आज की ताजा खबर: यूपी-उत्तराखंड की इन खबरों पर बनी रहेगी नजर, पढ़ें 26 अक्टूबर के बड़े समाचार
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1410932

आज की ताजा खबर: यूपी-उत्तराखंड की इन खबरों पर बनी रहेगी नजर, पढ़ें 26 अक्टूबर के बड़े समाचार

उतर प्रदेश उत्तराखंड समाचार 26 October 2022:  सूर्य ग्रहण की वजह से इस बार टूटेगी वर्षों पुरानी परंपरा..गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के कपाट रहेंगे बंद. गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के कपाट रहेंगे बंद.निर्माण कार्य की जानकारी देंगे चंपत राय समेत और भी बड़ी खबरों के लिए बने रहिए Zee उतर प्रदेश उत्तराखंड समाचार के साथ.

 

 

आज की ताजा खबर: यूपी-उत्तराखंड की इन खबरों पर बनी रहेगी नजर, पढ़ें 26 अक्टूबर के बड़े समाचार

उतर प्रदेश उत्तराखंड समाचार 26 October 2022:  समेत और भी बड़ी खबरों के लिए बने रहिए Zee उतर प्रदेश उत्तराखंड समाचार के साथ. देश भर में मनाई जायेगी गोवर्धन पूजा..उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के गोरखपुर दौरे का तीसरा दिन है. प्रयागराज यूपी के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य दो दिवसीय दौरे पर आज प्रयागराज पहुंचेंगे. उत्तराखंड-गंगोत्री धाम के कपाट दोपहर 12 बजकर 1 मिनट पर शीतकाल हेतु धाम के कपाट बंद हो जाएंगे. मां गंगा की डोली मुखवा के लिए रवाना होगी समेत और भी बड़ी खबरों के लिए बने रहिए Zee उतर प्रदेश उत्तराखंड समाचार के साथ.

देश भर में मनाई जायेगी गोवर्धन पूजा
Govardhan Puja or Annakoot 2022: दिवाली (Diwali) के अगले दिन गोवर्धन पूजा की जाती है. इसे देश के कुछ हिस्सों में अन्नकूट के नाम से भी जानते हैं. लेकिन इस साल सूर्यग्रहण के कारण गोवर्धन पूजा दिवाली के अगले दिन नहीं की गई. गोवर्धन पूजा 26 अक्टूबर को की जाएगी। गोवर्धन पूजा के दिन भगवान कृष्ण, गोवर्धन पर्वत और गायों की पूजा की जाती है.

फरियादियों की फरियाद सुनेंगे सीएम योगी
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के गोरखपुर दौरे का तीसरा दिन है. सीएम योगी  दर्शन पूजन, गौ सेवा के बाद जनता दरबार में फरियादियों की फरियाद सुनेंगे. तत्पश्चात सीएम योगी लखनऊ निकल जाएंगे .

गंगोत्री धाम के कपाट होंगे बंद
उत्तराखंड-गंगोत्री धाम के कपाट  दोपहर 12 बजकर 1 मिनट पर शीतकाल हेतु धाम के कपाट बंद हो जाएंगे.मां गंगा की डोली मुखवा के लिए रवाना होगी.

प्रयागराज दौरे पर केशव प्रसाद मौर्य
प्रयागराज यूपी के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य दो दिवसीय दौरे पर आज प्रयागराज पहुंचेंगे.  सुबह दस बजे से पार्टी के कई स्थानीय कार्यकर्ताओं के घर जाकर मुलाकात  करेंगे. दोपहर 12.15 बजे से सर्किट हाउस में जिले के पदाधिकारियों के साथ बैठक करेंगे. और शाम 6.30 बजे बोट क्लब स्थित यमुना आरती में शामिल होंगे. सर्किट हाउस में रात्रि विश्राम करेंगे. 27 अक्तूबर को जिले के कई कार्यक्रमों में शामिल होंगे. शाम करीब चार बजे लखनऊ के लिए रवाना हो जाएंगे.

ब्रिटेन के नए पीएम पर भारत में चली चर्चा में कूदे बर्क
संभल-सांसद शफीकुर्रहमान बर्क ने बयान देते हुए कहा कि ब्रिटेन में अल्पसंख्यक का पीएम बनना सही है. हिंदुस्तान में अल्पसंख्यक पीएम बने. अल्पसंख्यक के पीएम बनने पर भारत में रोक क्यों है.

प्रयागराज डेंगू मरीज को मौसंबी का जूस चढ़ाने वाले अस्पताल पर चलेगा बुलडोजर
संगम नगरी प्रयागराज में डेंगू मरीज को प्लेटलेट्स की जगह मौसंबी का जूस चढ़ाए जाने के आरोप में घिरे ग्लोबल हॉस्पिटल पर कानून का शिकंजा लगातार कसता जा रहा है. प्रयागराज के इस प्राइवेट अस्पताल को स्वास्थ्य विभाग ने शुरुआती जांच के बाद ही सील कर दिया था. अब प्राधिकरण ने अस्पताल की बिल्डिंग को अवैध बताते हुए इसे जमींदोज किए जाने का नोटिस जारी कर दिया है . वही इस मामले में सीएमओ की तीन सदस्यीय जांच कमेटी की रिपोर्ट में खुलासा हुआ कि  जांच रिपोर्ट में मरीज को चढ़ाए गए प्लेटलेट्स को बताया गया नकली. डेंगू मरीज प्रदीप पांडेय को चढ़ाया गया प्लेटलेट्स नकली निकला है. नकली प्लेटलेट्स के चलते ही प्रदीप पांडेय की मौत हुई है.

लखीमपुर-गोला गोकर्णनाथ उपचुनाव में लगने लगा दिग्गजों का जमावड़ा
बीजेपी स्व.अरविंद गिरी के बेटे अमन गिरी को उम्मीदवार बनाकर उतार रही है. वहीं, समाजवादी पार्टी ने पूर्व विधायक विनय तिवारी को अपना कैंडिडेट बनाया है. यह चुनाव बीजेपी  प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र चौधरी  की परीक्षा भी है. प्रद्श के मुखिया सीएम योगी चुनावी प्रचार में उतरेंगे. लखीमपुर खीरी गोला विधान सभा सीट से 3 नवंबर को होने वाले उपचुनाव में 28 तारीख को डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ,30 तारीख को डिप्टी सी एम बृजेश पाठक,31 तारीख को सीएम योगी बीजेपी समर्थित प्रत्याशी अमन गिरी के समर्थन में जनसभा कर लोगों से वोट की करेंगे अपील.

धर्म परिवर्तन कराते पादरी सहित दो गिरफ्तार किए गए हैं. पांच पर मुकदमा दर्ज
फ़तेहपुर जिले में एक बार फिर धर्म परिवर्तन के मामले में पादरी सहित पांच लोगों के खिलाफ धर्म परिवर्तन करवाने के नाम पर मुकदमा दर्ज हुआ है. पकड़े गए पादरी और उसके साथियों पर 10 हजार रुपये का प्रलोभन देकर गरीब बस्तियों में पंहुंच धर्म परिवर्तन कराए जाने का आरोप है. पुलिस ने मामले में पांच लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज करते हुए पादरी सहित दो लोगों को बहुआ चर्च से गिरफ्तार करके जेल भेज दिया है, जबकि तीन की तलाश की जा रही है.ललौली थाना क्षेत्र के बहुआ कस्बे में बने चर्च में बजरंगदल के कार्यकर्ताओं ने जमकर हंगामा काटते हुए धर्म परिवर्तन किए जाने का आरोप लगाया. धर्म परिवर्तन कराए जाने की सूचना पर मौके पर पंहुँच सदर SDM. जाफरगंज DSP सहित ललौली फोर्स मौके पर पंहुंच हंगामे के शांत कराया. चर्च के अंदर दर्जनों ग्रामीणों के साथ पादरी और उसके एक साथी को पुलिस ने मौके से गिरफ्तार कर लिया. बता दें कि धर्म परिवर्तन के मामले में पादरी जयलाल, और बरौहा गांव के रहने वाले किशोरी रैदास को गिरफ्तार किया गया है.

अयोध्या में तेजी से चल रहा राम मंदिर निर्माण, ग्राउंड फ्लोर का काम करीब 50 फीसदी पूरा.....2024 में पीएम मोदी करेंगे उद्घाटन
अयोध्या में राम मंदिर निर्माण का काम काफी तेजी से चल रहा है. मंदिर के ग्राउंड फ्लोर का काम तकरीबन 50 फीसदी तक पूरा हो चुका है. दीपोत्सव के दिन खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जब आयोध्या आए थे तो उन्होंने मंदिर निर्माण के काम का जायजा लिया था. 161 फीट ऊंचा होगा मंदिर 394 खंबे होंगे. हर खंबे पर 16 मूर्तियां रामायण से जुड़ी बनेंगी. हर फ्लोर 21 फीट का होगा. 13 कोटा का मार्बल से गर्भगृह 20 मीटर के दायरे में 6 मार्बल के पिलर बनाए जा रहे हैं. दिसंबर 2023 तक गर्मी तैयार हो जाएगा. 14 जनवरी 2024 मकर संक्रांति के दिन प्रधानमंत्री इसका उद्घाटन करेंगे. सूर्य उत्तरायण में होगा रामनवमी के दिन सूर्य की रोशनी अंतरिक्ष और टेलीस्कोपिक माध्यम से भगवान राम के मस्तक पर पड़ेगा ताकि शरद पूर्णिमा के दिन चंद्रमा की रोशनी भगवान राम के चेहरे पर पड़ेगा एलएनटी और टाटा कंसल्टेंसी के अधिकारियों का कहना है कि यह काम हम समय से पहले पूरा करेंगे. जनवरी 2024 से दुनियाभर के राम भक्त अयोध्या आएंगे.

मल्लिकार्जुन खड़गे बुधवार को संभालेंगे कांग्रेस की कमान
कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे का पदभार ग्रहण 26 अक्टूबर को- सुबह 10 बजे से एआईसीसी मुख्यालय में होगा पदभार ग्रहण समारोह, 24 साल के बाद गैर गांधी परिवार से कोई पार्टी का राष्ट्रीय अध्यक्ष बना है. 2024 का लोकसभा चुनाव उनके लिये सबसे बड़ी अग्निपरीक्षा होगी.

 

 

 

Trending news