हरिद्वार में हनुमान जी को मिला नोटिस तो MLA अफसरों से भिड़े,अवैध जगहों पर मंदिर व मजारों को हटा रही सरकार
Advertisement

हरिद्वार में हनुमान जी को मिला नोटिस तो MLA अफसरों से भिड़े,अवैध जगहों पर मंदिर व मजारों को हटा रही सरकार

Uttarakhand illegal Mazar : प्राचीन पंचमुखी हनुमान मंदिर को नोटिस दिए जाने का मामला तूल पकड़ता दिख रहा है. इस मामले में हरिद्वार के विधायक वन विभाग से वार्ता करेंगे. वहीं जिलाधिकारी ने अवैध अतिक्रमण को लेकर अधिकारियों के साथ मीटिंग की है.

हरिद्वार में हनुमान जी को मिला नोटिस तो MLA अफसरों से भिड़े,अवैध जगहों पर मंदिर व मजारों को हटा रही सरकार

हरिद्वार: मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के सख्त निर्देश के बाद पूरे प्रदेश में सरकारी संपत्तियों से अवैध कब्जा हटाने की कार्रवाई की जा रही है. धर्म नगरी हरिद्वार में सरकारी संपत्तियों पर बनी अवैध मजारे को हटाया गया है. साथ ही अवैध मजार और मंदिर को हटाने का नोटिस भी दिया गया है. जल्द ही इनपर जिला प्रशासन द्वारा कार्रवाई की जाएगी. हरिद्वार वन विभाग द्वारा हर की पौड़ी के समीप राजाजी टाइगर रिजर्व में स्थापित प्राचीन श्री पंचमुखी हनुमान मंदिर के साथ हरिद्वार इंडस्ट्री एरिया के पास राजाजी टाइगर रिजर्व में बनी मजाक को भी नोटिस दिया गया है, जिसका विरोध बड़े पैमाने पर हो रहा है. इसको देखते हुए हरिद्वार जिला प्रशासन कोई कोताही बरतने के मूड में नजर नहीं आ रहा है. मंगलवार को जिलाधकारी धीराज सिंह गबर्याल ने अधिकारियों के साथ मीटिंग कर दिशा निर्देश दिए हैं.

डीएम धीराज सिंह गबर्याल के मुताबिक ''सरकारी संपत्तियों से अवैध अतिक्रमण को हटाने का अभियान काफी वक्त से चलाया जा रहा है. हरिद्वार में सरकारी संपत्तियों पर अवैध कब्जों को हटाने के लिए नोटिस भी जारी किए जा रहे हैं. शासन द्वारा हमें निर्देशित किया गया है सरकारी संपत्तियों पर किए गए अवैध कब्जा का वेरिफिकेशन किया जाए, उसके बाद उसपर कार्रवाई की जाए.''

प्राचीन श्री पंचमुखी हनुमान मंदिर को वन विभाग द्वारा दिए गए नोटिस के मामले पर स्थानीय बीजेपी विधायक मदन कौशिक का कहना है कि ''वन विभाग द्वारा प्राचीन श्री पंचायती हनुमान मंदिर की भूमि को लीज पर दिया गया था. यह हमारी जानकारी में है. लीज समाप्त होने के बाद प्राचीन श्री पंचायती हनुमान मंदिर समिति द्वारा दोबारा लीज के लिए आवेदन दिया गया है. लेकिन अभी तक वन विभाग द्वारा लीज की अनुमति नहीं दी गई है. मेरे द्वारा वन विभाग के अधिकारियों से वार्ता की जाएगी क्योंकि यह स्थान काफी पुराना है. वहीं सरकारी संपत्ति पर अवैध कब्जे को लेकर मदन कौशिक का कहना है कि सरकारी संपत्ति पर किए गए अवैध अतिक्रमण हटाए जाएंगे.  

यह भी पढ़ें: UPERC compensation: बिजली शिकायत समय पर हल न हुई तो मिलेगा हर्जाना, योगी सरकार ने लागू किया मुआवजा कानून

अल्मोड़ा में अवैध मजार को तोड़ा गया
रानीखेत वन क्षेत्र के गनियाद्योली वीट आरक्षित वन में अवैध मजार को तोड़ा गया. यहां कक्ष संख्या 1 में स्थित अवैध रूप से अतिक्रमण अब्बदुला शाह बाबा उर्फ सैयद बाबा की मजार गनियाद्योली को जेसीबी मशीन से तोडा गया. मौके पर वन विभाग से वन क्षेत्राधिकारी रानीखेत, राजस्व विभाग से तहसीलदार रानीखेत, पुलिस विभाग से प्रभारी निरीक्षक कोतवाली रानीखेत, व वन विभाग, राजस्व विभाग एवं पुलिस फोर्स की टीम मौके पर मौजूद रहे.

WATCH: 'The Kerala Story' पर बाबा बागेश्वर धाम ने दी प्रतिक्रिया, कहा- जब तक हिंदुओं को शिक्षा नहीं देंगे, ऐसी घटनाएं होती रहेंगी

Trending news