Soybean Side Effects: क्या सोयाबीन पुरुषों को बना रहा नपुंसक?
Advertisement

Soybean Side Effects: क्या सोयाबीन पुरुषों को बना रहा नपुंसक?

सोयाबीन एक ऐसी चीज है जिसका सेवन दुनियाभर में काफी मात्रा में किया जाता है. ऐसा इसलिए किया जाता है क्योंकि सोयाबीन प्रोटीन का सबसे बड़ा स्रोत है. लेकिन यह जानकर आपको जानकारी हैरानी होगी कि प्रोटीन का ये स्रोत आपको नपुंसक बना सकता है.

Soybean Side Effects: क्या सोयाबीन पुरुषों को बना रहा नपुंसक?

Side Effects of Soybean: सोयाबीन एक ऐसी चीज है जिसका सेवन दुनियाभर में काफी मात्रा में किया जाता है. ऐसा इसलिए किया जाता है क्योंकि सोयाबीन प्रोटीन का सबसे बड़ा स्रोत है. लेकिन यह जानकर आपको जानकारी हैरानी होगी कि प्रोटीन का ये स्रोत आपको नपुंसक बना सकता है. आज हम आपको सोयाबीन खाने के दुष्प्रभाव के बारे में बतायेगें. आइये जानते हैं....

बचपन से ज्यादा मात्रा में प्रोटीन का सेवन न करें
आज के युवा जिम-सिम करके खुद को फिट रखना चाहते हैं. घर में महिलाएं भी बच्चों के बेहतर विकास के लिए सोयाबीन के बीज को भिगाकर देती हैं. लेकिन ऐसा बिलकुल न करें. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बचपन से लगातर ज्यादा मात्रा में प्रोटीन का सेवन मर्दाना कमजोरी का कारण हो सकता है. इसलिए ज्यादा मात्रा में इसका सेवन न करें.

Benefits of Milk And Dates: दूध में इस एक चीज को मिला कर सेवन करें पुरुष, इन समस्याओं से मिलेगी निजात

सोयाबीन में छिपा कई बीमारियों का इलाज 
हालांकि, सोयाबीन में कई बीमारियों और इंफेक्शन का इलाज छिपा है. इसमें मिनरल्स के अलावा, विटमिन बी कॉम्प्लेक्स और विटमिन ए की भी भरपूर मात्रा पाई जाता है. इसलिए आम लोगों से लेकर जिम करने वाले सभी प्रोटीन के सेवन के लिए सोयाबीन को तरजीह देते हैं. लोग तरह-तरह से इसका सेवन करते हैं. ज्यादा मात्रा में सेवन को लेकर एक पुरानी कहावत बिलकुल सटीक बैठती है... ''ना अति वर्षा, ना अति धूप", यानी किसी भी चीज की अति, फायदे के बाद नुकसान करने लगती है. ऐसे में अगर आप सोया उत्पाद या सोयाबीन का सेवन अधिक करते हैं तो इससे आपका टेस्टोस्टेरोन लेवल बिगड़ सकता है. इसके अलावा एलर्जी, कैंसर और थायराइड से जुड़ी समस्या को भी यह पैदा कर सकता हैं. तो बहुत ज्यादा मात्रा में कच्चा सोयाबीन या सोया प्रोडक्ट्स के सेवन से बचें.

सोयाबीन का भारत ही नहीं दुनियाभर में हो रहा ज्यादा उपयोग
दरअसल, सोयाबीन आज भारत ही नहीं बल्कि दुनियाभर में बहुत ज्यादा उपयोग किया जाता है. इसी से बने सोया प्रोटीन भी बाजार में बहुत ज्यादा बिकते हैं. ऐसा इसलिए भी है क्योंकि सोयाबीन के अंदर कैल्शियम, प्रोटीन, एमिनो एसिड, जिंक आयरन जैसे सभी जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं. हालांकि, बिना किसी विशेषज्ञ की सलाह के ज्यादा सेवन ऐसा करना सेक्स लाइफ पर भारी पड़ सकता है.

Dream Interpretation: सपने में दिखें ये 5 चीजें, समझें जीवन में आने वाला है धन और सुख-समृद्धि!

सोयाबीन के ये हैं कुछ नुकसान 
अगर आप सोया उत्पाद का सेवन करते हैं तो इससे आपको हाइपरथाइरोइडज्म का खतरा पैदा हो सकता है. इसमें व्यक्ति को गोएटर और ऑटोइम्यून थायराइड डिजीज की समस्या होने लगती है. ऐसा तब भी होता है, जब शरीर में आयोडीन की कमी हो जाए. इसके अलावा सोया उत्पाद थायराइड के लिए दी जाने वाली दवा के असर को भी कम कर सकता है. हालांकि अब तक इस पर कुछ खास शोध नहीं हुए हैं. इसलिए यह थायराइड की समस्या के लिए कितना जिम्मेदार यह कहना थोड़ा मुश्किल है.

सोयाबीन से हो सकती है एलर्जी 
सोयाबीन के सेवन से बच्चों या वयस्कों में एलर्जी की समस्या होने लगती है. हालांकि कुछ लोगों में यह एलर्जी आगे चलकर खत्म हो जाती है. जबकि कुछ बच्चों में यह पूरी जिंदगी बनी रहती है. हालांकि यह एलर्जी बहुत ही साधारण होती है. इसमें व्यक्ति को दस्त, उल्टी, मुंह में झनझनाहट, खुजली जैसी समस्या होती है, जो सामान्य ही रहती है. यानी यह किसी तरह का भयावह रूप नहीं लेती. ऐसे में अगर आपको सोया उत्पाद खाने के बाद इस तरह के कुछ लक्षण दिखाई देते हैं, तो अपनी जांच कराएं. अगर रिपोर्ट पॉजिटिव हो तो सोया उत्पादों से दूरी रहें.

मैरिड लाइफ हो सकती है बर्बाद 
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कच्ची सोयाबीन के ज्यादा सेवन से मैरिड लाइफ बिल्कुल बर्बाद हो सकती है. ज्यादा सेवन से शीघ्र पतन, लिंग का छोटा होना साथ ही उत्तेजना में कमी आ सकती है. इसलिए डॉक्टरों की सलाह के बगैर सोयाबीन का बेतहासा इस्तेमाल ना करें. बिना किसी विशेषज्ञ की सलाह के ऐसा करना, आपकी सेक्स लाइफ पर भारी पड़ सकता है.

डिस्क्लेमर: यह आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए लिखा गया है. किसी भी चीज के सेवन से पहले आप डॉक्टर्स या एक्सपर्ट्स की सलाह जरूर लें. जी मीडिया इस जानकारी को लेकर किसी भी तरह का दावा नहीं करता है.

WATCH LIVE TV
 

 

Trending news