Benefits Of Garlic: सुबह उठते ही बासी मुंह चबाकर खाएं लहसुन की दो कच्ची कली, बीमारियों से रहोगे दूर
Advertisement

Benefits Of Garlic: सुबह उठते ही बासी मुंह चबाकर खाएं लहसुन की दो कच्ची कली, बीमारियों से रहोगे दूर

Garlic Benefits: लहसुन का इस्तेमाल ज्यादातर घरों में किया जाता है, दाल में तड़का लगाना हो या सब्जी में प्याज के साथ डालना हो. ये स्वाद तो बढ़ाता ही है साथ ही सेहत के लिए भी काफी असरकारक है. लहसुन (Garlic) में कुछ ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो आपको कई बीमारियों से दूर रखते हैं. इसको खाने से आप हेल्दी रहेंगे. आइए जानते हैं लहसुन के फायदे...

Garlic Benefits for health

Garlic Benefits: हमारे रोजमर्रा की चीजों में बहुत सी ऐसी होती हैं जो हमारे लिए वरदान से कम नहीं होती हैं. ऐसी ही एक वस्तु है हमारे खानपान में इस्तेमाल होने वाला लहसुन. जीहां ये हमारे खाने के जायके को तो बढ़ाता ही साथ ही ये हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक होता है. लहसुन (Garlic) में कुछ ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो आपको बहुत सी बीमारियों से दूर रखते हैं. इसको खाने से आप स्वस्थ रहेंगे.आइए जानते हैं कि कैसे लहसुन की एक कली हमारे लिए उपयोगी साबित हो सकती है. इस आर्टिकल में जानते हैं कि कैसे और कब इसका इस्तेमाल करना है.

बॉडी के किसी हिस्से के दर्द को न करें नजरअंदाज, इग्नोर करना पड़ेगा सेहत पर भारी, दवाई खाते बीतेगी जिंदगी

 

जानें लहसुन खाने के तरीके
लहसुन का सेवन कई रूपों में किया जा सकता है.  इसे अगर गर्म पानी के साथ इस्तेमाल किया जाए तो यह और भी फायदा पहुंचाएगा. लहसुन को खाने के बहुत से तरीके हैं. इसको सब्जी में डालकर, भूनकर या हल्का सा फ्राइ करते भी खा सकते हैं. आपने देखा होगा घर के बड़े-बुजुर्ग सर्दी-खांसी होने पर इसे भूनकर या कच्चा खाने की सलाह देते हैं. हम आपको यहां पर बताते हैं कि गर्म पानी के साथ लहसुन खाने के क्या-क्या फायदे हैं.

मेमोरी को करेगा बूस्ट
अगर आपका दिमाग तेजी से काम नहीं करता है तो आपको जल्दी ही गरम पानी के साथ लहसुन खाना शुरू कर दीजिए. लगातार ऐसा करने से  आपका माइंड के काम करने की क्षमता बढ़ जाती है.ये आपकी मेमोरी को बूस्ट करता है. आप करीब दो हफ्तों तक गर्म पानी में गार्लिक का इस्तेमाल करेंगे तो इसके फायदे आपको खुद ही नजर आने लगेंगे.

एसीडिटी की समस्या से छुटकारा
आपको पेट की परेशान है जैसे कब्ज की समस्या है तो इसके लिए आप गर्म पानी के कच्चा लहसुन खाएं. ऐसा करने से आपको एसिडिटी की दिक्कत दूर होगी और आपको आराम मिलेगा. अपने पेट को ठीक रखने के लिए आपको इसका कुछ समय तक खाना पड़ेगा.

दिल की बीमारी से रखेगा दूर
लहसुन आपको दिल की बीमारी से दूर रखेगा. इसके लिए आप गर्म पानी के साथ लहसुन खाएं. इससे आपका ब्लड सर्कुलेशन मेंटेन रहेगा और आप इन परेशानियों से दूर रहते हैं. तो है न लहसुन और गरम पानी का अनोखा मेल. ध्यान रहे गरम पानी का मतलब बहुत गर्म नहीं, इतना जितना आप आसानी से पी सकें.

पौरुष शक्ति को मजबूत करेगा लहसुन
पौरुष शक्ति को मजबूत बनाने के लिए लहसुन का सेवन गरम पानी के साथ किया जा सकता है. गर्म पानी के साथ लहसुन का सेवन करने के कारण बॉडी डिटॉक्सिफाई होगी और टेस्टोस्टेरोन हार्मोन को बनाने में भी मदद मिल सकती है. और इसका सीधा असर पौरुष शक्ति को मजबूत बनाने पर पड़ेगा.

Fruits For Diabetes Patient: डायबिटीज के मरीज भी खा सकते हैं मीठे फल! बस इन बातों का रखना होगा ख्याल, कंट्रोल में रहेगा बीपी

बासी मुंह लहसुन की दो कली खाएं
 लहसुन का ज्यादा फायदा लेने के लिए आपको सब्जी के अलावा इसे कच्चा खाना चाहिए. इसके लिए आप रोजाना सुबह बासी मुंह लहसुन की दो कली को पानी के साथ चबा सकते हैं.

लहसुन में पाए जाते ये हैं पोषक तत्व
 हर 100 ग्राम लहसुन आपको करीब 150 कैलोरी, 33 ग्राम कार्ब्स, 6.36 ग्राम प्रोटीन मिलता है.  लहसुन विटामिन बी1, बी2, बी3, बी6, फोलेट, विटामिन सी, कैल्शियम,  फॉस्फोरस, पोटेशियम, सोडियम आयरन, मैग्नीशियम, मैंगनीज और जिंक का भी बढ़िया जरिए है. अगर आप लहसुन नहीं खाते तो इसके फायदे जानकर जरूर खाना चाहेंगे.

डिस्क्लेमरः हम इस आर्टिकल में ऐसा कोई भी दावा नहीं कर रहे हैं कि आपको ऊपर बताए गए  ट्रीटमेंट से एकदम से या एक्यूरेट रिजल्‍ट्स मिलेंगे. Zeeupuk का आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Shower Gel and Body Wash: सर्दियों में साबुन को कहें बाय-बाय, शॉवर जैल और बॉडी वॉश से निखारें त्वचा, जानें दोनों के बीच अंतर

 

Trending news