Men Health Tips: पुरुषों के लिए वरदान है कद्दू के बीज का सेवन, फायदे कर देंगे हैरान!
Advertisement

Men Health Tips: पुरुषों के लिए वरदान है कद्दू के बीज का सेवन, फायदे कर देंगे हैरान!

 आज हम इस आर्टिकल में आपको कद्दू के बीजों से होने वाले फायदे के बारे में बताने जा रहे हैं. तो चलिए जानते हैं... 

फाइल फोटो.

नई दिल्ली: ज्यादातर लोगों के घरों में कद्दू का इस्तेमाल सब्जी के रूप में किया जाता है, लेकिन लोग इसके बीजों को बेकार समझ कर फेंक देते हैं. क्या आपको पता है कद्दू के बीज औषधि की तरह काम करते हैं. इनका सेवन करने से कई सारी समस्याओं से निजात मिल सकता है.

कद्दू के बीजों में कई पोषक तत्व जैसे मैग्नीशियम, प्रोटीन, फाइबर, जिंक आदि पर्याप्त मात्रा में पाये जाते हैं. आज हम इस आर्टिकल में आपको कद्दू के बीजों से होने वाले फायदे के बारे में बताने जा रहे हैं. तो चलिए जानते हैं... 

 ये भी देखें- डंडा लेकर दादा जी की नकल करने लगा ये नन्हा बच्चा, देखें Cute वीडियो

1. इम्यून सिस्टम करे मजबूत
कद्दू के बीजों में जिंक, फाइबर और मैग्नीशियम पर्याप्त मात्रा में मौजूद होता है, जो शरीर के इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है. इसमें विटामिन ई भी पाया जाता है, जो ब्लड वैसल्स को मजबूत बनाने में मदद करता है. रोजाना कद्दू के बीजों का सेवन करने से सामान्य बीमारियां शरीर को छू भी नहीं पाएंगी.

2. बालों का विकास
अगर आप लंबे, चमकदार और स्वस्थ बाल चाहते हैं तो कद्दू के बीज का सेवन करना शुरू कर दें. इसके बीजों में आयरन और एल-लाइसीन भरपूर मात्रा में  होता है, जो बालों को झड़ने से रोकने में मदद करता है. साथ ही बालों के विकास में मदद करता है. इसके लिए आप भुने या अंकुरित कद्दू के बीजों को रोजाना खा सकते हैं. इसके अलावा कद्दू के बीजों के तेल से बालों और स्कैल्प की मालिश भी कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें- पुरुष भूलकर भी न करें इन 5 चीजों का सेवन, वरना बाद में पड़ सकता है पछताना!

3. पुरूषों को प्रोस्‍ट्रेट कैंसर से करे प्रोटेक्ट 
WHO के अनुसार पुरुषों के लिए सेलेनियम का सेवन वरदान है. ऐसे में पुरुष कद्दू के बीज का सेवन कर सकते हैं. दरअसल, कद्दू के बीज में सेलेनियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो एंटीऑक्‍सीडेंट का काम करता है. साथ ही रिप्रोडक्टिव सिस्टम, हार्ट अटैक, प्रतिरक्षा, थायरॉयड ग्रंथि के कार्य, डीएनए प्रोडक्शन और इंफेक्शन से होने वाले नुकसान से शरीर को प्रोटेक्ट करता है. साथ ही पुरुषों को प्रोस्‍ट्रेट कैंसर से भी बचाता है. इसलिए पुरुषों को इसका सेवन जरूर करना चाहिए. 

4. आंखों को रखे स्वस्थ
जिन लोगों के आंखों की रोशनी कमजोर हो, उनके लिए भी कद्दू के बीज लाभदायक होते हैं. इसके बीजों में विटामिन A भरपूर मात्रा में होता है, जो आखों की रोशनी को बढ़ाने में फायदेमंद है.

5. हड्डियों को रखे मजबूत
हड्डियों के लिए कैल्शियम सबसे जरूरी तत्व है. कैल्शियम की कमी से ऑस्टियोपोरोसिस (हड्डी का एक रोग जिससे फ्रैक्चर का खतरा बढ़ जाता है) रोग का खतरा बढ़ जाता है. ऐसे में कद्दू के बीज का सेवन कर सकते हैं, क्योंकि इनमें कैल्शियम भरपूर मात्रा में होता है, जो हड्डियों को मजबूत और स्वस्थ बनाते हैं. इसके अलावा हड्डि्यों के लिए मैग्नीशियम भी एक जरूरी पोषक तत्व है. इसकी पूर्ति के लिए आप कद्दू के बीजों का सेवन कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें- UP GK: अगर आप भी कर रहे हैं प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी, पढ़ें यूपी से जुड़े ये टॉप- 10 सवाल

6. डायबिटीज की समस्या में मददगार
जिन लोगों को डायबिटीज की समस्या है उनके लिए तो कद्दू वरदान है. ऐसे लोग ब्लड शुगर लेवल को नॉर्मल रखने के लिए न सिर्फ कद्दू के बीज बल्कि कद्दू के जूस और कद्दू के बीज के तेल का भी सेवन कर सकते हैं. इसमें मौजूद मैग्नीशियम ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मददगार होता है.

7. डाइजेशन में मददगार
डाइजेशन में भी कद्दू के बीज के बहुत ही फायदेमंद होते हैं. पमकिन सीड में फाइबर भरपूर मात्रा में मौजूद होता है. जो पाचन क्रिया को मजबूत करता है. इसके साथ ही कब्ज जैसी पेट संबंधी समस्याओं से भी छुटकारा दिलाता है.

ये भी पढ़ें-​ Men Health Tips: पुरुष जरूर करें इन 5 सुपरफूड्स का सेवन, होंगे हैरान कर देने वाले फायदे!

डिसक्लेमर: यह आर्टिकल सामान्य जानकारी पर आधारित है. अगर आप किसी भी तरह की बीमारी से पीड़ित या परेशान हैं, तो इन पर अमल करने से पहले डॉक्टर या एक्सपर्ट से जरूर सलाह लें.

WATCH LIVE TV

 

Trending news