इंतजार की घड़ियां खत्म: 25 नवंबर को रखी जाएगी Jewar Airport की आधारशिला, PM मोदी-CM योगी होंगे शामिल
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1022975

इंतजार की घड़ियां खत्म: 25 नवंबर को रखी जाएगी Jewar Airport की आधारशिला, PM मोदी-CM योगी होंगे शामिल

25 नवंबर को नरेंद्र मोदी (Prime Minister Modi) और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Cm Yogi Adityanath) संयुक्त रूप से भूमि पूजन करेंगे. इसे एशिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट माना जा रहा है.

 

प्रतीकात्मक

गौतमबुद्धनगर: दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) के लोगों के लिए खुशखबरी है. इसी महीने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जेवर में नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Noida International Airport) का भूमिपूजन और शिलान्यास करेंगे. 25 नवंबर को नरेंद्र मोदी (Prime Minister Modi) और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Cm Yogi Adityanath) संयुक्त रूप से भूमि पूजन करेंगे. इसे एशिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट माना जा रहा है. इस एयरपोर्ट का निर्माण कार्य स्विस कंपनी ज्यूरिख एयरपोर्ट इंटरनेशनल एजी और यमुना इंटरनेशनल एयरपोर्ट प्राइवेट लिमिटेड-नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड को मिली है. 

आजम खान के गढ़ में आज सीएम योगी, अगले 7 दिनों तक पश्चिमी UP में करेंगे तूफानी दौरा

दो हिस्सों में होगा पूरा कार्यक्रम
भारतीय जनता पार्टी इस आयोजन को भव्य रूप देना चाहती है. यह पूरा कार्यक्रम दो हिस्सों में होगा. पहले हिस्से में भूमिपूजन और शिलान्यास करवाया जाएगा, जिसका आयोजन यमुना एक्सप्रेस-वे इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट अथॉरिटी और ज्यूरिख इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड मिलकर करेंगे. दूसरे हिस्से में एक विशाल जनसभा आयोजित होगी. इस जनसभा में बुलंदशहर, गौतमबुद्ध नगर, गाजियाबाद, अलीगढ़ और आसपास के जिलों से बड़ी संख्या में भाजपा कार्यकर्ताओं को बुलाया जाएगा.

जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट के शिलान्यास समारोह के करीब एक महीने के बाद ही यूपी विधानसभा चुनाव के लिए आचार संहिता लगने की उम्मीद है. माना जा रहा है कि 25 दिसंबर के बाद कभी भी यूपी में चुनाव आचार-संहिता लागू हो जाएगी. इस एय़रपोर्ट के चालू होने का इंतजार यहां के लोगों को बेसब्री से है.  

बुंदेलखंड की धरती से चुनावी शंखनाद करेंगी अनुप्रिया पटेल, बांदा-महोबा-अयोध्या में बड़ी रैली

Asia का सबसे बड़ा एयरपोर्ट
आपको बता दें कि जेवर में एशिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट बन रहा है. इसके लिए जरूरी जमीन का अधिग्रहण हो चुका है. साइट की बाउंड्री वॉल पिछले 2 महीने से बनाई जा रही है. शिलान्यास और भूमि पूजन का कार्यक्रम दो हिस्सों में होगा. जानकारी के मुताबिक 25 नवंबर को जेवर एयरपोर्ट का शिलान्यास और भूमि पूजन किया जाएगा। इसके लिए मुख्यमंत्री और प्रधानमंत्री कार्यालय के बीच सहमति बन चुकी है.

चलाई जाएंगी पॉड टैक्सी 
नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Noida International Airport) से पैसेंजर्स के आने-जाने के लिए ड्राइवरलेस पॉड टैक्सी (Driverless Pod Taxi) चलाई जाएगी.  दुनिया के कई एयरपोर्ट पर इस तरह की सर्विस उपलब्ध हैं, जिसे अब भारत में भी शुरू करने की तैयारी है. सरकार की तरफ से नोएडा एयरपोर्ट (जेवर एयरपोर्ट) पर चालक रहित व्यक्तिगत त्वरित परिवहन (पीआरटी) या ‘पॉड टैक्सी’ चलाने पर विचार किया जा रहा है. 

दिल्ली से 80 किमी दूर
एनआईए उत्तर प्रदेश के गौतमबुद्ध नगर के जेवर में स्थित है, जो कि दिल्ली से लगभग 80 किमी दूर है. बता दें कि अक्टूबर 2024 के अंत हवाई अड्डा बनकर तैयार हो जाएगा.

बता दें कि जब यूपी में बीजेपी की सरकार थी और राजनाथ सिंह मुख्यमंत्री थे, उस समय जेवर में एक इंटरनेशनल एयर पोर्ट बनाने के लिए फाइल चली थी. ये प्रस्ताव राज्य सरकार ने केंद्र सरकार को भेजा था.

यूपी चुनाव से पहले संजय निषाद की BJP को दो टूक, भगवान राम को लेकर दिया ये विवादित बयान

आठ नवंबर को इलाहाबाद विश्वविद्यालय का दीक्षांत समारोह, मशहूर गीतकार गुलजार नहीं होंगे शामिल, जानें वजह

WATCH LIVE TV

Trending news