कानपुर हिंसा: मुख्तार बाबा पर मंदिरों को कब्जाने का आरोप, तीन FIR दर्ज
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1231191

कानपुर हिंसा: मुख्तार बाबा पर मंदिरों को कब्जाने का आरोप, तीन FIR दर्ज

पुलिस ने माफिया मुख्तार, उसके बेटे-बेटी, मां समेत 26 लोगों पर तीन एफआईआर दर्ज की हैं. माफिया के कुनबे पर रामजानकी मंदिर और प्रेमनगर शिवमंदिर पर कब्जा करने का आरोप है. 

कानपुर हिंसा: मुख्तार बाबा पर मंदिरों को कब्जाने का आरोप, तीन FIR दर्ज

श्याम जी तिवारी/कानपुर: कानपुर हिंसा मामले में योगी सरकार सख्त रवैया अपनाए हुए है. इसी क्रम में हिंसा में हयात जफर हाशमी को फंडिंग करने में मुख्तार अहमद उर्फ मुख्तार बाबा के पूरे कुनबे के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया है. पुलिस ने माफिया मुख्तार, उसके बेटे-बेटी, मां समेत 26 लोगों पर तीन एफआईआर दर्ज की हैं. माफिया के कुनबे पर रामजानकी मंदिर और प्रेमनगर शिवमंदिर पर कब्जा करने का आरोप है. 

मंदिर के किराएदारों को जबरन निकाल बनाया गया स्वीट हाऊस 
पहली FIR: बजरिया थाने में जूनियर हाईस्कूल बिनौर के प्रिंसिपल अदीबुल कदर ने पहली तहरीर देकर रिपोर्ट दर्ज कराई है. इसमें मौलाबख्श, मुख्तार बाबा की मां हाजरा बेगम, मुमताज अहमद, मुश्ताक अहमद आदि को नामजद किया गया है. शत्रु संपत्ति संरक्षण संघर्ष समिति के सचिव अदीबुल कदर ने कहा कि रामजानकी मंदिर परिसर में तमाम किराएदार थे. 1931 के दंगे के बाद हिंदू पलायन कर गए. फिर धोखाधड़ी कर मंदिर परिसर मौलाबख्श ने अपने नाम करा लिया. इसके बाद फर्जी हिबानामा के जरिए मुख्तार बाबा की मां के नाम बैनामा कर दिया गया. किराएदारों को जबरन बाहर कर बाबा स्वीट हाउस बना लिया गया. 

ये भी पढ़ें- राष्ट्रपति चुनाव में UP की है अहम भूमिका, समझिए द्रोपदी मुर्मू के लिए क्यों है जरूरी

 

डी-2 गैंग के गुर्गों की मदद से खाली कराता था प्रॉपर्टी 
दूसरी FIR: रामजानकी मंदिर के किराएदार रहे एहसान उल हक अंसारी ने बजरिया थाने में बाबा, छुट्टन, सलाउद्दीन, मुबीन, महबूब आलम, महमूद उमर और तीन अज्ञात पर रिपोर्ट दर्ज कराई है. इसमें उन्होंने कहा है कि वह मंदिर परिसर में किराएदार थे. मंदिर की संपत्ति संख्या 99/14 थी, जो आरोपितों ने नगर निगम में 99/14ए में दर्ज करा ली. मुख्तार ने उससे जबरन जगह खाली करा ली थी. डी-2 गैंग के गुर्गों की मदद से मुख्तार बाबा प्रॉपर्टी खाली कराता था. आरोप है कि उस पर भी दो बार हमला किया गया था. 

ये भी पढ़ें- President Election: Akhilesh क्यों हुए एक्टिव? क्यों उठाया यशवंत को जिताने का जिम्मा

तीसरी FIR चमन गंज थाना क्षेत्र के रहने वाले हैं उदय शंकर निगम ने कराई है. उन्होंने आरोप लगाया है कि प्रेम नगर में स्थित मकान नंबर 98/ 52 शिव सहाय रोड पर शिव जी का मंदिर बना हुआ था. यहां परिक्रमा करने के लिए एक कुआं है, जो परिसर में स्थित है. यह संपत्ति कानपुर नगर निगम में सन् 1932 के पंचसाला में लिखी हुई है. उन्होंने आरोप लगाया कि मुख्तार बाबा और उसके बेटे महमूद उमर ने भ्रष्ट अधिकारियों की मिलीभगत से मंदिर नेस्तनाबूद कर दिया. बाद में कूट रचित दस्तावेज बनाकर मुख्तार बाब ने यहां अपनी बेटी को काबिज करा दिया. 

WATCH LIVE TV

Trending news