How To Reduce Belly Fat: आपको भी Disha Patani की तरह फ्लैट टमी चाहिए? तो करें ये उपाय, 15 दिन में दिखेगा असर
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1501238

How To Reduce Belly Fat: आपको भी Disha Patani की तरह फ्लैट टमी चाहिए? तो करें ये उपाय, 15 दिन में दिखेगा असर

How To Reduce Belly Fat: अगर आप भी अपने बढ़े हुए पेट से परेशान हैं और बॉलीवुड एक्टर या एक्ट्रेस जैसा फ्लैट टमी चाहते हैं तो आज से ही इन उपायों को करना शुरू कर दें. 

Disha Patani

How To Reduce Belly Fat: आजकल की भागती-दौड़ती जिंदगी में खानपान और खराब लाइफस्टाइल (Bad Lifestyle) के चलते हर दूसरा आदमी मोटापे की समस्या (Obesity) से जूझ रहा है. घंटों तक बैठे-बैठे काम करने से सेहत पर बुरा असर तो पड़ ही रहा है, साथ ही पेट (Belly Fat Problem) भी निकल रहा है. अक्सर बेली फैट लोगों के बीच एंबैरेस्मेंट की वजह भी बन जाता है. लेकिन आप निराश मत हों. आज हम आपको कुछ ऐसी बातें बताने जा रहे हैं, जो आपकी पेट की चर्बी कम करने में मदद कर सकते हैं. आइये जानते हैं पेट की चर्बी कम करने के लिए क्या करें....

1. सेब (Apple)
सेब में पर्याप्त मात्रा में डाइट्री फाइबर मौजूद होते हैं. इसमें मिलने वाला फाइबर, फीटोस्ट्रॉल, फ्लेवोनॉयड्स और बीटा-कैरोटीन पेट के फैट को कम करने में अहम भूमिका निभाते हैं. इसमें पैक्ट‍िन नामक तत्व भी मौजूद होता है, जो वजन घटाने में काफी अहम है. 

2. बीन्स (Beans)
अगर आपको भी अपना बेली फैट कम करना है तो आप भी अपनी डाइट में तरह-तरह की बीन्स को शामिल करें. बीन्स भी चर्बी घटाने में मदद करती है. दरअसल, इसे खाने के बाद लंबे समय तक पेट भरा-भरा सा रहता है. ऐसे में दूसरी चीजें खाने की जरूरत नहीं पड़ती. ये सोलबल फाइबर का भी सबसे अच्छा जरिया है, जो बेली फैट पर असर डालता है. 

यह भी पढ़ें- Coconut Milk Benefits: कोकोनट मिल्क से घर पर बनाएं 4 तरह के हेयर मास्क,आलिया भट्ट के बालों जैसी आएगी चमक

3. अजवाइन (Celery)
पेट की चर्बी कम करने के लिए अजवाइन की पत्त‍ियां काफी कारगर मानी जाती हैं. इसके सेवन से फैट कम हो सकता है. इसमें कैलोरी कम होती है. यह फाइबर युक्त, कैल्शियम और विटामिन सी से भरपूर है. ये बेली फैट कम करने में एक असरकारक चीज है. खाने के पहले अजवाइन का पानी पीने से डाइजेशन भी सही रहता है.

4. बादाम (Almond)
बादाम में गुड फैट अच्छी मात्रा में पाया जाता है. इसमें मौजूद पॉली-अनसैचुरेटेड और मोनो अनसैचुरेटेड फैट ओवर-ईटिंग से बचाता है. यानी बादाम भूख को दबाने का काम करता है. इसमें हाई फाइबर की मौजूदगी एक लंबे समय तक भूख फील नहीं होने देती, जिससे हम फालतू खाने से बचते हैं. इसलिए अगर आप फैट बढ़ाने वाले स्नैक्स खाते हैं तो उन्हें छोड़कर रोस्टेड आलमंड खाना शुरू कर सकते हैं.

5. टमाटर (Tomato)
टमाटर में 9-oxo-ODA नामक एक तत्व मौजूद होता है. जो खून में लिपिड कम करने का काम करता है, यह डायरेक्ट बेली फैट कम करता है. साथ ही इससे मोटापे से जुड़े कई प्रकार के कारकों को दूर करने में भी मदद मिलती है.

यह भी पढ़ें- Olive Oil Benefits: ग्लोइंग स्किन के लिए घर पर बनाएं ऑलिव ऑयल फेस पैक, कम पैसों में Tara Sutaria की तरह दमक उठेगा चेहरा

6. अनानास (Pineapple)
अनानास भी पेट की चर्बी कम करने का एक अच्छा ऑप्शन है. अनानास में ब्रोमीलेन नामक एंजाइम पाया जाता है, जो बेली फैट कम करने में मदद करता है.

7. सबसे जरूरी: खाने की टाइमिंग का रखें ख्याल 
इसके अलावा भोजन सही समय पर करने से भी आपका पेट बाहर नहीं निकलेगा. सुबह नाश्ता फिर लंच और रात में डिनर की टाइमिंग का ख्याल रखें. अगर आप खाने की टाइमिंग पर सख्ती से अमल कर लेते हैं तो निश्चित रूप से आप अपने बढ़ते वजन पर आसानी से कंट्रोल कर सकते हैं. 

डिस्क्लेमर: यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. zeeupuk इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.  

Omicron BF.7: भारत में क्या है कोरोना के नए वर्जन का हाल, क्या है लक्षण, कैसे करेंगे बचाव, जानिए सबकुछ

Trending news