सोना हुआ सस्ता: धनतेरस पर जी भर खरीदें Gold, दिवाली बाद नहीं मिलेगा मौका, बाजार जाने से पहले चेक करें आज के रेट
Advertisement

सोना हुआ सस्ता: धनतेरस पर जी भर खरीदें Gold, दिवाली बाद नहीं मिलेगा मौका, बाजार जाने से पहले चेक करें आज के रेट

Gold and Silver Price Today: त्योहारों (Festival) का सीजन नजदीक है. ऐसे में सोने के भावों (Gold Price) में लगातार वृद्धि देखने को मिल रही है. लखनऊ सर्राफा बाजार में 2 नवंबर को सोने की कीमत में तेजी रही. 

सोना हुआ सस्ता: धनतेरस पर जी भर खरीदें Gold, दिवाली बाद नहीं मिलेगा मौका, बाजार जाने से पहले चेक करें आज के रेट

Gold and Silver Price Today: दिवाली, करवाचौथ और छठ पूजा जैसे त्योहरों को देखते हुए सर्राफा बाजारों की रौनक बढ़ने लगी है. इस सप्ताह सोने और चांदी की कीमतों में उतार-चढ़ाव का सिलसिला बना हुआ है. धनतेरस पर सोना-चांदी खरीदने का चलन है. पूजा-पाठ के हिसाब से इसकी खरीदारी को शुभ माना जाता है. इस बार धनतेरस-दिवाली पर सोना खरीदने का शानदार मौका है. पिछली दिवाली के मुकाबले भाव नीचे है, लिहाजा कम रेट पर ज्यादा सोना खरीदने का मौका मिल रहा है. 

यह शुभ घड़ी और भी महत्वपूर्ण हो गई है क्योंकि पिछली दिवाली के मुकाबले सोमवार को सोने का भाव 4,000 रुपये तक कम चल रहा है. पिछली दिवाली पर सोने की रेट 51,000 रुपये प्रति 10 ग्राम थी. लेकिन सोमवार को धनतेरस से एक दिन पहले इसकी दर 46,673 रुपये दर्ज की गई.

सोमवार को देश की राजधानी दिल्ली में सोने के दाम 46,673 रुपये दर्ज किया गया जो पिछले दिन से 10 रुपये कम है. पिछले कारोबारी सत्र में प्रति 10 ग्राम सोने का भाव 46,683 रुपये दर्ज किया गया था. धनतेरस से एक दिन पहले चांदी के भाव में भी गिरावट रही और यह प्रति किलो 230 रुपये तक फिसल गई. सोमवार को चांदी की कीमत 63,014 रुपये दर्ज की गई जबकि इसके पिछले कारोबारी सत्र में इसकी कीमत 63,244 रुपये प्रति किलो थी.

लखनऊ सर्राफा बाजार में 2 नवंबर को सोने की कीमत में तेजी रही. सोना 280.0 रुपये की मजबूती के साथ 49,040.0 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर पर पहुंच गया. 1 नवंबर को भाव 48,760.0 रुपये पर बंद हुआ था. चांदी 270.0 रुपये चढ़ कर 66,330.0 रुपये प्रति किलोग्राम पर बोली गई. पिछला बंद भाव 66,060.0 रुपये प्रति किलोग्राम का था.

Gold Price Today: कीमतें बढ़ने के बाद भी यूपी में खूब बिक रहा सोना, आंकड़े जान हो जाएंगे हैरान

ibja की ओर से केंद्रीय सरकार द्वारा घोषित छुट्टियों के अलावा शनिवार और रविवार को रेट जारी नहीं किए जाते हैं.  (The above gold rates are indicative and do not include GST, TCS and other levies).

काम की खबर: शेयरों की तरह खरीद और बेच सकेंगे सोना, जानें क्या है Gold Spot Exchange!

कैसे जानें सोने की शुद्धता

ISO (Indian Standard Organization) द्वारा सोने की शुद्धता पहचानने के लिए हॉल मार्क दिए जाते हैं. 24 कैरेट सोने के आभूषण पर 999, 23 कैरेट पर 958, 22 कैरेट पर 916, 21 कैरेट पर 875 और 18 कैरेट पर 750 लिखा होता है. ज्यादातार सोना 22 कैरेट में बिकता है, वहीं कुछ लोग 18 कैरेट का इस्तेमाल भी करते हैं. कैरेट 24 से ज्यादा नहीं होता, और जितना ज्यादा कैरेट होगा, सोना उतना ही शुद्ध कहलाता है. 

जानें क्या है 22 और 24 कैरेट में अंतर?
24 कैरेट गोल्ड 99.9% शुद्ध होता है और 22 कैरेट लगभग 91 प्रतिशत शुद्ध होता है. 22 कैरेट गोल्ड में 9% अन्य धातु जैसे तांबा, चांदी, जिंक मिलाकर जेवर तैयार किया जाता है. जबकि 24 कैरेट सोना शानदार होता है, लेकिन उसके आभूषण नहीं बनाए जा सकते. इसलिए ज्यादातर दुकानदार 22 कैरेट में सोना बेचते हैं.

मिस्ड कॉल से जानें भाव

22 कैरेट और 18 कैरेट गोल्ड ज्वेलरी के खुदरा रेट जानने के लिए 8955664433 पर मिस्ड कॉल दे सकते हैं. कुछ ही देर में SMS के जरिए रेट्स मिल जाएंगे. इसके अलावा लगातार अपडेट्स की जानकारी के जानकारी के लिए www.ibja.co या ibjarates.com पर देख सकते हैं.

हॉलमार्क का रखें ध्यान
लोग सोने को खरीदते समय उसकी उसकी क्वॉलिटी का ध्यान जरुर रखें. ग्राहक हॉलमार्क का निशान देखकर ही खरीदारी करें. हॉलमार्क सोने की सरकारी गारंटी है, ब्यूरो ऑफ इंडियन स्टैंडर्ड (बीआईएस) हॉलमार्क का निर्धारण करती है. हॉलमार्किंग योजना भारतीय मानक ब्यूरो अधिनियम के तहत संचालन, नियम और रेग्युलेशन का काम करती है.

Gold Rate Today: सोने-चांदी में नरमी या उछाल, जानें लखनऊ-कानपुर में आज क्या चल रहा भाव

WATCH LIVE TV

Trending news