अगर बदल रहा है जीभ का रंग, दिख रहे हैं ये लक्षण तो जरूर करा लें कोरोना जांच
Advertisement

अगर बदल रहा है जीभ का रंग, दिख रहे हैं ये लक्षण तो जरूर करा लें कोरोना जांच

 इस वैश्विक महामारी के भारत समेत तमाम देशों में नए लक्षण सामने आए हैं. नए लक्षण में मरीजों के जीभ पर प्रभाव पड़ रहा है.

सांकेतिक तस्वीर

नई दिल्ली: कोविड 19 (COVID-19 ) समय के साथ अब अपना रूप भी बदलने लगा है. खांसी, जुकाम और बुखार से शुरुआत करने वाला यह वायरस अब सांस का भारीपन होना, और थकान तक ही सीमित नहीं रह गया है. अमेरिका के सेंटर फॉर डिजीज ने (CDC) इसके नए लक्षण के बारे में पता लगाया है. 

बदलने लगता है जीभ का रंग 
सीडीसी के मुताबिक, इस वैश्विक महामारी के भारत समेत तमाम देशों में नए लक्षण सामने आए हैं. नए लक्षण में मरीजों के जीभ पर प्रभाव पड़ रहा है. जब कोरोना वायरस की गले में एंट्री होती है तो आपकी जीभ इसे महसूस कर लेती है. जीभ संकेत देना शुरू कर देती है.

Immunity Booster होता है गिलोय, जानें इसके 5 फायदे

क्या है लक्षण?

  • जीभ पर छाले पड़ना 
  • जीभ पर जलन होना
  • जीभ का रंग बदलना 
  • जीभ का रंग फीका पड़ना
  • जीभ का रंग गुलाबी से सफेद होना 
  • जीभ पर पीले और सफेद रंग के धब्बे पड़ना
  • जीभ पर रोंए जैसा महसूस करना

Immunity Booster होता है दालचीनी, जानें इसके 5 फायदे

पहले हो जाता था स्वाद गायब 
कोविड 19 के पहले फेज में स्वाद और सूंघने की छमता गायब हो जाती थी. वहीं, अब इसका नया लक्षण बिल्कुल ही अलग है. विशेषज्ञों के मुताबिक जीभ का रंग अचानक से बदलने का संबंध एंजियोटेंसिन कन्वर्टिंग एंजाइम 2 (Angiotensin-Converting Enzym) प्रोटीन से है. जो आपके जीभ की ऊपरी सतह पर भारी मात्रा में मौजूद होते हैं. वायरस  SE -2 प्रोटीन को ही अपने चपेट में ले रहा है. इसलिए संक्रमितों में कोविड टंग एक प्रमुख लक्षण उभर कर सामने आया है.

Immunity Booster होता है कटहल, जानें इसके 5 फायदे

इन कारणों से भी बदल जाता है जीभ का रंग 
अगर आपकी जीभ पर ऊपर बताएं गए लक्षणों में से किसी तरह का लक्षण नजर आ रहे हैं तो इसका मतलब यह नहीं है कि आप कोरोना वायरस की चपेट में आ गए हैं. शरीर के कई अन्य परेशानियों से भी जीभ का रंग बदल जाता है. जब आप बहुत ज्यादा गरम भोजन का सेवन करते हैं तब भी आपके जीभ का रंग बदल जाता है. जीभ का रंग किसी दूसरे संक्रमण के कारण भी बदल सकता है. अगर आपको इस तरह के लक्षण दिखे तो सबसे पहले नजदीकी डॉक्टरों से सलाह लें, किसी कारण से डॉक्टर से सलाह नहीं ले पा रहे हैं तो फिर कोविड की जांच जरूर करा लें.

Immunity Booster है ये जलेबी जैसा दिखने वाला फल, जानें इसके 5 फायदे

WATCH LIVE TV

Trending news