UP Board Exam 2021: 10वीं-12वीं और यूनिवर्सिटी एग्जाम पर जल्द आ सकता है अंतिम निर्णय

छात्रों को नई परीक्षा तिथि का इंतजार है. अभी तक यूपी बोर्ड ने दसवीं की परीक्षाओं को रद्द करने संबंधी कोई फैसला नहीं लिया है. आगामी दिनों में यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं को लेकर अंतिम फैसला ले सकता है. 

UP Board Exam 2021: 10वीं-12वीं और यूनिवर्सिटी एग्जाम पर जल्द आ सकता है अंतिम निर्णय
सांकेतिक तस्वीर.

लखनऊ: यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं पर राज्य सरकार जल्द कोई फैसला ले सकती है. इससे पहले कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर के चलते उत्तर प्रदेश सरकार ने हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षाएं 20 मई तक के लिए स्थगित ​किया था. यूनिवर्सिटीज और कॉलेजों की परीक्षाएं भी 15 मई तक के लिए टाल दी गई थीं.

पंचायत चुनाव में मिली हार तो बौखलाया पूर्व प्रधान, JCB से खुदवा दी अपने कार्यकाल में बनी सड़क

छात्रों को नई परीक्षा तिथि का इंतजार है. अभी तक यूपी बोर्ड ने दसवीं की परीक्षाओं को रद्द करने संबंधी कोई फैसला नहीं लिया है. सीबीएसई समेत कई राज्यों ने 10वीं की बोर्ड परीक्षा रद्द कर दी है. आगामी दिनों में यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं को लेकर अंतिम फैसला ले सकता है. 10वीं की परीक्षाएं रद्द की जा सकती हैं और 12वीं की परीक्षाएं आगे बढ़ाने पर निर्णय आ सकता है.

BHU में विवादों के बीच MS का इस्तीफा, नाराजगी चल रहे प्रो. केके गुप्ता को मिली जिम्मेदारी

इस बीच विश्वविद्यालय अनुदान आयोग यानी यूजीसी ने देश भर के सभी विश्वविद्यालयों को मई में कोई भी ऑफलाइन परीक्षा नहीं आयोजित कराने को कहा है. परीक्षा को लेकर जारी अपने एक निर्देश में यूजीसी ने स्पष्ट किया है कि जिस तरह के हालात इस समय देश में हैं, उसे देखते हुए मई में परीक्षा नहीं ली जा सकती है. इससे छात्रों और  उनके परिजनों पर कोरोना संक्रमण का खतरा बढ़ जाएगा.

पुलिस की गिरफ्त में पूर्व प्रधान समेत 10 आरोपी, मतगणना के दौरान यहां हुआ था बवाल

जहां तक यूपी बोर्ड की परीक्षाओं की बात है तो शिक्षा मंत्री दिनेश शर्मा ने कहा था कि कोरोना संक्रमण की का आकलन समय-समय पर किया जा रहा है. हमारे 19 अधिकारी जो बोर्ड परीक्षाओं से संबंधित हैं, इनमें 17 वायरस से संक्रमित हैं. यह स्थिति चिंताजनक है. खुद शिक्षा मंत्री दिनेश शर्मा भी कोरोना पॉजिटिव हैं. ऐसे में माना जा रहा है कि परीक्षाओं का आयोजन मई में होना संभव नहीं है. 

योगी सरकार बढ़ाएगी कोरोना वारियर्स का हौसला, ड्यूटी करने वालों को मिलेगा 25% अतिरिक्त वेतन

आपको बता दें कि यूपी बोर्ड की हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट की परीक्षाएं एक साथ 8 मई से शुरू होनी थीं. 10वीं की परीक्षा 12 कार्य दिवसों में सम्पन्न होकर 25 मई को समाप्त होनी थी जबकि 12वीं की परीक्षा 15 कार्य दिवसों में सम्पन्न होकर 28 मई को समाप्त होनी थी. लेकिन कोरोना की दूसरी लहर के कारण ऐसा नहीं हो सका. अब बोर्ड अधिकारी 20 मई से पहले हालात की समीक्षा करेंगे और नया टाइम टेबल जारी करेंगे.

WATCH LIVE TV