सर्दी का सितम: UP में सर्द रातों ने उड़ाई नींद, दिन में शीतलहर ने किया जीना मुश्किल
Advertisement

सर्दी का सितम: UP में सर्द रातों ने उड़ाई नींद, दिन में शीतलहर ने किया जीना मुश्किल

प्रदेश के पश्चिमी हिस्सों में तो बर्फीली हवाएं ठंड बढ़ाएंगी ही, पूर्वी उत्तर प्रदेश में भी शीतलहर बढ़ेगी.  

सर्दी का सितम: UP में सर्द रातों ने उड़ाई नींद, दिन में शीतलहर ने किया जीना मुश्किल

उत्तर प्रदेश में पिछले एक हफ्ते से ठंड बढ़ गई है. पहाड़ों से आती बर्फीली पछुआ हवाओं ने प्रदेश को गलन भरी ठंड की चपेट में लेना शुरू कर दिया है.  गुरुवार को दिन भर चली हवाएं हांड़ कंपा रही हैं. पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ शहरों में तो तापमान 3 डिग्री के करीब जा पहुंचा. मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि प्रदेश वासियों को अभी इस तरह गलन भरी ठंड से राहत मिलने वाली नहीं है. पश्चिमी हिस्सों में तो बर्फीली हवाएं ठंड बढ़ाएंगी ही, पूर्वी उत्तर प्रदेश में भी शीतलहर बढ़ेगी.  

कोल्ड डे कंडीशन ने किया जीना मुश्किल
हफ्ते भर पहले तक दिसंबर में भी गर्मी महसूस की जा रही थी. लेकिन पहाड़ों में हुई बर्फबारी और वहां से आती बर्फीली हवाओं के चलते प्रदेश में दिन के न्यूनतम और अधिकतम तापमान में भारी गिरावट देखी गई. पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में पारा कुछ इस तरह लुढ़का हुआ है कि रात के वक्त ये 3 डिग्री तक पहुंच रहा है.  बरेली में 3.3, मेरठ में 3.5, फतेहगढ़ में 4.7 डिग्री के साथ दिसंबर में सबसे ठंडे शहर रिकॉर्ड किए गए. राजधानी लखनऊ और नोएडा समेत पूर्वी उतर प्रदेश और पश्चिम उत्तर प्रदेश के अधिकतम स्थानों में दिन का न्यूनतम तापमान 5 से 10 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम और 12-19 डिग्री अधिकतम के बीच रिकॉर्ड किया गया.

सांसद आजम खान को सीतापुर जेल में मिला नोटिस, इस नियम का किया है उल्लंघन 

खिली धूप के बीच भी पछुआ का दम 
प्रदेश के ज्यादातर शहरों में  दिन के वक्त धूप खिली रहती है. हालांकि इसके बावजूद पछुआ के झोंके सर्दी बढ़ा रहे हैं. पश्चिमी यूपी के ज्यादातर शहरों में अधिकतम पारा भी तेजी से नीचे आता हुआ दिखा. अलीगढ़, मेरठ, मुजफ्फरनगर, नजीबाबाद, सहारनपुर, बरेली, हमीरपुर में दिन का अधिकतम तापमान 15 से 19 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ. 

ये लक्षण हो सकते हैं Thyroid का संकेत, तुरंत करा लें जांच 

अभी नहीं मिलेगी राहत 
अधिकतम और न्यूनतम पारे में गिरावट ने प्रदेश में लोगों का घरों से निकलना मुहाल कर रखा है. सड़कों पर जो लोग निकल रहे हैं वो भारी-भरकम गर्म कपड़ों में हैं. गलन इस कदर हावी है कि शाम के बाद ज्यादातर जगहों पर अलाव जलाकर लोग उसके आस-पास बैठे हुए दिख रहे हैं. मौसम के विशेषज्ञों के मुताबिक फिलहाल ठंड से कम होने के बजाय इसके बढ़ने की ही आशंका है. पूर्वी उत्तर प्रदेश में कोहरा बढ़ेगा और पछुआ हवाओं का कहर पूरे प्रदेश में अभी जारी रहेगा. 

Trending news