गर्म हवाएं हो सकती है जानलेवा, लू से बचने के लिए करें यह उपाय नहीं तो पड़ सकते हैं बीमार
Advertisement

गर्म हवाएं हो सकती है जानलेवा, लू से बचने के लिए करें यह उपाय नहीं तो पड़ सकते हैं बीमार

How to avoid Heat Wave: पूरे देश में भयंकर गर्मी पड़ रह है. ऐसे में लू की चपेट में आकर आप बीमार पड़ सकते हैं. लू से बचने के लिए इन उपायों को अपनाएं ताकि आप बीमार न पड़ें.

Heat Wave (File Photo)

 

How to avoid Heat Wave: जून का महीना चल रहा है और देश के कई राज्यों में इन दिनों भीषण गर्मी पड़ रही है. गर्मी के प्रकोप ने लोगों की हालत खराब कर रखी है. गर्म हवाओं से लोगों का बुरा हाल हो रहा है. ऐसे में इन दिनों लू लगने के कारण लोग बीमार पड़ जाएंगें. आने वाले दिनों में गर्मी के कम होने के आसार कम हैं. ऐसे में जरूरी है कि आप घर से बाहर जाने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखें, जिससे आप खुद को लू लगने से बचा पाएं.

हीट वेव से कैसे बचें

खुद को रखें हाइड्रेटेड
जानकारों का मानना है कि गर्मी के दिनों में पसीना ज्यादा निकलता है. ऐसे में अगर भरपूर मात्रा में पानी न पिया जाए तो तो शरीर में पानी की कमी हो सकती है. ऐसी स्थिति में आप डिहाइड्रेशन का शिकार हो सकते हैं. इसलिए आप ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं. साथ ही आप शरीर को ठंडा रखने के लिए जूस या अन्य पेय पदार्थों का भी सेवन कर सकते हैं. डिहाइड्रेशन की शिकायत होने पर आपको चक्कर और थकान जैसी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. अगर आपको दिन में लंबे समय तक बाहर रहना पड़ रहा है इस बात का खास ध्यान रखें.

धूप से रखें बचाव
गर्मी के इस मौसम में जितना हो सके घर पर रहें. अगर किसी जरूरी काम के चलते आपको बाहर पड़ रहा है तो कुछ बातों का ध्यान रखें. धूप में जाने से पहने अपने आप को अच्छे से कवर करके जाएं और हो सके तो छाता लेकर जाएं. यह आपको धूप के प्रकोप से बचाएगा. साथ ही फुल बाजू की शर्ट या टी-शर्टी और टोपी पहनें. बाहर जाने से पहले कुछ खाकर जरूर जाएं. इससे आपके शरीर में एनर्जी बनी रहेगी. साथ ही एसी से निकलकर तुरंत धूप में जाने से बचें. इससे आपकी तबीयत खराब हो सकती है.

चटक रंग के कपड़े न पहनें
गर्मी के दौरान चटक रंग के कपड़े पहनने से बचें, जितना हो सके हल्के रंग के कपड़े पहनें. इससे आपको कम गर्मी लगेगी.

UP Weather : यूपी में भीषण गर्मी ने लोगों का जीना किया दूभर, कहीं 43 डिग्री तक चढ़ा पारा तो कहीं तेज लू से हाल बुरा

फास्ट फूड न खाएं
इन दिनों आप मसालेदार भोजन करने से बचें. घर का बना ही खाएं और फास्ट फूड से दूर रहें. इससे आपको फूड पॉइजनिंग हो सकती है. गर्मी के मौसम में देर तक रखे भोजन के जल्दी खराब होने की संभावना होती है. साथ ही अपने खाने में फलों को जरूर शामिल करें. यह आपको स्वस्थ रखने में मदद करेंगें. साथ ही धूप में निकलने से सनस्क्रीम का इस्तेमाल करें. इससे आपकी त्वचा नहीं जलेगी. यह क्रीम आपकी त्वचा को हानिकारक किरणों से बचाएगी.

शराब पीकर स्कूल पहुंचा शिक्षक, डीएम ने शिक्षा विभाग को दिया यह निर्देश, देखें Video

Trending news