amul Milk Price: अमूल ने दूध के दाम में फिर की बढ़ोतरी, जानें टोंड से लेकर फुल क्रीम के दाम
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2275251

amul Milk Price: अमूल ने दूध के दाम में फिर की बढ़ोतरी, जानें टोंड से लेकर फुल क्रीम के दाम

Amul milk latest price: अमूल ने दूध के दाम में फिर बढ़ोतरी कर दी है. इससे टोंड,डबल टोंड से लेकर फुल क्रीम तक के दाम बढ़ गए हैं. गर्मी में यह दूध उपभोक्ताओं के लिए बड़ा झटका माना जा रहा है.

amul milk price

amul milk latest price in Uttar Pradesh: बढ़ती गर्मी के बीच लोगों को महंगाई का बड़ा झटका लगा है. अमूल डेयरी मिल्क ने अपने दूध के दामों में बढ़ोतरी कर दी है. अमूल के दुग्ध उत्पादों के देश भर में करोड़ों ग्राहक हैं, ऐसे में महंगाई का ये झटका आम उपभोक्ताओं पर पड़ना तय है. अमूल के बाद मदर डेयरी और पराग डेयरी भी एक-दो दिन में दूध की कीमतों में इजाफा कर सकती हैं. 

अमूल दूध के दाम ये बढ़ोतरी पहले भी की गई है. अमूल दूध के दाम 2 रुपये प्रति लीटर बढ़ाए गए हैं. अमूल दूध की कीमत में बढ़ोतरी सोमवार सुबह से लागू हो जाएगीय अमूल गोल्ड कीमत 500 मिलीलीटर की कीमत 32 की बजाय 33 रुपये हो जाएगी. अमूल ताजा की कीमत 26 से 27 बढ़कर 27 रुपये प्रति 500 ​​मिलीलीटर हो जाएगी. अमूल शक्ति की कीमत के आधे किलो के पैकेट की कीमत 29 से बढ़कर 30 हो गई है.

कंपनियां वैसे तो आधिकारिक तौर पर कीमतों में बढ़ोतरी का कोई कारण नहीं बताती हैं, लेकिन लागत, गर्मी में चारे की कमी और उसके दाम बढ़ने, परिवहन लागत जैसी वजहों के आधार पर वृद्धि करती रहती हैं. कीमतों में ताजा इजाफा भी इसी बात के संकेत देता है. हालांकि दूसरी प्रतिस्पर्धी कंपनियां भी बाजार मूल्य में मुनाफा बरकरार रखने के लिए तुरंत ही अपने दुग्ध उत्पादों के दाम बढ़ा देती हैं. तमाम सहकारी समितियां और दुग्ध उत्पादक संघ भी किसानों को दूध के लिए कंपनियों से मिलने वाले दामों में बढ़ोतरी की मांग कर रहे हैं. देखना होगा कि कंपनियां इन कीमतों में वृद्धि का लाभ किसानों को भी देती हैं या नहीं. 

अमूल के गुजरात, उत्तर प्रदेश से लेकर देश के तमाम राज्यों में बड़े डेयरी मिल्क प्लांट हैं. इनसे हजारों की संख्या में दुग्ध उत्पादक समितियां और लाखों की संख्या में किसान जुड़े हैं. कंपनियां अन्य राज्यों में भी विस्तार कर रही है. 

Trending news