Maharajganj Flood: नेपाल से निकलने वाली नदियां मचा रहीं बवाल, कई गांवों से कनेक्शन टूटा
Advertisement

Maharajganj Flood: नेपाल से निकलने वाली नदियां मचा रहीं बवाल, कई गांवों से कनेक्शन टूटा

Flood in Maharajganj: नारायणी नहर टूटने के बाद तत्काल रूप से सिंचाई विभाग के अधिकारियों को इसकी जानकारी दे दी गई. नहर टूटने से खेतों में तेजी से पानी भरने लगा....

Maharajganj Flood: नेपाल से निकलने वाली नदियां मचा रहीं बवाल, कई गांवों से कनेक्शन टूटा

Maharajganj Flood: उत्तर प्रदेश के महाराजगंज जिले में बारिश न होने की वजह से सूखे के हालात बन गए हैं. खेतों में खड़ी फसल बूंद-बूंद पानी के लिए तरस रही है. लेकिन वहीं, नेपाल के पहाड़ों में हो रही बारिश की वजह से वहां से आने वाली नारायणी नहर में एकाएक बाढ़ आ गई. अधिक पानी आने से उफनाई नहर ने सिसवा क्षेत्र के गोपाला सिवान के पास सिसवा-बरवा खुर्द पिच रोड को 30 फीट लंबाई में तोड़ दिया. इससे कई गांवों के लोगों की राह रुक गई. ग्रामीणों ने इसकी सूचना सिंचाई विभाग के अधिकारियों को दे दी है. वहीं, नहर टूटने से पानी तेजी से खेत में फैल रहा है, जिससे धारा के मुहाने पर धान की फसल को नुकसान हो रहा है.

यह भी पढ़ें: Lowest Crime Rate in UP: NCRB के आंकड़ों ने बताया, दंगा मुक्त हुआ यूपी! 2021 में कम हुआ क्राइम रेट

पानी की धारा में बाइक सवार लगा बहने ग्रामीणों ने किसी तरह बचाया 
नारायणी नहर में एकाएक पानी का बहाव तेज होने के कारण पानी के दबाव से सिसवा-बरवा खुर्द पिच रोड 30 फीट टूट गया. वहीं, कोठीभार थाना क्षेत्र के सोफड़ा निवासी जयप्रकाश गोरखपुर से ड्यूटी के बाद अपने घर जा रहे थे कि उसी नहर में जाकर गिर पड़े तथा मोटरसाइकिल तेज धारा में बह गई. स्थानीय ग्रामीणों के द्वारा बाइक बाहर निकाली गई. इसके बाद देखते ही देखते ग्रामीण की भीड़ इकट्ठा हो गई. सूचना के बाद मौके पर पहुंची पुलिस ने आवागमन रोक दिया है.

नहर टूटने की जानकारी के बाद सिंचाई विभाग मरम्मत के कार्य में जुटा
नारायणी नहर के टूटने की जानकारी सिंचाई खंड प्रथम के अधिकारियों को दी गई. नहर टूटने से खेतों में तेजी से पानी भरने लगा. सिंचाई विभाग के एक्सईएन ने बताया कि नहर टूटने की सूचना मिली है. नहर की मरम्मत के लिए विभागीय कार्रवाई शुरू कर दी गई है.

यह भी पढ़ें: यूपी में नशे के अवैध साम्राज्य के खात्मे का काउंटडाउन शुरू, नार्को नेक्सस को दिखा 'सर्वनाश' का ट्रेलर

हर साल नेपाल से निकलने वाली नदियां महाराजगंज में मचाती हैं तबाही, इस बार स्थिति सामान्य
आपको बता दें नेपाल के पहाड़ों में बरसात के समय मूसलाधार बारिश होने से नेपाल से निकलने वाली नदियां महाराजगंज में हर साल तबाही मचाती हैं. इससे सैकड़ों एकड़ फसलों के साथ-साथ कई गांव भी प्रभावित होते हैं, लेकिन इस बार स्थिति सामान्य है. महाराजगंज में बारिश पिछले 7 वर्षों में अब तक सबसे कम हुई है, जिससे सूखे जैसी स्थिति बन गई है. वहीं, एकाएक नेपाल से निकलने वाली नारायणी नहर पर पानी ज्यादा आ जाने से उसके दबाव के चलते सिसवा-बरवा खुर्द पिच रोड 30 फुट मार्ग टूट गया था, जिससे दर्जनों गांवों का आवागमन बाधित हो गया है. सिंचाई विभाग के द्वारा जल्द से जल्द आवागमन शुरू कराने के लिए नहर की मरम्मत कराई जा रही है.

हरियाणवी गाने 'देखकर फिटिंग तेरे सूट-सलवार की...' पर लड़की ने मटकाई गजब की कमर, देख घायल हुए लोग

 

Trending news