Benefits of Drumstick: शादीशुदा पुरुषों के लिए रामबाण है यह छोटा सा फूल! यौन शक्ति बढ़ाने के साथ इन चीजों में भी है मददगार
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1208333

Benefits of Drumstick: शादीशुदा पुरुषों के लिए रामबाण है यह छोटा सा फूल! यौन शक्ति बढ़ाने के साथ इन चीजों में भी है मददगार

Benefits of Drumstick Flower For Men: सहजन के पेड़ के पत्‍ते, फूल, फल और छाल सभी का विशेष रूप से इस्तेमाल किया जाता है. इसके हर भाग में औषधीय गुणों का खजाना छुपा हुआ है. आज के इस आर्टिकल में हम आपको सहजन के फूल के फायदे और उपयोग के बारे में जानकारी दे रहे हैं. 

फाइल फोटो.

Benefits of Drumstick Flower: सहजन को मोरिंगा, मुनगा या ड्रमस्टिक के नाम से भी जाना जाता है. इसकी सब्जी तो हम सभी ने कभी ना कभी खाई होगी. सब्जी नहीं भी खाई होगी तो सांभर में इसका लुत्फ जरूर उठाया होगा. आयुर्वेदिक गुण होने के चलते सहजन को सुपर फूड में शामिल किया जाता है. यूं तो सहजन के पेड़ के पत्‍ते, फूल, फल और छाल सभी का विशेष रूप से इस्तेमाल किया जाता है. इसके हर भाग में औषधीय गुणों का खजाना छुपा हुआ है. यही वजह है कि आयुर्वेद में इसे अमृत के समान मानते हैं. आज के इस आर्टिकल में हम आपको सहजन के फूल के फायदे और उपयोग के बारे में जानकारी दे रहे हैं, तो आइये जानते हैं.....

सहजन के फूल के औषधीय गुण 
सहजन के फूल में एंटीऑक्सीडेंट, एंटीबायोटिक और एंटीहेलिमिंटिक जैसे गुण मौजूद होते हैं. इसके अलावा इसमें लिवर को सुरक्षित रखने वाला, सूजन की समस्या को कम करने वाला, कोलेस्ट्रॉल कम करने वाला, यौन क्षमता को बेहतर करने वाला (Aphrodisiac) और मांसपेशियों की समस्या से बचाव करने वाले गुण भी मौजूद होते हैं. ऐसे में इसका सेवन स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक है. 

सहजन के फूलों के फायदे (Benefits of Drumstick flowers)

UTI के इलाज में 
महिलाओं में यूरीन इंफेक्शन की समस्या बेहद आम है. सहजन के फूलों के सेवन से महिलाओं में यूटीआई की समस्या खत्म हो जाती है. इसके लिए आपको फूलों की चाय बनाकर पीना होगा. इसके अलावा गठिया से बचाव के लिए भी सहजन के फूल फायदेमंद होता है. दरअसल, सहजन के फूल में एंटी आर्थराइटिक गुण मौजूद होते हैं, हो गठिया के जोखिम को कम करने में मददगार साबित हो सकता है. 

ये भी पढ़ें- शिलाजीत शादीशुदा मर्दों के लिए है वरदान, ऐसे करें इस्तेमाल फिर देखें कैसे तेजी से बूस्ट होती है पावर!

इम्‍यूनिटी बूस्टर
सहजन के फूल इम्यूनिटी बूस्टर की तरह काम करते हैं. इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए आप सहजन के फूलों को सब्ज़ी, चाय या किसी भी तरह से अपनी डेली डाइट में शामिल कर सकते हैं. इनमें मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट नुकसान पहुंचाने वाले फ्री रेडिकल्‍स के प्रभाव को रोकने में मदद करते हैं. 

वजन कम करने में 
सहजन के फूल वजन कम करने में सहायक होते हैं. मोरिंगा के फूलों के सेवन से आपको बार-बार भूख लगने की संभावना कम हो जाती है. इसके अलावा इन फूलों में क्‍लोरोजेनिक एसिड नाम का एंटीऑक्‍सीडेंट होता है, जो शरीर में मौजूद एक्सट्रा फैट को बर्न करने में मददगार साबित होता है. 

ये भी पढ़ें-  Benefits of Chuna: चुटकी भर चूना करेगा कई बीमारियों का इलाज, नपुंसकता और संतानहीनता की रामबाण दवा है Limestone

पौरुष शक्ति को बढ़ाने में मददगार 
सहजन के फूलों का सेवन पुरुषों के लिए काफी लाभदायक होता है. यह स्पर्म काउंट और उनकी गतिशीलता को बढ़ाने में मददगार होता है. इसके सेवन से थकान और कमजोरी दूर होगी और शक्ति का विकास होगा. इसके अलावा यह यौन रोगों को दूर कर यौन शक्ति बढ़ाने में मददगार साबित होता है. 

पाचन की समस्या करे दूर 
अगर आपको पाचन की समस्या है, तो सहजन के फूलों का सेवन जरूर करें. इन फूलों में पर्याप्त मात्रा में फाइबर मौजूद होता है, जो आपके पाचन तंत्र को स्‍वस्‍थ रखने में मदद करता है. कब्‍ज रोगी के लिए इसका इस्तेमाल बहुत अच्छा होता है. इसमें मौजूद एंटी-इंफ्लामेटरी गुण पेट के अल्‍सर और पेट के इंफेक्शन को ठीक करते हैं. 

ये भी पढ़ें- Soybean Side Effects: क्या सोयाबीन पुरुषों को बना रहा नपुंसक?

डिस्क्लेमर: यह आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए लिखा गया है. किसी भी चीज के सेवन से पहले आप डॉक्टर्स या एक्सपर्ट्स की सलाह जरूर लें. जी मीडिया इस तरह की किसी भी जानकारी का दावा नहीं करता है.

WATCH LIVE TV

Trending news