Benefits Of Pomegranate Peel: अनार का छिलका है महाऔषधि, इसके गुण जानकर उड़ जाएंगे आपके होश
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1716669

Benefits Of Pomegranate Peel: अनार का छिलका है महाऔषधि, इसके गुण जानकर उड़ जाएंगे आपके होश

Health Tips: आजकल गर्मियों में अनार खाना स्वास्थय के लिए बहुत ही अच्छा है. अनार खून बढ़ाने में भी मदद करता है और कई फायदे पहुँचाता है लेकिन क्या आप इसके छिलकों के गुण जानते हैं. पढ़ें यह लेख. 

 

Benefits Of Pomegranate Peel (File Photo)

Benefits Of Pomegranate Peel: अनार खाना के कई लाभ हैं. चाहे हम इसके बीज खाएं या जूस पिएं. अनार हमें स्वस्थ बनाता है. लेकिन अनार जितना खास फल अनार होता है उतने ही खास इसके छिलके भी होते हैं. इसके छिलकों में कई गुण पाए जाते हैं . इन गुणों का हमें पता न होने के कारण अक्सर हम छिलकों को डस्टबिन में डाल देते हैं. यह छिलके हमारे चेहरे और बालों की रंगत बढ़ाते हैं. दांत और मसूड़ों को स्वस्थ बनाते हैं और दिल के रोगों से बचाने में भी मदद करते है. ऐसे करें इसके छिलकों का इस्तेमाल. 

चेहरे से झुर्रियों और कील मुहासों को करे दूर - अनार के छिलके को धूप में अच्छी तरह सुखा लें. धूप में सुखाकर इसको बारीक पीस लें. अब इस छिलके के पाउडर में दूध या गुलाब जल में मिलाएं. आपके सामने एक प्यारा सा पेस्ट बन जाएगा. इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और सूखने तक लगा रहने दें. अच्छी तरह सूखने के अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें और बेहतर परिणाम के लिए सप्ताह में कम से कम दो बार इस पेस्ट का प्रयोग करें. चेहरे की चमक बढ़ेगी और झुर्रियां गायब हो जाएंगी. 

ये खबर भी पढ़ें- Inside Mughal Harem: ताजमहल बनाने वाले शाहजहां को भेंट में मिला था बेटे का कटा हुआ सिर, जानें किसने की यह क्रूरता

 

बालों की चमक बढ़ाये - बालों के झड़ने की समस्या हो या फिर बालों में रूसी हो गयी हो. अनार के छिलके इस परेशानी को दूर कर देंगे. करना बस इतना है कि अनार के छिलके के पाउडर को तेल में मिलाएं और अच्छी तरह बालों की जड़ों में मालिश करें. इसको रात भर लगा रहने दें. सुबह किसी हर्बल शैम्पू से बाल धो लें. धीरे धीरे बाल मजबूत और चमकदार होंगे. 

दांत और मसूड़ों की तकलीफें होंगी दूर - अनार के छिलके सांसों की दुर्गंध, मुंह के छाले और मसूड़े की सूजन को रोकने जैसी कई दंत समस्याओं से छुटकारा दिलाता है. आप अनार के छिलकों को पानी में उबाल लें. उबालते समय इसमें हल्का सा नमक डाल दें. अब इस पानी से गरारें करें. मुंह के सब रोग दूर हो जाएंगे. आप छिलकों के पाउडर को मसूड़ों पर भी रगड़ सकते हैं. 

दिल के रोगों से बचाव - शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर अनार के छिलके ह्रदय रोगों से भी बचाते हैं. यह कोलेस्ट्रॉल और तनाव से भी रहत देता है. अनार के छिलकों के पाउडर को एक चम्मच भरकर एक गिलास गुनगुने पानी में मिला दें और एक दिन छोड़कर एक दिन इसको पीएं. आपका दिल स्वस्थ बनकर धड़कता रहेगा. 

डिस्क्लेमर - यह जानकारियां सामान्य ज्ञान पर आधारित हैं ज़ी न्यूज़ इसके इस्तेमाल का लाभ होने की सत्यता की पुष्टि नहीं करता. इस्तेमाल से पहले विशेषज्ञ की राय लें.

पीएम मोदी के कार्यकाल के 9 साल पूरे होने पर प्रेस कॉन्फ्रेंस, डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक ने गिनाईं उपलब्धियां देखिए वीडियो

Trending news