कुंभ मेले की तैयारियों को लेकर CM त्रिवेंद्र ने की बैठक, कोरोना से बचाव के किए जाएंगे खास इंतजाम
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand805436

कुंभ मेले की तैयारियों को लेकर CM त्रिवेंद्र ने की बैठक, कोरोना से बचाव के किए जाएंगे खास इंतजाम

CM ने कुंभ-2021 को लेकर शनिवार को शासन के उच्चाधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की. जिसमें कोविड को देखते हुए उन्होंने मेले में एक स्पेशल कोविड ऑफिसर तैनात करने, स्थाई निर्माण कार्यों को आगामी जनवरी माह तक पूरा करने और अस्थाई निर्माण कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए हैं. 

फोटो क्रेडिट- ट्विटर.

देहरादून: उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने शनिवार को कुंभ 2021 की तैयारियों को लेकर समीक्षा बैठक की. इस दौरान सीएम ने कुंभ मेले को सुरक्षित व व्यवस्थित ढंग से संपन्न कराने के लिए सभी विभागाध्यक्षों को जरुरी निर्देश दिए.

UPSC Recruitment 2020: संघ लोक सेवा आयोग में इन पदों पर निकली वैकेंसी, यहां देखें डिटेल

मुख्यमंत्री ने कुंभ मेले के कार्यों के संबंध में अधिकारियों को सभी आवश्यक मंजूरी लेने के भी निर्देश दिए हैं, ताकि कुंभ मेले के बाद इसे लेकर विवाद की स्थिति ना बने. उन्होंने कोविड-19 को ध्यान में रखते हुए कुंभ मेले के लिए स्पेशल कोविड ऑफिसर तैनात करने के भी निर्देश दिए हैं.

CM ने मेलाधिकारी को दिए वित्तीय स्वीकृति के अधिकार
सीएम ने कुंभ मेले के कार्यों के लिए मेला अधिकारी को 2 करोड़ व आयुक्त गढ़वाल मंडल को 5 करोड़ की वित्तीय स्वीकृति का अधिकार दिया. आयुक्त के स्तर पर स्वीकृत होने वाले कार्यों के लिए अनुभवी इंजीनियर्स और सीनियर फाइनेंस ऑफिसर्स की समिति गठित करने के भी निर्देश दिए, जिससे आयुक्त को कुंभ व्यवस्था की स्वीकृति जारी करने में मदद मिलेगी.

भारतीय सेना को मिले 325 नए जांबाज, चेतक हेलीकॉप्टर ने की जवानों के ऊपर फूलों की बारिश

मुख्यमंत्री ने सभी संबंधित विभागों से स्थाई निर्माण कार्यों को 31 जनवरी से पहले पूरा करने व अस्थाई निर्माण कार्यों में तेजी लाने को कहा है. उन्होंने मेला अधिकारी के साथ ही जिलाधिकारी को कुंभ मेले में होने वाले स्नान पर्वों के लिए सभी तैयारियां समय से पूरा करने को कहा है.

31 जनवरी से पहले पूरे होंगे सभी निर्माण कार्य
बैठक में सचिव ने हरिद्वार को जोड़ने वाले नेशनल हाइवे और पुलों के निर्माण कार्य की जानकारी देते हुए बताया कि रुड़की बाइपास के साथ ही सभी महत्वपूर्ण पुलों का निर्माण कार्य 31 जनवरी से पहले कर लिया जाएगा. इसके लिये कार्यदायी संस्थाओं (Executive organizations) को तेजी से काम पूरा करने के निर्देश दिए गए हैं. इसके साथ ही निर्माण कार्यों की लगातार निगरानी की जा रही है.

उत्तराखंड के कृषि मंत्री का बयान, 6 महीने से राज्य में कानून लागू, तो क्यों नहीं हुआ विरोध?

हर दुकान पर उपलब्ध होगा मास्क और सैनिटाइजर
स्वास्थ्य सचिव अमित नेगी ने बताया कि कोरोना संक्रमण को देखते कुंभ मेले में सभी जरूरी व्यवस्थाएं  की जा रही है. उन्होंने मेलाधिकारी से सभी दुकानों पर मास्क और सैनिटाइजर उपलब्ध कराने को कहा. इसके साथ ही अपनाए जाने वाले सुरक्षात्मक उपायों के लिए विभिन्न प्रचार माध्यमों के स्तर पर लोगों को जागरूक करने की बात कही.

VIDEO: उत्तरकाशी में बदला मौसम का मिजाज, मैदानी इलाकों में बढ़ेगी ठंड, देखिए Snowfall का शानदार नजारा

कोविड-19 के लिए होंगे ये इंतजाम
स्वास्थ्य सचिव ने कहा कि कोविड हॉस्पिटल के साथ ही कोविड सेंटरों की स्थापना, कोविड कंट्रोल रूम आदि का डाटा बेस मैनेजमेंट के साथ ही पूरा डाक्यूमेंटेशन किया जाए. इसके साथ ही उन्होंने मेलाधिकारी से कुंभ मेले में काम करने वाले कर्मचारियों के टीकाकरण की रूप रेखा भी तैयार करने को कहा.

VIDEO: RPF जवान की जांबाजी से बची महिला की जान, रेल मंत्री ने की तारीफ

124 निर्माण कार्यों पर खर्च होंगे 473 करोड़
सचिव नगर विकास शैलेश बगोली ने बताया कि कुंभ मेले के अंतर्गत विभिन्न विभागों के स्तर पर 473 करोड़ लागत के 124 निर्माण कार्य किये जा रहे हैं. वहीं इस दौरान मेलाधिकारी दीपक रावत भी वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिए जुड़े रहे. उन्होंने बताया कि कुंभ मेला क्षेत्र का ड्रेसिंग व लेबिलिंग कार्य, अस्थायी निर्माण कार्यों, टिन टेंट, अस्थायी पुलों के निर्माण के साथ ही साफ सफाई आदि के लिये आवाश्यक उपकरणों को खरीदा जा रहा है.

VIDEO: घर के बाहर खड़ी बाइक ले उड़े चोर, घटना CCTV कैमरे में हुई कैद

सुरक्षा को लेकर होंगे पुख्ता इंतजाम
वहीं, पुलिस महानिरीक्षक, कुंभ मेला संजय गुंज्याल ने मेले में पुलिस विभाग द्वारा की जा रही व्यवस्थाओं की जानकारी दी. उन्होंने बताया कि मेले के लिये सुरक्षा की दृष्टि से 6 जोन व 24 सेक्टर में बांटा गया है. इसमें 21 थाने, 9 पुलिस लाइन, 23 पुलिस चौकी, 25 चैक पोस्ट होंगे. इसके साथ ही आवश्यकतानुसार राज्य व केंद्रीय पुलिस बलों की तैनाती की व्यवस्था की जा रही है. सुरक्षा की दृष्टि से आधुनिक संचार प्रणाली के उपयोग पर भी ध्यान दिया जा रहा है.

WATCH LIVE TV

 

Trending news