New Noida : यूपी के इन 80 गांवों के लोग रातोंरात बने करोड़पति, नया नोएडा को अथॉरिटी की मंजूरी
Advertisement

New Noida : यूपी के इन 80 गांवों के लोग रातोंरात बने करोड़पति, नया नोएडा को अथॉरिटी की मंजूरी

Noida Authority Board Meeting : 'न्‍यू नोएडा' बसाने को लेकर लंबे समय से मांग चल रही थी. शनिवार को नोएडा अथॉरिटी के बोर्ड बैठक में इसे मंजूरी दे दी गई. न्‍यू नोएडा 56 हजार हेक्‍टेयर एरिया में फैला होगा. 

New Noida Masterplan

New Noida : नोएडा, ग्रेटर नोएडा के बाद अब एक और नोएडा बसाया जाएगा. यानी ग्रेटर नोएडा के फेस-2 बसाने को हरी झंडी मिल गई है. 'न्‍यू नोएडा' बसाने को लेकर लंबे समय से मांग चल रही थी. शनिवार को नोएडा अथॉरिटी के बोर्ड बैठक में इसे मंजूरी दे दी गई. न्‍यू नोएडा 56 हजार हेक्‍टेयर एरिया में फैला होगा. इसके तहत गौतमबुद्ध नगर और बुलंदशहर के 80 गांवों को शामिल किया जाएगा और जमीन अधिग्रहण से यहां के हजारों लोग रातोंरात करोड़पति हो सकते हैं.  

New Noida master plan: गौतमबुद्ध नगर में बसेगा 'न्यू नोएडा',6 लाख के बीच बसेगी ड्रीम सिटी

इन फैसलों पर मुहर लगी 

दरअसल, शनिवार को ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण की 131वीं बोर्ड बैठक संपन्‍न हुई. इसमें किसानों के पक्ष में तीन अहम फैसले लिए गए. इसमें आबादी की जमीन पर घर बनाने और ग्रामीण आबादी पर अब 15 मीटर की ऊंचाई तक निर्माण करना शामिल है. बोर्ड बैठक में न्‍यू नोएडा मास्‍टर प्‍लान 2041 को मंजूरी दे दी गई. इसमें गौतमबुद्ध नगर के 20 और बुलंदशहर के 60 गांवों में दादरी-नोएडा-गाजियाबाद निवेश क्षेत्र विकसित किया जाएगा. ग्रेटर नोएडा का पहला फेज 31733 हेक्‍टेयर का है. दूसरा फेस बसाने के बाद ग्रेटर नोएडा कुल 71 हजार हेक्‍टेयर का हो जाएगा. 

6 लाख लोगों को मिलेगा रोजगार 
बताया गया कि न्‍यू नोएडा में उद्योगों को प्राथमिकता दी जाएगी. इसमें उद्योग के अलावा आवासीय, ग्रामीण आबादी, मिक्‍स लैंड यूज, ग्रीनरी, संस्‍थागत आदि एरिया प्रस्‍तावित है. प्राधिकरण ने इस साल न्‍यू नोएडा के लिए भूमि अधिग्रहण और आंतरिक विकास के लिए एक हजार करोड़ रुपये दिए. बताया गया कि न्‍यू नोएडा को बसाने में करीब 6 लाख लोगों को रोजगार मिलेगा. न्‍यू नोएडा का मास्‍टर प्‍लान दिल्‍ली स्‍कूल ऑफ आर्किटेक्‍चर ने तैयार किया है. 

न्‍यू नोएडा में क्‍या-क्‍या होगा 
बताय गया कि न्‍यू नोएडा में उद्योग, कार्यालय, विश्‍वविद्यालया और आवासीय उद्देश्‍यों के लिए समर्पित क्षेत्र होगा. 8100 हेक्‍टेयर भूमि उद्योग के लिए होगी. 1600 हेक्‍टेयर भूमि मेडिकल और इंजीनियरिंग कॉलेजों और विश्‍वविद्यालयों के लिए होगी. 2 हजार हेक्‍टेयर भूमि आवासीय योजनाओं के लिए होगी. 

WATCH: पहाड़ से आया मलबा और पानी, लेकर चला गया पूरा कॉलेज, वीडियो हो गया वायरल

Trending news