चल रही हैं. वहीं, वंदे भारत जैसी प्रीमियम ट्रेनें भी कोहरे की मार झेल रही हैं. हालांकि यात्रियों की सहूलियत के लिए उत्तर मध्य रेलवे ने स्टेशनों पर खास इंतजाम किए हैं.

VIDEO: RPF जवान की जांबाजी से बची महिला की जान, रेल मंत्री ने की तारीफ

यात्रियों को करना पड़ रहा मुश्किलों का सामना
कोविड काल में चलाई जा रही स्पेशल ट्रेनों के लेट लतीफ होने के चलते ट्रेनों में सफर करने वाले यात्रियों की भी मुश्किलें बढ़ गई हैं. ट्रेनों के लेट होने से यात्रियों को जहां प्लेटफार्म पर घंटों ट्रेन का इंतजार करना पड़ रहा है. वहीं, ट्रेनों में सफर कर रहे यात्रियों को खाने-पीने की असुविधा हो रही है. साथ ही लोगों को अपने गंतव्य तक समय से पहुंचने में भी दिक्कत हो रही है. 

UPSC Recruitment 2020: संघ लोक सेवा आयोग में इन पदों पर निकली वैकेंसी, यहां देखें डिटेल

कोहरे के चलते 12 ट्रेनें हुई निरस्त 
नार्थ सेंट्रल रेलवे ने कोहरे की वजह से अब तक 12 ट्रेनों का संचालन निरस्त कर दिया है, जबकि 8 ट्रेनों की फ्रीक्वेंसी चेंज की गई है. इसके अलावा दो ट्रेनों को आंशिक रुप से निरस्त किया गया है. कोहरे की वजह से लेट हो रही ट्रेनों से यात्रियों को परेशानी न हो इसके लिए उत्तर रेलवे ने एक यात्रा एडवाइजरी भी जारी किया है.

कुंभ मेले की तैयारियों को लेकर CM त्रिवेंद्र ने की बैठक, कोरोना से बचाव के किए जाएंगे खास इंतजाम

यात्रियों के लिए स्टेशनों पर होंगी खास व्यवस्था
CPRO, नार्थ सेन्ट्रल रेलवे अजीत कुमार सिंह ने बताया कि समय-समय पर ट्रेनों के स्टेट्स की सूचना अपडेट करने के निर्देश दिए गए हैं. लेट हो रही ट्रेनों के कारण सभी बड़े स्टेशनों पर फूड स्टॉल में खान-पान का पर्याप्त इंतजाम करने के भी निर्देश दिए गए हैं. इसके साथ ही स्टेशनों पर इमरजेंसी के लिए चिकित्सा व्यवस्था को भी अलर्ट किया गया है. 

टॉफी का लालच देकर 7 साल की बच्ची से रेप, 1 आरोपी गिरफ्तार

CPRO ने यात्रियों से की अपील
सीपीआरओ ने यात्रियों से अपील की है कि ट्रेनों का सही समय पता करके ही यात्रा की शुरुआत करें. उन्होंने कहा कि कोविड में चल रही स्पेशल ट्रेनों में रिजर्वेशन कराते समय मोबाइल नंबर जरूर लिखें, ताकि रेलवे की ओर से यात्रियों को ट्रेनों की सूचना दी जा सके. इसके साथ ही कोहरे से निपटने के लिए नार्थ सेंट्रल रेलवे ने हर साल की तरह इस साल भी परिचालन से जुड़े कर्मचारियों को विशेष ट्रेनिंग दी है. साथ ही कोहरे के प्रभाव को कम करने की कोशिश की जा रही है.

WATCH LIVE TV

 

Trending news