PAN Card Fraud: किसी दूसरे को पैन नंबर देने से पहले हो जाएं सावधान, नहीं तो खाली हो जाएगा अकांउट!
Advertisement

PAN Card Fraud: किसी दूसरे को पैन नंबर देने से पहले हो जाएं सावधान, नहीं तो खाली हो जाएगा अकांउट!

PAN Card Fraud: मार्केट में कई तरह के ऐप्स हैं. जिनका कुछ लोग गलत इस्तेमाल कर रहे हैं. इन एप के जरिए कोई किसी का पैन और आधार कार्ड इस्तेमाल कर लोन ले लेता है और अपने अकाउंट में पैसा ट्रांसफर करवा लेता है. 

PAN Card Fraud: किसी दूसरे को पैन नंबर देने से पहले हो जाएं सावधान, नहीं तो खाली हो जाएगा अकांउट!
PAN Card Fraud: पैन (PAN) यानी परमानेंट एकाउंट नंबर जिसे बैंक में एकाउंट खुलवाने से लेकर, कोई भी बिजनेस शुरू करने तक इस्तेमाल किया जाता है. पैन कार्ड सभी तरह के वित्तीय लेनदेन के लिए यूज किया जाता है. पैन कार्ड सबसे जरूरी वित्तिय डॉक्यूमेंट्स (Financial Documents) में से एक है. ऐसे में पैन कार्ड जैसे जरूरी डॉक्यूमेंट (Important Documents)  का कुछ लोग जमकर दुरुपयोग भी करने लगे हैं. पिछले कुछ दिनों से ऐसी कई सारी शिकायतें सामने आ रही हैं. जहां किसी दूसरे के पैन कार्ड का इस्तेमाल कर कंपनी ने किसी और को लोन दे दिया है. 
 
पैन कार्ड की हिस्ट्री करते रहें चेक 
पैन कार्ड हम सभी के लिए बेहद ही जरूरी दस्तावेज है. कई बार हम लोग अपना पैन और आधार नंबर किसी को भी ऐसे ही दे देते हैं. इसके बाद कुछ लोग आपके पैन कार्ड और आधार कार्ड का इस्तेमाल कर लोन ले लेते हैं. जिसका भुगतान आपको ही भविष्य में करना होगा, क्योंकि आपके डॉक्यूमेंट पर ये लोन लिया गया है.  ऐसे में इस तरह के जालसाजी के मामलों से बचने के लिए हर लोगों को आपने पैन कार्ड की हिस्ट्री (PAN Card History) समय-समय पर जरूर चेक कर लेनी चाहिए. इससे आपको यह जानकारी मिलती रहेगी कि कोई दूसरा आपके पैन कार्ड का गलत इस्तेमाल तो नहीं कर रहा है. 
 
जालसाजों से रहें सावधान
मीडिया रिपोर्टस के अनुसार, मार्केट में कई तरह के ऐप्स हैं. जिनका कुछ लोग गलत इस्तेमाल कर रहे हैं. इन एप के जरिए कोई किसी का पैन और आधार कार्ड इस्तेमाल कर लोन ले लेता है और अपने अकाउंट में पैसा ट्रांसफर करवा लेता है. ऐसे में हम सभी को अपने पैन और आधार कार्ड को किसी दूसरे के साथ साझा करते वक्त सावधानी बरतनी चाहिए. 
 
ऐसे करें पैन कार्ड की हिस्ट्री चेक 
1. पैन कार्ड की हिस्ट्री चेक करने के लिए आप सबसे पहले आपको सिबिल पोर्टल https://www.cibil.com/ पर जाना होगा. 
2. इसके बाद Subscription Plan चुनकर DOB, मोबाइल नंबर और आपना ईमेल एड्रेस फिल करें.
3. अब आपको एक पासवर्ड बनाना होगा. 
4. नए पेज खुलने पर  इनकम टैक्स आईडी (Income Tax ID) create करें और पैन नंबर दर्ज करें. 
5. अब स्क्रीन पर मौजूद सभी  सवालों के जवाब दें और  पूरा पेमेंट करें.
6. इसके बाद आईडी और पासवर्ड (Password) से अकाउंट में फिर से लॉगइन करें. 
7. अब खुले हुए फॉर्म में सारे डिटेल्स भरें.
8. इसके बाद आपको अपना सिबिल स्कोर (CIBIL Score) स्क्रीन पर दिखने लगेगा.
9. अगर आपको हिस्ट्री चेक करने पर कुछ गड़बड़ी दिखती है,  तो आप फटाफट इसकी शिकायत इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की वेबसाइट पर जाकर करे सकते हैं. 
 

WATCH LIVE TV

Trending news