Chandra Grahan 2022: इस दिन लगेगा चंद्र ग्रहण, सूतक काल के दौरान कभी न करें ये गलतियां,आ सकती है घोर विपदा
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1419978

Chandra Grahan 2022: इस दिन लगेगा चंद्र ग्रहण, सूतक काल के दौरान कभी न करें ये गलतियां,आ सकती है घोर विपदा

Lunar Eclipse 2022: सूर्य ग्रहण (Surya Grahan 2022) के दौरान किसी भी तरह के शुभ कार्य को नहीं किया जाता है. इस दौरान भगवान की मूर्ति को छूना भी वर्जित होता है. जानें क्या करें क्या न करें..

 

Chandra Grahan 2022: इस दिन लगेगा चंद्र ग्रहण, सूतक काल के दौरान कभी न करें ये गलतियां,आ सकती है घोर विपदा

Lunar Eclipse 2022:  देव दिवाली पर चंद्र ग्रहण लगने वाला है. यह साल का आखिरी चंद्र ग्रहण  8 नवंबर को लगेगा. यह पूर्ण चंद्र ग्रहण होगा. ग्रहण के कारण देव दीपावली एक दिन पहले मनाई जाएगी. भारत में यह चंद्रग्रहण सिर्फ पूर्वी भाग से ही दिखाई देगा. अधिकांश क्षेत्रों से यह आंशिक रूप में देखने को मिलेगा. ये ग्रहण भारत में दिखेगा इसलिए ये खगोलीय नजरिये से खास तो रहेगा साथ ही धार्मिक रूप से इसका महत्व रहेगा. इस पर्व पर चंद्र ग्रहण करीब 40 से 45 मिनट तक रहेगा.ऐसी खगोलिय घटना पिछले साल मई-जून में भी हुई थी, लेकिन सूर्य और चंद्र ग्रहण देश में नहीं दिखे थे.

सूर्य ग्रहण (Surya Grahan 2022) के दौरान किसी भी तरह के शुभ कार्य को नहीं किया जाता है. इस दौरान भगवान की मूर्ति को छूना भी वर्जित होता है. जानें इस दौरान क्या करें क्या न करें..

ग्रहण के दौरान क्या करें क्या न करें?

गर्भवती महिलाएं न करें ये काम
चंद्र ग्रहण के दौरान गर्भवती महिलाओं को घर से बाहर नहीं निकलना चाहिए. ऐसी मान्यता है कि इससे गर्भस्थ शिशु पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता . इन महिलाओं को ग्रहण के दौरान नुकीली या धारदार चीजों का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. धार्मिक कार्यों में मन लगाएं और अच्छी किताबें पढ़ें.

न भोजन पकाएं और  न खाएं
ज्योतिष मान्यताओं के अनुसार, ग्रहण के दौरान निगेटिव एनर्जी  का प्रभाव बढ़ जाता है. इसलिए शास्त्रों में कहा गया है कि ग्रहण के दौरान न तो भोजन पकाना चाहिए और न ही खाना चाहिए.

चंद्र ग्रहण के दौरान नहीं सोएं
सूर्य ग्रहण हो या चंद्र ग्रहण, इस दौरान सोना नहीं चाहिए. ऐसा करना अशुभ माना गया है. 

पेड़ पौधों को न छुएं
ग्रहण के दौरान पेड़-पौधों को भी स्पर्श नहीं करते हैं. ज्योतिष में मान्यता है कि ग्रहण के दौरान न तो पूजा करनी चाहिए और न ही मंदिर का पट खुला रखना चाहिए. 

चंद्र ग्रहण के दौरान क्या करें?
चंद्र ग्रहण के दौरान गायत्री मंत्र या इष्ट देवता का मंत्र का जाप करना शुभ होता है। वहीं ग्रहण के बाद शिवलिंग पर जल चढ़ाएं और ऊँ नम: शिवाय मंत्र का जाप करें। इससे चंद्र ग्रहण के बुरे प्रभावों का असर नहीं पड़ेगा.

Chandra Grahan 2022: देव दीपावली पर लगेगा साल का दूसरा चंद्र ग्रहण, 15 दिन में 2 ग्रहण डाल सकते हैं ये अशुभ प्रभाव, जानें जरूरी बातें

करें ये काम

खाने-पीने की चीजों में तुलसी का पत्ता डालें
चंद्र ग्रहण के दौरान खाने-पीने की चीजों में तुलसी का पत्ता डाल दें. ग्रहण शुरू होने से पहले खाने-पीने की चीजों में तुलसी का पत्ता दें. ऐसी  मान्यता है कि ऐसा करने से ग्रहण की नकारात्मक ऊर्जा का प्रभाव खाने-पीने वाली चीजों पर नहीं पड़ता है.

गंगाजल से छिड़काव करें
ग्रहण खत्म होने के बाद पूरे घर में गंगाजल से छिड़काव करें.  तुलसी के पेड़ से लेकर मंदिर तक अपने पूरे घर को गंगाजल से शुद्ध करें. इस दिन दान-पुण्य भी करना चाहिए.

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. Zeeupuk इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.

 

 

 

 

Trending news