Health Tips: बदलते मौसम में सर्दी जुकाम से हैं परेशान तो पिएं ये दो हर्बल ड्रिंक्स, बीमारियां रहेंगी कोसों दूर, Immunity होगी बूस्ट
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1418293

Health Tips: बदलते मौसम में सर्दी जुकाम से हैं परेशान तो पिएं ये दो हर्बल ड्रिंक्स, बीमारियां रहेंगी कोसों दूर, Immunity होगी बूस्ट

Immunity Booster Drink: बदलते मौसम में इम्यूनिटी स्ट्रॉन्ग होना बेहद जरूरी है. 

Immunity Booster Drink

Health Tips: उत्तर प्रदेश समेत देश के कई राज्यों में ठंड ने दस्तक दे दी है. इसी बीच बदलते मौसम के चलते लोगों को सर्दी-जुकाम जैसी बीमारियां भी हो रही हैं. इम्यून सिस्टम वीक होने की वजह है कई लोग बीमारियों की चपेट में आ रहे हैं. ऐसे में आज हम इस आर्टिकल में दो हर्बल ड्रिंक्स के बारे में बताने जा रहे हैं. जो आपकी इम्युनिटी को स्ट्रॉन्ग बनाने के साथ-साथ बीमारियों को दूर रखने में बेहद असरदायक हैं. खास बात ये है कि इन ड्रिंक्स को बनाने के लिए आपको कुछ एक्सट्रा चीजों की जरूरत नहीं है. आप अपने किचन में मौजूद चीजों से इन्हें तैयार कर सकते हैं. 

1. पहली ड्रिंक-: अदरक+हल्दी+एप्पल साइडर विनेगर 
हल्दी, अदरक और एप्पल साइडर हेल्थ के लिए बेहद लाभकारी है. सेब का सिरका कब्ज, ब्लड शुगर, वजन घटाने और हार्ट की बीमारियों से बचाव करने में मददगार होता है. इसके अलावा यह हमारे इम्यून सिस्टम को भी मजबूत करता है. वहीं, हल्दी और अदरक में एंटी-ऑक्सिडेंट और एंटीसेप्टिक गुण होते हैं. हल्दी एक आयुर्वेदिक औषधि के रूप में इस्तेमाल की जाती है. वहीं, अदरक भी व्हाइट ब्लड सेल्स की संख्या को बढ़ाने में मददगार होता है. इस ड्रिंक में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं. 

यह भी पढ़ें- Somwar Ke Upay: आज करें ये 10 अचूक उपाय, भोलेनाथ हर परेशानी से दिलाएंगे मुक्ति

ऐसे बनाएं ये ड्रिंक 
इस ड्रिंक को बनाने के लिए एक गिलास पानी में अदरक और हल्दी मिलाकर 10 मिनट तक उबाल लें. इसके बाद पानी को थोड़ी देर रख दें. हल्का गुनगुना होने पर इसमें शहद और एक चम्मच सेब का सिरका डालें और पी लें. रोजाना इसके सेवन से आपका इम्यून सिस्टम मजबूत होगा. 

2. दूसरी ड्रिंक:- अजवाइन+काली मिर्च+ तुलसी 
अजवाइन (Carom Seeds) में तमाम औषधीय गुण होते हैं. इसका इस्तेमाल कई बीमारियों के इलाज में किया जाता है. पेट दर्द, सर्दी-खांसी, जुकाम जैसी अन्य समस्याओं को दूर करने के लिए इसका प्रयोग किया जाता है. इसके अलावा अजवाइन इम्युनिटी बूस्ट करने में काफी मददगार है. 

ऐसे बनाएं ये ड्रिंक 
एक पैन में 1 गिलास पानी, अजवाइन, काली मिर्च और तुलसी के पत्तों को डालकर 5 मिनट तक उबाल लें. उबलने के बाद इस पानी को थोड़ी देर रख दें. हल्का गुनगुना होने पर इसमें शहर मिलाएं और पी लें. इससे आपका इम्यून सिस्टम मजबूत होगा. इसके साथ-साथ और भी कई समस्याओं से निजात मिलेगी.  

यह भी पढ़ें- Gold Silver Price:सोना खरीदने का मौका,लखनऊ में गिरे गोल्ड के दाम, जानें चांदी के रेट

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news