kamal kakdi Health Benefits: कमल ककड़ी खाने से बॉडी में हर सूजन से मिलेगी निजात, ये 5 फायदे जानकर दंग रह जाएंगे
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1606174

kamal kakdi Health Benefits: कमल ककड़ी खाने से बॉडी में हर सूजन से मिलेगी निजात, ये 5 फायदे जानकर दंग रह जाएंगे

kamal kakdi Health Benefits: गर्मियों के मौसम में कमल ककड़ी सब्जी और फल की दुकान में मिल जाती है. लोग अक्सर इसे स्वाद के लिए ही खाते हैं, लेकिन आप इसके हेल्थ बेनिफेट जानकर हैरान रह जाएंगे. 

kamal kakdi Health Benefits: कमल ककड़ी खाने से बॉडी में हर सूजन से मिलेगी निजात, ये 5 फायदे जानकर दंग रह जाएंगे

लखनऊ : गर्मियों के मौसम में ककड़ी खाना भला किसे नहीं पसंद. यह हमारी हेल्थ के लिए काफी लाभदायक होती है. इस मौसम में जब हमारे शहरी को पानी की काफी जरुरत होती है, ऐसे समय में यह हमारी बॉडी को हाइड्रेट भी रखती है. कुछ लोग ककड़ी सलाद में के रूप खाना पसंद करते हैं और कई लोग तो इसे फेसमास्क के साथ आंखों पर भी लगाते हैं.

लेकिन आज हम आपको कमल ककड़ी के बारे में बताने जा रहे हैं. कमल ककड़ी भी हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती हैं और इसको जड़ीबूटी की तरह भी इस्तेमाल में लाया जाता है. दरअसल कमल की जड़ को कमल ककड़ी कहा जाता है और इंग्लिश में इसे लोटस रूट्स  के नाम से जाना जाता है. इसके साथ ही कई लोग कमल ककड़ी की सब्जी भी बनाते हैं.

कमल ककड़ी मिनिरल्स का भंडार

कमल ककड़ी में विटामिन B6, विटामिन C, थायमिन, पैंटोथेनिक एसिड, जिंक, पोटैशियम, फॉस्फोरस, कॉपर, आयरन और मैंगनीज जैसे कई पौष्टिक तत्व होते हैं जो आपके शरीर को कई गंभीर बीमारियों से दूर रखते हैं.

 कमल ककड़ी के 5 बेहतरीन फायदे

1. सूजन से राहत : यदि आप सूजन की समस्या से परेशान हैं तो आपको कमल ककड़ी का सेवन करना चाहिए. कमल ककड़ी में एंटी-इंफ्लेमेटरी तत्व होता है जो आपकी बॉडी से सूजन को कम करती है और साथ ही शरीर में बेड बैक्टीरिया व कैंसर सेल्स को भी बनने से रोकती है.

2. पाचन को बेहतर बनाए : कमल ककड़ी डाइजेसन सिस्टम को सुधारने के साथ पेट से जुड़ी समस्या से भी राहत देती है. कमल ककड़ी में फाइबर, विटामिन C व जिंक होने की वजह से ये आपको डायरिया की चपेट में आने से बचाता है.

3. एनीमिया को दूर भगाए : इसमें आयरन, विटामिन सी, जिंक और मैंगनीज पाया जाता है जो आपके शरीर में रेड ब्लड सेल्स को बढ़ाता है और थकान, कमजोरी और सिर दर्द जैसी परेशानी से भी राहत देता है.

4. स्किन में ग्लो बढ़ाए : कमल ककड़ी आपकी त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद है क्योंकि इसमें विटामिन सी होने के कारण आपके शरीर में कोलेजन की मात्रा बढ़ती है जिसकी आपकी त्वचा हाइड्रेट और यंग रहती है.

5. मेंटल हेल्थ के लिए है प्रभावी : यदि आप अपने दिमाग को असरदार बनाना चाहते हैं तो आपको कमल ककड़ी खाना फायदेमंद रहेगा. क्योंकि कमल ककड़ी में कॉपर और विटामिन B3 पाया जाता है. यह तत्व आपके नर्वस सिस्टम को सेहतमंद रखता है. इससे आपके दिमाग को एनर्जी मिलती है.

डिस्क्लेमर: यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. zeeupuk इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है. डिस्क्लेमर: यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. zeeupuk इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है. 

WATCH: पहाड़ों और प्रकृति की गोद में बिताना चाहते हैं छुट्टियां, तो उत्तराखंड के ये 6 पर्यटन स्थल रहेंगे बेस्ट

Trending news