तीसरी लहर के लिए तैयार UP, 50 लाख बच्चों को कोरोना किट बांटने के लिए CM ने दी हरी झंडी
Advertisement

तीसरी लहर के लिए तैयार UP, 50 लाख बच्चों को कोरोना किट बांटने के लिए CM ने दी हरी झंडी

आज जब देश के कई राज्य कोरोना महामारी की दूसरी लहर का सामना कर रहे हैं, तब देश की सबसे बड़ी आबादी वाला राज्य उत्तर प्रदेश कोरोना महामारी की द्वितीय बहार पर पूरी तरह काबू पा चुका है.

तीसरी लहर के लिए तैयार UP, 50 लाख बच्चों को कोरोना किट बांटने के लिए CM ने दी हरी झंडी

लखनऊ: कोरोना वायरस की दूसरी लहर ने तो कहर बरपाना कम कर दिया है, लेकिन तीसरी संभावित लहर से सतर्क रहना बेहद जरूरी है. ऐसे में बच्चों और किशोरों को संक्रमण से सुरक्षित रखने के लिए उत्तर प्रदेश की योगी सरकार बड़ा कदम उठा रही है. आज यूपी में दवा की 50 लाख किट नि:शुल्क बांटी जाएंगी. मुख्यमंत्री आवास पर इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया है. सीएम योगी आदित्यनाथ दवा की 17 लाख किटों को हरी झंडी दिखा रहे हैं. बाकी 33 लाख दवा की किटें जल्द जिलों में पहुंचाई जाएंगी. यह दवा कोविड-19 के लक्षण वाले 18 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को वितरित की जाएंगी. 

अयोध्या में 400 करोड़ रुपये से बनेगा बस स्टेशन, योगी कैबिनेट ने दी कई महत्वपूर्ण प्रस्तावों को मंजूरी

बता दें, इस कार्यक्रम में डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा चिकित्सा स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह भी मौजूद हैं. साथ ही, मंत्री सुरेश खन्ना मुख्य सचिव आरके तिवारी भी मंच पर मौजूद हैं.

जानकारी के मुताबिक, उत्तर प्रदेश मेडिकल सप्लाइज कॉरपोरेशन लिमिटेड की प्रबंध निदेशक की निगरानी कमेटियों के माध्यम से उन बच्चों और किशोंरों को यह किट दी जाएगी, जिनमें कोरोना के लक्षण हैं. इसके लिए 4 आयु वर्ग बांटे गए हैं, जिनके आधार पर अलग-अलग किट का वितरण होगा. 
पहला आयु वर्ग: नवजात शिशु से एक वर्ष तक के बच्चे
दूसरा आयु वर्ग: 2 से 4 साल के बच्चे
तीसरा आयु वर्ग: 5 से 12 साल के बच्चे
चौथा आयु वर्ग: 13 से 18 साल के किशोर

शारीरिक संबंध बनाना चाहते थे बॉयफ्रेंड के दोस्त, लड़की राजी नहीं हुई तो हैवान बने युवक

तीसरी लहर के लिए तैयार है UP- सीएम योगी
आज जब देश के कई राज्य कोरोना महामारी की दूसरी लहर का सामना कर रहे हैं, तब देश की सबसे बड़ी आबादी वाला राज्य उत्तर प्रदेश कोरोना महामारी की द्वितीय बहार पर पूरी तरह काबू पा चुका है. वहीं, तीसरी लहर के लिए भी हम तैयार हैं. वहीं, उन्होंने यह भी बताया कि 72000 निगरानी समितियों को दवाई किट के 100-100 पैकेट पहले चरण मे पहुचेंगे. सीएम ने सभी प्रदेशवासियों से अपील की है कि टेस्ट कराने से ना भागें और वैक्सीन फ्री है, जरूर लगवाएं.

प्रमुख सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद का बयान
अमित मोहन प्रसाद का कहना है कि आज का दिन बहुत ही महत्वपूर्ण है. सभी 75 जिलों के लिए नि:शुल्क दवा वितरण शुरू हो रहा है. उन्होंने कहा कि कोरोना पर काबू पाने में जनता का सहयोग मिला. इसी के साथ प्रदेश में लगातार टेस्टिंग की क्षमता बढ़ाई जा रही है. जून के महीने में किसी भी जिले की पॉजिटिविटी रेट 1% के ऊपर नहीं गई है. अमित मोहन ने यह भी बताया कि किट में पैरासिटामॉल, मल्टीविटामिन समेत अन्य दवाएं रखी गई हैं. इस किट में कोई एंटीबायोटिक दवा नहीं है. वहीं, सभी आयु वर्ग के बच्चों के लिए अलग-अलग दवाएं हैं. 

Good News: कई दिनों बाद फिर होगा ताज का दीदार, 16 जून से खुलेंगे सभी पर्यटन स्थल

डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा का बयान
दिनेश शर्मा  ने कहा कि उत्तर प्रदेश भविष्य की संभावनाओं को लेकर पूरी तैयारी कर रहा है. कोविड-19 पॉजिटिव होने के बावजूद CM लगातार सभी टीमों से जुड़े रहे. कोरोना संकट के दौरान यूपी सरकार ने कई बड़े कदम उठाए. ऑक्सीजन संकट के दौरान सरकार ने हजार मैट्रिक टन oxygen उपलब्ध कराई. उत्तर प्रदेश में 400 से अधिक ऑक्सीजन प्लांट स्वीकृत हुए.

WATCH LIVE TV

Trending news