खुशखबरी! ट्रेन से सफर करने के लिए नहीं कराना होगा रिजर्वेशन, आज से इन ट्रेनों में मिलेगा जनरल टिकट
Advertisement

खुशखबरी! ट्रेन से सफर करने के लिए नहीं कराना होगा रिजर्वेशन, आज से इन ट्रेनों में मिलेगा जनरल टिकट

इस व्यवस्था से रोज सफर करने वाले यात्रियों के अलावा उन यात्रियों को भी राहत मिलेगी, जिन्हें कभी इमरजेंसी में यात्रा करनी होती है. ऐसे में उन्हें रिजर्वेशन का इंतजार करने की जरूरत नहीं पड़ेगी. इसके अलावा जल्द ही और भी ट्रेनों में जनरल डिब्बों को बढ़ाया जा सकता है.

खुशखबरी! ट्रेन से सफर करने के लिए नहीं कराना होगा रिजर्वेशन, आज से इन ट्रेनों में मिलेगा जनरल टिकट

लखनऊ: कोरोना काल में सरकार (Indian Government) ने ट्रेनों की रफ्तार पर रोक लगा दी थी. कुछ समय बाद हालात सामान्य होते देख रेलवे ने फिर से इनका संचालन शुरू कर दिया. इसी क्रम में 1 मई से श्रमिक स्पेशल और 13 मई से राजधानी स्पेशल ट्रेनों की शुरुआत हुई थी. इसके साथ ही जून में रेलवे ने क्लोन और फेस्टिवल स्पेशल ट्रेनों (Festival Special Train) की शुरुआत की. इन ट्रेनों में जनरल क्लास की टिकट हटा कर सेकंड सीटिंग क्लास (2nd Seating Class) का रिजर्वेशन शुरू किया था. लेकिन कोविड गाइडलाइंस को ध्यान में रखते हुए प्लेटफॉर्म पर टिकट नहीं दी जा रही थी. ट्रेन में सफर करने के लिए रिजर्वेशन कराने पर टिकट मिल रही थी, लेकिन अब काफी समय बाद उत्तर रेलवे प्रशासन की ओर से राहत भरी खबर सामने आई है. आज से दिसंबर से ट्रेनों के लिए जनरल टिकट (General Ticket) मिलना शुरू हो जाएगी. 

Petrol Diesel Price: घरेलू बाजार में नहीं घट रही पेट्रोल-डीजल की कीमतें, जानें क्या हैं आज का रेट

रिजर्वेशन कराने की नहीं होगी जरूरत
इस व्यवस्था से रोज सफर करने वाले यात्रियों के अलावा उन यात्रियों को भी राहत मिलेगी, जिन्हें कभी इमरजेंसी में यात्रा करनी होती है. ऐसे में उन्हें रिजर्वेशन का इंतजार करने की जरूरत नहीं पड़ेगी. इसके अलावा जल्द ही और भी ट्रेनों में जनरल डिब्बों को बढ़ाया जा सकता है. ऐसे में इस व्यवस्था से पैसेंजर को यात्रा के साथ किराए में राहत मिलेगी. उन्हें पहले के मुताबिक कम किराया देगा होगा. 

PCS Exam 2021: अगर आपने भी नहीं किया है रजिस्ट्रेशन, तो जल्द करें अप्लाई

टिकट पर होगी अब 15 रुपये की बचत
कोरोना के चलते अधिक भीड़ न हो इसके लिए रेलवे ने जनरल क्लास का सफर अब तक बंद कर रखा था. 1 दिसंबर से पदमावत, अयोध्या फैजाबाद एक्सप्रेस और काशी विश्वनाथ एक्सप्रेस के सेकंड सिटिंग क्लास का रिजर्वेशन बंद कर दिया था और इंटरसिटी ट्रेनों में पहले की तरह जनरल क्लास के लिए सफर करने की इजाजत दे दी थी.  हालांकि सेकेंड सीटिंग क्लास का रिजर्वेशन अभी तक लागू होने से यात्रियों को टिकट के लिए 15 रुपये अधिक देना पड़ रहा था, लेकिन अब जनरल क्लास के टिकट लेकर लोग आराम से यात्रा कर सकते हैं.

पुलिसकर्मियों ने अपराधी के साथ दोस्त की तरह खिंचवाई सेल्फी, अब पड़ गया भारी, 4 सिपाही सस्पेंड

इन ट्रेनों में लागू होगी व्यवस्था
बरेली-वाराणसी एक्सप्रेस, लखनऊ-चंडीगढ़ एक्सप्रेस, नौचंदी एक्सप्रेस, अयोध्या-दिल्ली एक्सप्रेस, बरेली-प्रयागराज संगम, प्रतापगढ़-दिल्ली एक्सप्रेस, पदमावत एक्सप्रेस, वाराणसी शटल सेवा, लखनऊ-वाराणसी इंटरसिटी एक्सप्रेस, गोमती एक्सप्रेस और ऊंचाहार एक्सप्रेस ट्रेनों में जनलर टिकट की व्यवस्था लागू की गई है. मीडिया रिर्पोट्स के मुताबिक उत्तर रेलवे प्रशासन ने आज से 10 जोड़ी ट्रेनों में जनरल टिकट की सुविधा लागू करने जा रहा है. इसके अलावा जल्द ही और भी ट्रेनों की जनरल बोगियों को भी शुरू कर सकता है.

WATCH LIVE TV

Trending news