पूरे देश में वैक्सीनेशन की शुरुआत, जानिए UP और उत्तराखंड में आम लोगों को कब लगेगी?

कोरोना वैक्सीनेशन पूरे देश में शुरू हो चुका है. पहले चरण में फ्रंट लाइन वर्कर को टीका लगाया जा रहा है. टीकाकरण अभियान की शुरुआत उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में भी हो गई है.

पूरे देश में वैक्सीनेशन की शुरुआत, जानिए UP और उत्तराखंड में आम लोगों को कब लगेगी?
प्रतीकात्मक फोटो

नई दिल्‍ली: कोरोना वैक्सीनेशन पूरे देश में शुरू हो चुका है. पहले चरण में फ्रंट लाइन वर्कर को टीका लगाया जा रहा है. टीकाकरण अभियान की शुरुआत उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में भी हो गई है. इसी बीच टीकाकरण को लेकर केंद्र सरकार ने एक जरूरी सूचना जारी की है, जिसके मुताबिक सभी राज्यों में अब टीकाकरण के दिन तय कर दिए गए हैं. केंद्र सरकार के इस फैसले से अब संबंधित राज्य में सिर्फ निर्धारित दिन ही टीकाकरण किया जाएगा. वहीं यूपी में एक हफ्ते में सिर्फ दो दिन टीके लगाए जाएंगे. जबकि उत्तराखंड में हफ्ते में चार दिन वैक्सीनेशन लगेगा.

जानकारी के मुताबिक केंद्र सरकार ने यह फैसला इसलिए लिया गया है ताकि स्वास्थ्य से जुड़ी अन्य सेवाओं पर इसका असर न पड़े. इससे पहले कई राज्यों में टीकाकरण 4 दिन किए जाने की योजना थी. वहीं, कुछ राज्यों में हफ्ते में 6 दिन तक तय किया गया था, लेकिन अब इसमें थोड़ा बदलाव किया गया है. नए आदेश के मुताबिक उत्तर प्रदेश में हफ्ते में दो दिन यानी गुरुवार और शुक्रवार को ही टीका लगेगा. जबकि उत्तराखंड में सोमवार, मंगलवार, गुरुवार और शुक्रवार का दिन वैक्सीनेशन के लिए तय किए गए हैं.

22 जनवरी को बचे स्वास्थ्य कर्मियों को लगेगा टीका, नोएडा में भी तैयारियां तेज

पूरे देश में सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश और गोवा में सबसे कम दो दिन और आंध्र प्रदेश में सबसे अधिक हफ्ते में छह दिन टीके लगाए जाएंगे. 

किन राज्यों में कब-कब लगेंगे टीके?
1-चंडीगढ़- मंगलवार, गुरुवार, शुक्रवार, शनिवार

2-छत्तीसगढ़- सोमवार, बुधवार, गुरुवार, शनिवार
3-महाराष्ट्र- मंगलवार, बुधवार, शुक्रवार, शनिवार
4-झारखंड- सोमवार, मंगलवार, बुधवार, शुक्रवार
5-मध्य प्रदेश - सोमवार, बुधवार, गुरुवार, शनिवार
6-पंजाब- सोमवार, मंगलवार, गुरुवार, शुक्रवार
7-राजस्थान- सोमवार, मंगलवार, शुक्रवार, शनिवार
8-उत्तराखंड- सोमवार, मंगलवार, गुरुवार, शुक्रवार
8- बंगाल - सोमवार, मंगलवार, शुक्रवार, शनिवार
10-उत्तर प्रदेश - गुरुवार, शुक्रवार
11-हिमाचल प्रदेश- सोमवार, मंगलवार
12-बिहार- सोमवार, मंगलवार, गुरुवार, शनिवार
13-हरियाणा- सोमवार, मंगलवार, गुरुवार, शुक्रवार
14- जम्मू-कश्मीर- सोमवार, मंगलवार, गुरुवार, शुक्रवार

आपका Aadhaar card असली है या नकली घर बैठे इन 5 स्टेप्स से करें पता

पहले दिन कितने लोगों को लगा टीका?
स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, पहले दिन जिन राज्यों में सबसे ज्यादा लोगों को कोरोना का टीका लगाया गया, उनमें उत्तर प्रदेश से लेकर महाराष्ट्र, ओडिशा, कर्नाटक, गुजरात, बिहार और आंध्र प्रदेश शामिल हैं. उत्तर प्रदेश में जहां 21,291 लोगों को टीका लगाया गया, तो वहीं आंध्र प्रदेश में 18,412 लोगों को, महाराष्ट्र में 18,328 लोगों को, बिहार में 18,169 लोगों को, ओडिशा में 13,746 लोगों को, कर्नाटक में 13,594 लोगों को और गुजरात में 10,787 को और उत्तराखंड में 2276 में लोगों टीका लगाया गया था. 

WATCH LIVE TV